इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Connect Wi Fi with Smartphones in Hindi | Smartphones mein Wi – Fi kaise use Karen | अपने स्मार्टफोन को wifi से जोड़े

स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में wifi को ऑन कर ले ताकि आपका फ़ोन उसके पास के एरिया में मौजूद wifi नेटवर्क को स्कैन कर सके.


स्टेप 2 :  इसके बाद आपका स्मार्टफोन आपके पास के एरिया में मौजूद सारे नेटवर्क की एक लिस्ट दिखेयेगा जिसमे से आप उसे चुन सकते है जिसमे आपको सबसे ज्यादा नेटवर्क दिखाई दे रहे हो.


3. नोट : आपका स्मार्टफोन आपको आपके फ़ोन के आसपास एरिया के सभी wifi तो दिखायेगा ही, लेकिन उन नेटवर्क के नामो के साथ साथ उनके नेटवर्क भी दिखता है और उनमे से कुछ पर तो ताले का निशान भी बना होता है. इनका क्या मतलब होता है ये समझना भी जरूरी होता है.
CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
How to Connect Wi Fi with Smartphones in Hindi
How to Connect Wi Fi with Smartphones


आपको जो नाम दिख रहे है वे आपके आसपास के wifi नेटवर्क के नाम है, नेटवर्क चिन्हं में उनके नेटवर्क की मजबूती या कमी को दिखाया जाता है. साथ ही जिन पर ताले लगे होते है उनका मतलब ये है कि उन wifi नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए उन पर पासवर्ड लगाया गया है उनके इस्तेमाल के लिए आपको पासवर्ड डाल कर कनेक्ट करना पड़ेगा.


स्टेप 4 : आप उनमे से किसी एक नेटवर्क को चुन सकते है और कनेक्ट कर सकते है. लेकिन अगर आप उस नेटवर्क को चुनते है जिन पर ताले का चिह्न लगा हुआ है तो आपको उसके लिए पासवर्ड को डालना पड़ेगा.


स्टेप 5 : आप ताले वाले नेटवर्क पर क्लिक करे, आपके सामने एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा, उसमे आपसे पासवर्ड माँगा जाता है. अगर आपको पासवर्ड पता है तो आप पासवर्ड डाल कर कनेक्ट करे और इन्टरनेट की सुविधा का लाभ उठाये.
 
Smartphones mein Wi – Fi kaise use Karen
Smartphones mein Wi – Fi kaise use Karen

स्टेप 6 : अगर आप अपना खुद का नेटवर्क डालना चाहते है तो आपको उस लिस्ट के नीचे add wifi network का आप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करे. आपको एक डायलाग बॉक्स मिलेगा जिसमे आपसे Network SSID ( ये आपके नेटवर्क के नाम रखने के लिए है, कंपनी द्वारा दिया गया नाम आपको आपके मॉडेम के साथ आये डब्बे पर मिल जाएगा ) और सिक्यूरिटी के बारे में पूछा जायेगा. उनमे से आप WPA / WPA2 PSK का चुनाव करे. साथ ही आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा, आप अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए जो भी पासवर्ड डालना चाहे डाल दे लेकिन उसे याद जरुर रखे. इसके बाद आप कनेक्ट के आप्शन को क्लिक करके wifi  से जुड़ जाये और इन्टरनेट का इस्तेमाल आरम्भ कर दे.


नोट : सिक्यूरिटी में आपसे उन सुरक्षा के सर्टिफिकेट के नाम दिए जायेगे जो wifi को हैक होने से बचाते है. आप उनमे से WPA / WPA2 PSK का चुनाव कीजिये.


आप ऊपर दिए गये किसी भी तरह के नेटवर्क से जुड़े, चाहे वो बिना ताला लगा हुआ नेटवर्क हो जिससे आप बिना पासवर्ड के जुड़ सकते है या फिर आप वो नेटवर्क हो जिस पर ताला लगा हो जिससे जुड़ने के लिए आपने पासवर्ड डाला हो या फिर वो नेटवर्क हो जिसको आपने खुद ऐड किया हो. एक बार अगर आप किसी नेटवर्क से जुड़ जाते है तो दुबारा आप जब भी उस नेटवर्क के एरिया में जाते है तो आपको बार बार इतने लम्बे प्रोसेस से नही गुजरना पड़ता बल्कि आपको उस एरिया में जाकर सिर्फ अपने wifi  नेटवर्क को ऑन करना होता है उसके बाद आपका wifi अपने आप ही उस नेटवर्क से जुड़ जाता है. लेकिन अगर पासवर्ड को बदल दिया गया है तो आपसे दुबारा नया पासवर्ड डालने के लिए जरुर कहा जायेगा, और पासवर्ड को डालने के बाद आप फिर आसानी से उस wifi नेटवर्क से जुड़ जाते है और इन्टरनेट की सुविधा का आसानी से लाभ उठा पाते है. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े
अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

How to Connect Wi Fi with Smartphones  in Hindi, Smartphones mein Wi – Fi kaise use Karen, अपने स्मार्टफोन को wifi से जोड़े, Wi Fi connectivity in Smartphones, Wi Fi ko Smartphone se kaise Joden, Wi-Fi  से स्मार्टफोंस को कनेक्ट करना. 


YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT