इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dimaag Ek Faayde Anek | दिमाग एक फायदे अनेक | How to Sharpen Brain

दिमाग तेज़ कैसे करें ( How to Sharp Brain )
दिमाग एक, फायदे अनेक ( One Mind with Many Benefits ) :
जैसेकि किसी भी मशीन को काम करने के लिए एक पावरहाउस यानि उर्जा पैदा करने वाले संयंत्र की जरुरत होती है, हमारे दिमाग यानी के मस्तिष्क का काम भी हमारे शरीर को उर्जा देने का होता है. एक वैज्ञानिक के अनुसार, दिमाग हमारे शरीर के लिए ठीक वैसा काम करता है जैसा के किसी कंप्यूटर के लिए उसका सी.पी.यू. ( CPU ). एक व्यक्ति की कार्यक्षमता और उसके सोचने की शक्ति उसके दिमाग पर ही निर्भर करती है. एक बच्चे से अगर आप पूछें के दिमाग का उपयोग किस लिए किया जाता है तो उसके लिए इसका जवाब सिर्फ इतना होगा कि दिमाग की जरुरत उसे परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए पड़ती है जबकि अगर आप यहीं सवाल किसी टीम के कप्तान से करेंगे तो उसका जवाब होगा कि दिमाग शरीर का वो संयंत्र है जो उसे विषम परिस्तिथियों में सोच-समझ कर फैसले लेने की क्षमता प्रदान करता है. CLICK HERE TO KNOW दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय ...
Dimaag Ek Faayde Anek
Dimaag Ek Faayde Anek
समझें अपने दिमाग की जरुरत ( Know the Need of Your Mind ) :
अगर हम दिमाग की संरचना को और उसके कार्य करने के ढंग को समझने की कोशिश करें तो ये एक तरल पदार्थों से भरा हुआ शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो हमारे सोचने से लेकर किसी बाहरी तत्व के प्रति हमारी प्रतिक्रिया तक को निर्धारित करता है. अगर आपने किसी गरम कढाई को जाने अनजाने में कभी हाथ लगाया, आपका हाथ बिना किसी सोचे समझे इरादे के अपने आप उस कढाई से दूर चला जाएगा जबकि ऑफिस से घर आते वक्त एक कुत्ता आपके पीछे लग जाए, तो अपने आप खतरे को भांप कर आप उस से दूर भागने की कोशिश करते हैं. ये सब कुछ हद तक हमारा दिमाग ही निर्धारित करता है और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस सब में हमारे दिमाग का ही प्रयोग होता है. CLICK HERE TO KNOW मस्तिष्क को तेज करने के उपाय ... 
दिमाग एक फायदे अनेक
दिमाग एक फायदे अनेक
क्यूँ जरुरत है दिमाग तेज़ करने की ( Why We Need Brain ) :
जैसे कुछ वक्त किसी मशीन का इस्तेमाल ना करने से उसपर धुल जम जाती है और उसके कलपुर्जे ख़राब हो जाते हैं, ठीक वैसा हमारे दिमाग के साथ होता है और जिस प्रकार उन मशीनों को वापस वहीँ कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए उनकी सर्विसिंग, ओइलिंग और ग्रीसिंग करना अनिवार्य है, अपने दिमाग को सही ढंग से कार्य में लाने के लिए और इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए भी हमें कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

क्या करना होगा दिमाग तेज़ करने के लिए ( What to Do For Sharp Brain ) :
दिमाग तेज़ करने के लिए आपको इसमें मशीन का तेल या ग्रीस लगाने की जरुरत तो नहीं है, पर हाँ कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रख कर, कुछ खाने पीने की सावधानियां बरत कर और कुछ व्यायाम अपनी दैनिक दिनचर्या में उपयोग में लाने से आप वाकई अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं और इसकी कार्यक्षमता भी बढ़ा सकते हैं.
How to Sharpen Brain
How to Sharpen Brain
बादाम का सेवन करें ( Add Almonds in Your Diet ) :
बादाम जो एक ड्राई फ्रूट यानी कि सूखा मेवा है, आसानी से किसी भी बाजार से खरीदा जा सकता है. ज्यादातर लोग ये मानते हैं के बादाम सिर्फ पहलवानों के लिए बना है और इसलिए वो इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल करने से कतराते हैं. बादाम हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने और इसे तेज़ करने में सबसे लाभदायक सिद्ध होता है.
दिमाग की शक्ति बढायें
दिमाग की शक्ति बढायें
खेल-खेल में दिमाग बढायें ( Play and Make Your Mind Sharp ) :
कहते हैं खेल वक्त की बर्बादी है पर इन्सान खेलने भर से अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकता है. शतरंज, यानी चेस जो अपने ही भारत में जन्मा एक खेल है, आपके दिमाग को तंदरुस्त रखने के साथ -साथ इसकी कार्यक्षमता भी बढाता है. खेल चाहे घर के बाहर खेला जाने वाला हो या घर के अन्दर खेला जाने वाला, दिमाग हर खेल तेज़ करता है और इसीलिए आप दिमाग तेज़ करने के लिए खेलों को भी अपनी ज़िन्दगी का एक भाग बना सकते हैं.

प्रातः कालीन भ्रमण पर जाएँ ( Go For Walk ) :
कहते हैं रात को वक्त पर सोना और सुबह वक्त पर उठाना, एक व्यक्ति के जीवन का आधार होना चाहिए. रात को जल्दी सोने के साथ-साथ एक व्यक्ति को सुबह जल्दी उठ कर प्रातः कालीन भ्रमण के लिए भी जाना चाहिए क्यूंकि ये आपके शरीर को चुस्त और तंदरुस्त रखने के साथ-साथ आपके दिमाग को भी तेज़ करता है.
Tej Tarrar Dimaag Kaise Paayen
Tej Tarrar Dimaag Kaise Paayen
नींद पूरी लें ( Have Good and Complete Sleep ) :
कम वक्त में ज्यादा पैसा कमाने की चाहत में इन्सान पहले से ज्यादा बीमार रहने लगा हैं. ठीक ही कहते हैं बड़े-बुजुर्ग, कि जिन बीमारियों का नाम उन्होंने बुढापे में सुना, वो आज कल के बच्चों को बचपन में ही होने लगी हैं. आज कल हर इन्सान आधी रात होने से पहले तो खाना भी नहीं खाता जबकि दिमाग चुस्त रखने की और उसे तेज करने की पहली शर्त ही है वक्त पर सोना और पूरी नींद लेना.

आपका दैनिक अखबार भी आपका दिमाग बखूबी तेज़ कर सकता है ( Read Newspaper Daily ) :
हम में से कितने ही लोग ऐसे हैं जिनका दैनिक अखबार सिर्फ इसलिए रद्दी के टोकरे में जाता है क्यूंकि अपने नाम और दिखावे से भरी जिंदगी ने उन्हें एक अखबार रोज़ लेने पर तो मजबूर कर दिया पर उनमे से विरले ही इसे पढ़ते हैं. अगर आपको अख़बार की खबरें पसंद नहीं तब भी इसमें आने वाली दैनिक पहेलियाँ, वर्ग-पहेली, सु-डो-कु और जाने अन्य कितने विकल्प हैं जिन्हें दैनिक और नियमित रूप से हल करके भी आप अपने दिमाग को पहले से तेज कर सकते हैं.
Computer se Bhi Tej Dimaag Kaise Banayen
Computer se Bhi Tej Dimaag Kaise Banayen
विचार करें ( Think As Possible As ) :
कहते हैं इन्सान जब खुद से बात करता है और अपनी विषम परिस्तिथियों का हल खुद निकालने की कोशिशें करता है तो उसका दिमाग पहले से भी ज्यादा निखर जाता है. इस दिमागी कसरत से भी आप अपने दिमाग यानी मस्तिष्क को पहले से ज्यादा तेज़ बना सकते हैं
.
मैडिटेशन और वायु व्यायाम ( Meditation and Aerobic Exercises ) :
मैडिटेशन, यानि ध्यान लगाना और वायु व्यायाम (Aerobic Exercises) दो ऐसे नाम हैं जो वाकई आपके मस्तिष्क के लिए लाभकारी हैं. अगर आपके पास साइकिल है तो आप साइकिल भी चला सकते हैं या खुली हवा में होने वाला कोई भी व्यायाम कर सकते हैं. स्वस्थ शरीर स्वस्थ जीवन का आधार है और स्वस्थ दिमाग स्वस्थ शरीर का. मैडिटेशन आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ साथ आपको अन्दर से मन की शांति भी देता है और इसीलिए आपको इसे भी प्रतिदिन प्रयोग में लाना चाहिए.


दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
दिमाग की धार तेज करें
दिमाग की धार तेज करें
Dimaag Ek Faayde Anek, दिमाग एक फायदे अनेक, How to Sharpen Brain, Tej Tarrar Dimaag Kaise Paayen, Mind ki Speed Kaise Badhayen, दिमाग की शक्ति बढायें, Computer se Bhi Tej Dimaag Kaise Banayen, Swasth Dimaag ki Khuraak, Brain ki Gati Badhayen, दिमाग की धार तेज करें, Dimaag ko Tej Kaise Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT