इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

PC Laptop Computer ko Hang Hone se Kaise Roke | लैपटॉप कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें | How to Solve Hanging Problem in Computer Laptop PC

कंप्यूटर हैंगिंग ( Computer Hanging )
हर व्यक्ति अपने कंप्यूटर के हंग होने की समस्या से परेशान होता है क्योकि इसकी वजह से आपके द्वारा किया गया काम बीच में ही रुकने की वजह से व्यर्थ हो जाता है. आज के वक़्त में ये कंप्यूटर की सबसे बड़ी दिक्कत है. ऐसा होने पर हमे बार बार कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना पड़ता है. कई लोगो गुस्से में अपने कंप्यूटर को ही तोड़ देते है. किन्तु इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके है जिनके बारे मे आज हम आपको बताने जा रहें है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO INCREASE PRIORITY OF ANY PROGRAM ...
Computer Hanging
Computer Hanging
कंप्यूटर के हैंग होने के कारण ( Causes of Computer Hanging ) :
कंप्यूटर हैंगिंग की समस्या को खत्म करने से पहले आपको ये पता होना चाहियें कि आपका कंप्यूटर हंग क्यों हो रहा है. तो आइये जानते है कंप्यूटर के हैंग होने के कुछ मुख्य कारण.

-    कंप्यूटर के हैंग होने के पीछे सबसे पहला कारण माना जाता है आपकी हार्ड डिस्क में खाली जगह का कम होना. किसी भी फाइल फोल्डर या विंडो को कार्य करने के लिए थोड़ी जगह की जरूरत होती है और ये चीज़े आपकी हार्ड डिस्क की जगह का ही इस्तेमाल करती है इसलिए आपकी हार्ड डिस्क में जगह के कम होने के कारण से पूरी तरह से खुल नही पाती. तो आप अपनी हार्ड डिस्क को बढ़वाकर अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE WIFI IN COMPUTER LAPTOP PC ...
PC Laptop Computer ko Hang Hone se Kaise Roken
PC Laptop Computer ko Hang Hone se Kaise Roken
-    कंप्यूटर सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन के पुराने वर्शन के होने की वजह से भी कुछ प्रोग्राम और विंडो को ओपन होने में समस्या होने लगती है जिसे हम हैंगिंग की समस्या समझ लेते है. किन्तु इसका इफ़ेक्ट आपके कंप्यूटर मदरबोर्ड पर जरुर पड़ता है तो आप अपनी सारी विंडो सॉफ्टवेर एप्लीकेशन इत्यादि को जल्द ही अपग्रेड कर लें.

-    कंप्यूटर का लम्बे समय से रिबूट ना होना भी कंप्यूटर में हैंगिंग की समस्या का कारण होता है. इसलिए आप अपने कंप्यूटर को भी जरुर रिबूट कर लें.

-    कंप्यूट के हार्ड ड्राइव का करप्ट होना भी हैंगिंग की समस्या को उत्पन्न करता है.

-    एक समय में एक से अधिक विडो सॉफ्टवेर इत्यादि को चलना और RAM का कम होना आपके कंप्यूटर प्रोसेसर पर बहुत दबाव डाल देता है जिससे भी आपका कंप्यूटर हैंग होने लगता है.

-    वायरस, इसके बारे में सबने सुना है. ये ना सिर्फ आपके कंप्यूटर को हैंग कर सकता है बल्कि उसको ऐसी स्थिति में पहुंचा सकता है जहाँ से उसको ठीक किया जाना भी संभव नही होता. इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में कोई अच्छा सा एंटी वायरस जरुर इस्तेमाल करें और अपने कंप्यूटर को जितना हो सके वायरस से बचा कर रखें.
लैपटॉप कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें
लैपटॉप कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें
-    कंप्यूटर में बहुत पुराने ड्राइव का होना भी कंप्यूटर में हैंगिंग की समस्या का कारण होता है.

-    कंप्यूटर को अधिक देर तक इस्तेमाल करने से कंप्यूटर का प्रोसेसर ज्यादा गर्म हो जाता है जिसकी वजह से कंप्यूटर की गति पर प्रभाव पड़ता है. इसके लिए या तो आप अपने कंप्यूटर में एक से अधिक पंखे और हीट सिंक लगवाएं या काम के समय में बीच बीच में अपने कंप्यूटर को थोडा आराम करने दें. इससे कंप्यूटर की हैंगिंग की दिक्कत जल्द ही खत्म होती है.

-    कंप्यूटर के किसी हार्डवेयर पार्ट का खराब हो जाना या उसके द्वारा कार्य को बंद कर देने से भी बाकी के हिस्सों पर दबाव बाद जाता है जिसकी वजह से कंप्यूटर में हैंगिंग की समस्या शुरू हो जाती है.

 इसके अलावा भी कुछ कारण होते है जिनकी वजह से आपके कंप्यूटर में हैंगिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

कंप्यूटर की हैंगिंग की समस्या को दूर करें ( Solve Computer Hanging Problem ) :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू में जाएँ और वहाँ से आप “ Run ” में “ System Configuration ” को खोजें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप “ Startup ” पर क्लिक कर “ Disable All ” को चुनें. इस तरह आपके कंप्यूटर की गति बाद जाती है.
How to Solve Hanging Problem in Computer Laptop PC
How to Solve Hanging Problem in Computer Laptop PC
स्टेप 3 : अपने कंप्यूटर की गति को और भी अधिक बढ़ाने के लिए आप “ Services ” के आप्शन पर क्लिक करें और वहाँ से आप “ Hide all Microsoft Services ” को चिन्हित कर दें. साथ ही आप “ Disable / Stop All ” करना ना भूलें.

स्टेप 4 : अंत में आप नीचे दिए “ Apply ” के आप्शन पर क्लिक करें और आपसे आपके कंप्यूटर को “ Restart ” करने के बारे में पूछा जायेगा.

स्टेप 5 : कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने से पहले आप “ General ” के आप्शन पर क्लिक करें और “ Selective Startup ” में “ Load System Services ” पर चिन्हित करें. इसके बाद ही आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. इस तरह कंप्यूटर की हैंगिंग की समस्या को खत्म किया जा सकता है.


कंप्यूटर के हैंग होने के अन्य कारण और हैंगिंग से बचाव के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कंप्यूटर हैंगिंग
कंप्यूटर हैंगिंग
PC Laptop Computer ko Hang Hone se Kaise Roken, लैपटॉप कंप्यूटर को हैंग होने से कैसे रोकें,  How to Solve Hanging Problem in Computer Laptop PC, Computer Hanging, Computer Hang Hone ke Kaaran, Laptop Hang Hone se Bachayen, कंप्यूटर हैंगिंग, Fix Computer Hanging Problem.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

9 comments:

  1. Mera laptop bilkul ek jagah jam sa ho jata hai phir bettry nikalni padti hai kya problem ho sakti hai

    ReplyDelete
  2. क्म्प्यूटर हेग होता हे
    चलता नही हे
    जल्दी केसे ठीक करे
    सर जी

    ReplyDelete
  3. Mere computer me kibord lgate hi hang hone lagta Hai kyu Sar ji

    ReplyDelete
  4. Sir Mera reach Ka laptop hai usaka window crapt ho jata hai bar bar ....

    ReplyDelete
  5. mera laptop achanak se ruk jata hai phir use sirf start button se start karna padta hai. ctrl+alt+del. karne se bhi thik nahi hota hai kya problem hai laptop me bataiye. please
    E-mail- rahulchauhann38@gmail.com

    ReplyDelete
  6. lenovo laptop se arrow ka sign gayab ho gyaa h . restart krne pr bhi arrow vapas nhi aaya . kese thik kre??

    ReplyDelete
  7. MAINEEE MEMORY CARD ME COPY KIYAAAA HAAI USE INTALL KAISE KARU

    ReplyDelete
  8. sir, bluestick se speed kam hoker hang ho rha h to shi kese kare

    ReplyDelete

ALL TIME HOT