इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How To Use Wi Fi Functions in Smartphones Laptops and PC | Wi Fi ko kaise prayog Karen smartphones or laptops mein | अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे

Wifi ( Wireless Fedelity ) एक ऐसी सुविधा है जो आपके कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन को इन्टरनेट से जोड़ने में सहायक होती है. ये एक ऐसा कनेक्शन है जिससे जुड़ने के लिए तार की आवश्कता नही होती. इनका खास इस्तेमाल लैपटॉप और स्मार्टफोन में होता है क्योकि इनको आप अपने घर के किसी भी कमरे से wifi  से आसानी से जोड़ कर इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाते है. आजकल wifi कई पब्लिक जगहों पर भी उपलब्ध है जैसेकि पब, कैफ़े, होटल्स और पार्क इत्यादि. Wifi को इस्तेमाल करने के लिए उसका एक एरिया निर्धारित किया जाता है आप उसी एरिया के अंदर ही wifi का इस्तेमाल कर पते है.


अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को wifi से जोड़े :

सबसे पहले हम आपको ये बतायेंगे की आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को wifi से कैसे जोड़ सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले 2 चीजों की जरूरत होगी – CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
How To Use Wi Fi Functions in Smartphones Laptops and PC
How To Use Wi Fi Functions in Smartphones Laptops and PC

·         आपके पास एक वायरलेस राऊटर ( wireless router ) होना चाहिए.

·         और एक कंप्यूटर जिसके साथ अडाप्टर ( adaptor ) जुडा हो.


जब ये दोनों चीज़े आपके पास हो तो आप निम्न दिए गये स्टेप्स का अनुसरण करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को wifi से आसानी से जोड़ सकते है.


स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने वायरलेस राऊटर को सेट कर ले. ये निर्धारित कर ले कि वो सही तरह से कम करे. वो आपसे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के कुछ आप्शन देगा ताकि कोई दूसरा कंप्यूटर इससे न जुड़ सके, आप उनमे से किसी एक को चुन ले. 
 
Wi Fi ko kaise prayog Karen smartphones or laptops mein
Wi Fi ko kaise prayog Karen smartphones or laptops mein

स्टेप 2 : इसके बाद आप अपने कंप्यूटर को भी चेक कर ले कि उसमे अडाप्टर कनेक्ट हो. ये आपको wifi से कनेक्ट होने के लिए सहायक होता है.


स्टेप 3 : अब आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर स्टार्ट बटन पर क्लिक करे. वहाँ जाकर आप कंप्यूटर पर राईट क्लिक कीजिये.


स्टेप 4 : आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा, उस डायलाग बॉक्स में आप प्रॉपर्टीज के आप्शन में जाइये.


स्टेप 5 : ऐसा करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन की बायीं और आपको कुछ और आप्शन भी दिखाई देंगे. उनमे से आप डिवाइस मेनेजर का चयन कीजिये.


स्टेप 6 : इसके बाद आप नेटवर्क अडाप्टर के आप्शन पर क्लिक करे, ऐसा करने के बाद आपको wifi अडाप्टर की एक लिस्ट दिखाई देगी, अगर आपके कंप्यूटर में wifi अडाप्टर लगा है तो आपको वहां उसका चिह्न मिलेगा और साथ ही आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन की दायी और नीचे नेटवर्क का चिह्न में नेटवर्क भी दिखाई देंगे. 


स्टेप 7 : अब आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन की दायी और नीचे जा कर नेटवर्क चिह्न पर क्लिक कीजिये, आपके सामने नेटवर्क की एक लिस्ट होगी. आप उसमे से अपने अडाप्टर के नेटवर्क को चुन कर उस पर क्लिक कीजिये.


स्टेप 8: अगर आप अपने अडाप्टर से पहले बार wifi चला रहे है तो आपको एक पासवर्ड की जरूरत होगी. अगर आप wifi home network का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको wifi एडाप्टर देने वाला उसका पासवर्ड बतायेगा, लेकिन आजकल ये अडाप्टर के साथ आने वाले डब्बे पर भी लिखा होता है. 


स्टेप 9 : अगले कदम में आपसे होम, वर्क और पब्लिक नेटवर्क में से एक नेटवर्क को चुनने के लिए कहा जायेगा. 


इसके चुनाव के बाद आप आपका कंप्यूटर या लैपटॉप wifi से जुड़ जायेगा और आप इन्टरनेट का आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे.
CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे

 How To Use Wi Fi Functions in Smartphones Laptops and PC, Wi Fi ko kaise prayog Karen smartphones or laptops mein, अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे, Wi – Fi Uses in PC Smartphones and Laptop, Wi Fi ka smart phone computer  or laptop mein upyog, Wi Fi का लैपटॉप और कंप्यूटर में उपयोग.



YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT