इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vastushastra ke Anusar Ghar Par Vibhinn Pedon ke Prabhav | वास्तुशास्त्र के अनुसार घर पर विभिन्न पेड़ों के प्रभाव

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर पर पेड़ के शुभ अशुभ प्रभाव (Good And Bad Effects of Trees on The House According to Vastushastra)
कुछ लोगों को अपने घर के आंगन में पेड़ लगाना बहुत ही पसंद हैं. घर के आँगन में पेड़ लगाने से बहुत से फायदे होते हैं. जैसे गर्मी के दिनों में ठंडी हवा मिलती हैं, ताजे फल मिलते हैं तथा तेज गर्मी में यह पेड़ ही हमें तेज धूप के प्रभाव से बचाता हैं. इसके अलावा भी पेड़ को लगाने से बहुत से फायदे होते हैं. लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार हर तरह के पेड़ों को आप अपने आंगन में नहीं लगा सकते. क्योंकि कुछ पेड़ों का घर के आस – पास रहना अशुभ होता हैं.

1.    आंवले का पेड़ (Amla Tree) अगर आपके घर में आंवले का पेड़ घर की उत्तर – पूर्व दिशा में लगा हुआ तो यह पेड़ आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा. और इससे आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जायेंगें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT पीपल के वृक्ष से सूर्य का उपाय ...
Vastushastra ke Anusar Ghar Par Vibhinn Pedon ke Prabhav
Vastushastra ke Anusar Ghar Par Vibhinn Pedon ke Prabhav 


2.    आम का पेड़ (Mango Tree) लोग अपने घरों में आम के पेड़ की अलग – अलग किस्मों को लगाना बहुत ही पसंद करते हैं. लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में आम का पेड़ नहीं होना चाहिए. क्योंकि इस पेड़ को घर में लगाने से आप पर तथा आपके परिवार इसका बुरा प्रभाव पड़ता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष ...
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर पर विभिन्न पेड़ों के प्रभाव
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर पर विभिन्न पेड़ों के प्रभाव


आम के पेड़ का बुरा प्रभाव (Bad Effect of The Mango Tree) – यदि आपके घर के आस – पास आम का पेड़ लगा हुआ हैं तो इस पेड़ का सबसे ज्यादा असर आपकी संतान पर होगा. जिससे आपके बच्चों की सेहत हमेशा ख़राब रहती हैं.

यदि आपने अपने घर के आस – पास आम का पेड़ स्वयं न लगाया हो. तो इसके हानिकारक प्रभाव से मुक्त होने के लिए आप इस पेड़ के साथ अन्य पेड़ जैसे – नारियल का वृक्ष, अशोक का वृक्ष तथा नीम का वृक्ष लगा सकते हैं. इन तीनों वृक्षों में से किसी भी एक वृक्ष को आम के पेड़ के साथ लगाने से इस पेड़ का नकारात्मक प्रभाव आपके बच्चों की सेहत पर नहीं होगा.

नारियल का पेड़ (Coconut Tree) यदि आपने अपने घर में या घर के नजदीक नारियल का पेड़ लगा रखा हैं. तो यह वृक्ष आपके घर के लिए बहुत ही शुभ हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता हैं कि जिन घरों के आस – पास नारियल का पेड़ होता हैं. समाज में उन्हें ख्याति अधिक मिलती हैं.

नीम का वृक्ष (Neem Tree) आमतौर पर लोग अपने घर के आंगन में या घर के बाहर खाली भूमि में नीम का पेड़ लगाना पसंद नहीं करते. जबकि नीम का पेड़ हमारे लिए कई कारणों से गुणकारी सिद्ध होता हैं.
Vastushastra ke Anurup Ghar mein Vriksh Lagaane ke Fayde
Vastushastra ke Anurup Ghar mein Vriksh Lagaane ke Fayde

·       यदि किसी घर में नीम का पेड़ हो तो उस घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.

तुलसी का पौधा (Basil Plant) हिन्दू समुदाय के लोगों के लिए तुलसी के पौधे का ख़ास महत्व हैं. तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व भी बहुत ही अधिक हैं. आमतौर पर इसलिए सभी घरों में तुलसी का पेड़ अवश्य होता हैं. माना जाता हैं कि तुलसी का पौधा जिस भी घर में होता हैं. उस घर में सदैव लक्ष्मी माता वास करती हैं तथा तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती हैं तथा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं.

लेकिन यदि आपने अपने घर में तुलसी का पौधा लगाया हुआ हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके घर में तुलसी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में न लगा हो. क्योंकि यदि तुलसी का पौधा आपके घर की दक्षिण दिशा में हैं तो इस पौधे के कारण आपको नुकसान भी हो सकता हैं.
Ghar par Ped Poudhon ke Shubh Ashubh Prabhav
Ghar par Ped Poudhon ke Shubh Ashubh Prabhav


केले का पौधा (Banana Tree) – केले का पौधा भी आमतौर पर कुछ घरों में पाए जाते हैं. क्योंकि तुलसी के पौधे की ही भांति केले के पौधे का भी इस्तेमाल पूजा – पाठ में किया जाता हैं. खासतौर से गुरुवार की पूजा में. जो व्यक्ति गुरूवार के दिन व्रत रखते हैं वो गुरूवार की पूजा केले के पेड़ के ही नीचे करते हैं. इसके अलावा जब भी कोई ख़ास दिन होता हैं या ख़ास पूजा का आयोजन किया जाता हैं. उसमें केले के पत्तों का प्रयोग जरूर किया जाता हैं.

ऐसा भी माना जाता हैं कि यदि किसी विद्यार्थी को याद करने में दिक्कत होती हैं. तो उसे केले के पौधे के नीचे बैठकर पढना चाहिए. केले के पौधे के नीचे बैठकर याद करने से बच्चे को जल्द ही सब कुछ याद हो जाएगा.

बांस का पौधा (Bamboo Plant) – बांस का पौधा आप अपने घर में लगा सकते हैं. क्योंकि इस पौधे में घर को सुख – समृद्धि से सम्पन्न रखने की क्षमता होती हैं यह पेड़ आपको सफलता की ओर ले जाने के रास्ते भी खोलता हैं.

वास्तुशास्त्र के अनुसार आप अपने घर में अन्य कौन से पौधे या पेड़ लगा सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Tulsi Bans Nariyal Kele ke Poudhon ka Ghar par Accha Bura Asar
Tulsi Bans Nariyal Kele ke Poudhon ka Ghar par Accha Bura Asar



    

Vastushastra ke Anusar Ghar Par Vibhinn Pedon ke Prabhav, वास्तुशास्त्र के अनुसार घर पर विभिन्न पेड़ों के प्रभाव, Vastushastra ke Anurup Ghar mein Vriksh Lagaane ke Fayde, Ghar par Ped Poudhon ke Shubh Ashubh Prabhav, Tulsi Bans Nariyal Kele ke Poudhon ka Ghar par Accha Bura Asar.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Aam ka ped yadi ghar me pahle laga hua hai to kya use kat dena chahiye?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT