इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Computer ko Hang Hone se Kaise Roken | कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें | Stop The Computer Hanging Problem

कंप्यूटर हैंग की समस्या से बचने के तरीके (Solutions And Tips To Resolve the problem oF PC Hangs)

सोचिये कैसा लगेगा अगर आप कंप्यूटर पर कोई जरुरी कम कर रहे हैं कि तभी आपका कंप्यूटर हैंग हो जाए यानी काम बीच में ही अटक जाए या आप किसी क्लाइंट से कोई जरुरी बात या फ़ोन कॉल कर रहे हों कि तभी कंप्यूटर पर वो प्रोग्राम ही काम करना बंद कर दे?


हाँ काफी गुस्सा उठता है और कभी-कभी तो मन करता है कि उठा कर कंप्यूटर ही तोड़ दें. कंप्यूटर को दोष देने से या तोड़ देने से बात नहीं बनेगी भाई-साहब. इसमें कंप्यूटर की कोई गलती नहीं है. कोई भी मशीन सिर्फ उतना की काम करती है जितना करने के लिए उसे बनाया गया है. चिंता करने की कोई बात नहीं. हमारी यहाँ बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखने भर से और अपने कंप्यूटर के साथ थोड़ी-बहुत फेर-बदल करने भर से आप अपने कंप्यूटर के हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW लैपटॉप को हैग होने से कैसे रोकें ... 
कंप्यूटर हैंगिंग
कंप्यूटर हैंगिंग
क्यूँ होता है कंप्यूटर हैंग? (Why your Computer Gets Hung?) :

किसी भी कंप्यूटर में दो तरह की मेमोरी होती है, एक वो जो फाइल या डाटा को अपने अन्दर संचित करती है जिसे हम हार्ड डिस्क कहते हैं और एक दूसरी जो मल्टी-टास्किंग यानी एक समय पर एक ही कंप्यूटर पर कई कार्य एक साथ करने में आपको सक्षम बनती है जिसे हम रैम कहते हैं. रैम जितनी ज्यादा हो, कंप्यूटर की स्पीड उतनी ही बढ़ जाती है और ये उतना ही कम हैंग होता है. किसी कंप्यूटर की डाउनलोड करने की क्षमता और उसकी इन्टरनेट स्पीड भी इसी पर निर्धारित करती है. अगर आप ड्यूल कोर कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो कम से कम 2 जी.बी रैम इसमें होनी अनिवार्य है और जैसे जैसे कंप्यूटर की कनफीगरेशन बढती जायेगी, रैम की आवश्यकता भी बढती जायेगी.


कंप्यूटर हैंग होने की समस्या से बचने के लिए कंप्यूटर में क्या फेर-बदल कर सकते हैं? ( Changes You Need to Adopt for Stop Computer Hanging ) :
सबसे पहले तो अगर आप P4 या P3 कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमे रैम 512 एम. बी या कभी कभी तो उस से भी कम होती है जो ना के बराबर होती है. ऐसे कंप्यूटर से उमीदें करना जैसे कोयले के गोदाम में स्याही की डिबिया ढूँढने जैसा होगा. सबसे पहले तो अपने कंप्यूटर के सी. पी. यू के पेंच खोल कर उसमे से रैम निकलें, उसे कपडे से साफ करके उसे उसके स्थान पर दोबारा लगायें. अगर कंप्यूटर की रैम कम है तो एक नयी रैम की चिप खरीद कर कंप्यूटर में लगा दें. कंप्यूटर काम करने लगेगा. आप अगर कई फाइल एक साथ अपने कंप्यूटर पर खोल कर रखने के शौक़ीन हैं तो आप उनमे से जिनकी जरुरत ना हो उन फाइलों को बंद यानी बंद भी कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW विंडो 7 को इनस्टॉल कैसे करें ...

कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें
कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें
कंप्यूटर साफ करने के कुछ आसन तरीके (Ways To Clean Your Computer) :

अगर आपका कंप्यूटर पहले काफी गति से काम करता था और अब ढीला पड़ गया है तो शायद इसके पीछे ये कारण है कि आपके कंप्यूटर में काफी जंक यानी कचरा जमा हो चूका है. ये वो फाइल हैं जिनका आप इस्तेमाल तो नहीं करते पर फिर भी ये आपके कंप्यूटर की रैम का इस्तेमाल करके उसे धीमा कर देती हैं और वो हैंग भी होने लगता है. अपने कंप्यूटर को साफ करने के लिए आप निम्न तरीके उपयोग में ला सकते हैं.

·         सबसे पहले अपने कंप्यूटर के स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और “रन” में जाएँ. अगर आपको “रन” कहीं नहीं दिख रहा तो अपने कीबोर्ड की विंडो की और “R” के एक साथ दबाएँ. रन डायलॉग बॉक्स अपने आप स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
·         अब रन डायलॉग बॉक्स में बारी-बारी “prefetch”, “temp”, और “%temp%” जैसे शॉर्टकट टाइप करते जाएँ और जो फाइलें स्क्रीन पर प्रदर्शित हों उन्हें बारी-बारी डिलीट करते जाएँ.

·         अब दोबारा रन डायलाग बॉक्स में जाकर “tree” टाइप करें और फिर अपने कंप्यूटर के रीसायकल बिन में जाकर उस से भी सारी फाइलें डिलीट कर दें. आपका कंप्यूटर वापस पहले जैसे काम करने लगेगा.

अगर आप इन्टरनेट यूजर हैं तो फाइल कन्वर्शन जैसे काम ऑनलाइन करें. (Do Jobs Like File Conversion Online If You Are An Internet User) :

Computer ko Hang Hone se Kaise Roken
Computer ko Hang Hone se Kaise Roken

अगर आप फाइल कन्वर्शन जैसा कोई कार्य अपने कंप्यूटर पर करने के इच्छुक हैं तो आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन कन्वर्शन वेबसाइट खोल कर भी ये कार्य कर सकते हैं. ऑनलाइन कन्वर्शन क्लाउड पर किया जाता है और इसीलिए इस कार्य में आपके कंप्यूटर की कैपेसिटी यानी के क्षमता इस्तेमाल नहीं होती.

डिस्क क्लीनर या रैम बूस्टर जैसे किसी सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करें. (Use Softwares Like Ram Booster Or Disk Cleaner Software) :

डिस्क क्लीनर और रैम बूस्टर जैसे कई सॉफ्टवेर इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं जो डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल करने से आपके कंप्यूटर से फाइलों का कचरा साफ करने में और रैम को बूस्ट करने में आपको मदद मिलेगी.


क्या आप अपने कंप्यूटर पर गेम खेलते हैं? ( Do You Play Games On Your Computer? )
Stop The Computer Hanging Problem
Stop The Computer Hanging Problem

अगर आप अपने कंप्यूटर पर गेम खेलने के शौक़ीन हैं तो मैं आपको बता दूं कि ज्यादातर गेम अपने साथ एक रैम स्पेसिफिकेशन भी लेकर आते हैं. जी. टी. ए वाई सिटी जैसे भारी भरकम गेम अपने कंप्यूटर में चलने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम निर्धारित मात्रा से ज्यादा रैम मेमोरी होनी आवश्यक है. कुछ कम रैम वाले कंप्यूटरों में ये भी देखा गया है के कम रैम मेमोरी होने के वजह से गेम खेलते-खेलते भी अचानक कंप्यूटर हैंग हो जाता है.



क्या आप एच. डी वीडियोस देखने के शौक़ीन हैं? ( Do You Watch H.D. Videos? )
आपको बता दूं कि अगर आपका कंप्यूटर p3 या p4 है तो उस ज़माने में जब ये कंप्यूटर मार्केट में आये थे, तब एच. डी. वीडियो हुआ ही नहीं करती थी और चूँकि इस प्रकार की वीडियो काफी भरी-भरकम होती हैं, ये भी आपके कंप्यूटर को स्लो और हैंग करने के लिए काफी हैं. अगर आप अपने p3 या p4 कंप्यूटर में ऐसी कोई विडियो देखना चाहते हैं तो या तो पहले उसे 3gp या mp4 फॉर्मेट में बदल लें या फिर अपने कंप्यूटर की रैम बढ़ा कर देखें वर्ना आपके कंप्यूटर का हैंग होना भी लाजमी है.


क्या आप ऑनलाइन वीडियोज सफरिंग करते हैं? ( Do You Watch Videos Online)

जो लोग ऑनलाइन वीडियोज सफरिंग करते हैं उसके सामने भी कई बार कंप्यूटर हैंग होने जैसी समस्याएं आती रहती हैं और इसलिए आप पहले विडियो को डाउनलोड करके या उसके किसी छोटे 3gp या mp4 रूपांतर को भी डाउनलोड करके देख सकते हैं. कंप्यूटर हैंग नहीं होगा.


कंप्यूटर हैंगिंग या कंप्यूटर के काम करते वक़्त उसके बार बार अटकने की समस्या के समाधान के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कंप्यूटर को साफ़ कैसे करें
कंप्यूटर को साफ़ कैसे करें

Computer ko Hang Hone se Kaise Roken, कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें, Stop The Computer Hanging Problem, Computer Hanging Samasya ka Smadhan, Computer Hanging, कंप्यूटर हैंगिंग, Computer ke Bar Bar Atakne ko Roken, Computer Hanging ki Vajah, कंप्यूटर को साफ़ कैसे करें, Computer Ka Jung Hatayen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. sir mere pic wark karte time bahut hang karta hain

    ReplyDelete

ALL TIME HOT