इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Free mein CD DVD ko Write Kaise Karen | फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें | How to Write CD DVD Free

किसी भी सी.डी. को राईट कैसे करें (How to write a C.D.)

आज के वक्त में कंप्यूटर हमारी ज़िन्दगी का एक अभिन्न अंग बन गया है और इसकी वजह कुछ हद तक है हर तरह की समस्याओं का समाधान इसमें मौजूद होना. ये किसी भी तरह का डाटा या फाइल अपने अन्दर स्टोर यानि समेत सकता है पर चूँकि इसे हर जगह इन्सान अपने साथ लेकर नहीं घूम सकता, हम सहारा लेते हैं एक छोटी सी सी.डी का जिस पर डाटा राईट करके आसानी से एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जा सकते हैं. किसी भी किस्म के डाटा या फाइल को किसी भी सी. डी पर राईट ( Write ) करने के लिए हमें किसी सी. डी राइटर सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना पड़ता है. सी. डी राईट करने के लिए सबसे पहले आपके कंप्यूटर में एक सी. डी ड्राईवर और एक सी. डी राइटर का सॉफ्टवेर होना आवश्यक है. आप निम्न चरणों का पालन करके किसी भी सी.डी. को राईट कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BURN CD DVD ... 
Free mein CD DVD ko Write Kaise Karen
Free mein CD DVD ko Write Kaise Karen
स्टेप 1 : सबसे पहले एक सी.डी राइटर का सॉफ्टवेर अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें और अगर आपको लगता है कि ये सॉफ्टवेर आपके कंप्यूटर में मौजूद है तो कन्ट्रोल पैनल में जाकर उसकी मौजूदगी जांच लें. फिर एक ब्लैंक यानी खाली सी. डी लें और उसे सी. डी ड्राईवर में डालें.

स्टेप 2 : सी.डी. कंप्यूटर में डालते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नोटीफीकेशन प्रदर्शित होगी जिसमे आपके लिए एक सन्देश होगा,”ओपन विद सी. डी क्रिएटर/राइटर” ( Open With CD Creator / Writer ). इस सन्देश का मतलब है कि आप किस सॉफ्टवेर से अपनी सी.डी का इस्तेमाल करना चाहेंगे. जवाब में आप अपने कंप्यूटर में मौजूद सी. डी राइटर सॉफ्टवेर का नाम चुनें. उस सन्देश पर क्लिक करें और रन होने की प्रतीक्षा करें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO MAKE A BOOTABLE CD DVD ...
फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें
फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें
स्टेप 3 : क्लिक करने के बाद आप जिस भी फाइल को सी. डी पर राईट करना चाहें, उसी फाइल को आप ड्रैग या कॉपी करके सी. डी पर राईट कर सकते हैं. आप कन्ट्रोल का बटन दबाकर, माउस से उस फाइल को सेलेक्ट करके भी अपनी फाइल सी. डी पर राईट कर सकते हैं. कुछ सॉफ्टवेर में आपको पहले से निर्धारित एक राईट के नाम का आप्शन भी मौजूद मिलेगा, जिसका इस्तेमाल करके आप फाइल ड्रैग या कॉपी करने के बाद, उन्हें सीडी में राईट कर सकते हैं.

सीडी डीवीडी को राईट करने या नयी सीडी बनाने के लिए अन्य जरूरी बातों और सॉफ्टवेर को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें
फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें
Free mein CD DVD ko Write Kaise Karen, फ्री में सीडी डीवीडी को राईट कैसे करें, How to Write CD DVD Free, नयी डीवीडी कैसे बनायें, CD DVD Writing, DVD Write Karne ke Steps, Data ko CD DVD mein Kaise Daalen, Write DVD.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT