इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Akshay Tritiya Par Daan ka Mahatv | अक्षय तृतीया पर दान का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व (Importance of Akshay Tritiya)

अक्षय तृतीया को भारत वर्ष में मनाये जाने वाले अनेक त्यौहारों में से ख़ास त्यौहारों की श्रेणी में रखा जाता हैं. यह दिन सोने और चाँदी के आभूषणों को खरीदने के लिए भी बहुत ही शुभ माना जाता हैं. यह एक ऐसा पवित्र दिन हैं. जिन लड़के – लड़कियों के विवाह में अड़चन या रूकावट आ रही हो, उन लड़के – लड़कियों का विवाह इस दिन बिना किसी विघ्न – बाधा के सम्पूर्ण हो जाता हैं. इसलिए इस दिन पूरे भारत में अनेक शादियाँ होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT अक्षय तृतीया की कथा और व्रत ...
Akshay Tritiya Par Daan ka Mahatv
Akshay Tritiya Par Daan ka Mahatv


दान का पर्व अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya the Charity Event or Festival)
अक्षय तृतीया वाले दिन दिया गया दान महादान कहलाता हैं. यह दान मनुष्य के अक्षय पुण्य के रूप में संचित होता हैं. इसलिए इस दिन मनुष्य अधिक से अधिक दान देने का प्रयत्न करते हैं.
अक्षय तृतीया पर ईख अर्थात गन्ने के रस से बने हुए पदार्थ, दूध से बने हुए व्यंजन, मिष्ठान, दही, चावल, खरबूज तथा लड्डू आदि को भोग के रूप में देवी – देवताओं को चढ़ाना या इन वस्तुओं का निर्धन व्यक्ति तथा ब्राह्मणों को दान देना बहुत ही शुभ माना जाता हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT कार्तिक पूर्णिमा पर दान गंगा स्नान और दान ...

अक्षय तृतीया पर दान का महत्व
अक्षय तृतीया पर दान का महत्व



अक्षय तृतीया को कैसे बनाये खास (How to Make Akshay Tritiya Special)
1.    अक्षय तृतीया पर यदि सम्भव हो तो गंगा स्नान अवश्य करें. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जो व्यक्ति इस दिन गंगा में स्नान करता हैं. उसे सभी पापों से मुक्ति मिल जाती हैं.

2.    इस दिन को शुभ बनाने के लिए प्रातः स्नान करने के पश्चात् पंखा, चावल, नमक, घी, शक्कर, साग, इमली, फल, तथा वस्त्रों का दान करें, ब्राहमणों को भोजन कराएँ, उन्हें दक्षिणा दें तथा दान करें.

3.    अक्षय तृतीया के दिन सत्तू खाना बहुत ही शुभ होता हैं. इसलिए इस दिन सत्तू का सेवन अवश्य करें.

4.    अक्षय तृतीया का दिन आभूषणों की तथा वस्त्रों की खरीदारी करने के लिए भी बहुत ही अच्छा होता हैं. इसलिए इस दिन नए वस्त्र धारण करने के साथ ही आभूषण जरूर पहने और और नए आभूषण बनवाएं.

5.    यदि आप अपना नया घर बनवाना चाहते हैं, नई दूकान का उद्घाटन करना कहते हैं या किसी संस्था की स्थापना करना चाहते हैं. तो ये सभी शुभ कार्यों का उद्घाटन आप आज के दिन कर सकते हैं तथा नया कार्य शुरू कर सकते हैं.

6.    शास्त्रों के अनुसार इस दिन से सतयुग तथा त्रेतायुग का आरम्भ होता हैं. इसके साथ ही इस दिन से ही भक्तों के लिए बद्रीनारायण के द्वार भी खुल जाते हैं. 

7.    अक्षय तृतीया के दिन से ही वृन्दावन में स्थित बाँकेबिहारी के मंदिर में पुरे वर्ष भर वस्त्रों से ढके रहने वाले श्रीविग्रह के चरण पर से वस्त्र हटाये जाते हैं. इस दिन वहाँ पर श्री विग्रह के चरण दर्शन के लिए बहुत ही भीड़ इकठ्ठा होती हैं.
Akha Tij ko Khas Banane Upay
Akha Tij ko Khas Banane Upay


8.    अक्षय तृतीया के दिन परशुराम जी की पूजा करनी चाहिए तथा पूजा समाप्त होने के बाद अर्घ्य देना चाहिए. क्योंकि परशुराम जी की पूजा करने वाले व्यक्ति को उनकी पूजा करने पर शुभ फल की प्राप्ति होती हैं.

9.    इस दिन आप विशेष कार्य की सिद्धि हेतु पूजा अर्चना भी कर सकते हैं. क्योंकि इस दिन वो सभी कार्य पूर्ण हो जाते हैं. जिनसे मनुष्य का जीवन धन्य होता हैं.

10.     शास्त्रों के अनुसार इस दिन के बारे में में भगवान श्री कृष्ण ने भी कहा हैं कि इस दिन जो व्यक्ति दोपहर से पूर्व स्नान कर लेता हैं और स्नान करने के बाद पूजा - पाठ, जाप, होम, स्वाध्याय, पितृ तर्पण तथा दान – पुण्य करता हैं. वह मनुष्य अक्षय तृतीया के पुण्यफल का फल का भागी होता हैं.

अक्षय तृतीया के महत्व तथा उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
Vaishakh Tij Par Vishesh Ganga Snan
Vaishakh Tij Par Vishesh Ganga Snan



     

Akshay Tritiya Par Daan ka Mahatv, अक्षय तृतीया पर दान का महत्व, Akshay Tritiya, Akshay Tritiya Par Kin Chijon ka Karen Daan, Akha Tij ko Khas Banane Upay, Vaishakh Tij Par Vishesh Ganga Snan, Daan ka Parv Akshay Tritiya, अक्षय तृतीया.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT