इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Some Good and Bad Trees | Shubh and Ashubh Ped | जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष

वृक्ष हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जगह रखते है क्योकि ये हमे ताज़ी हवा, गर्मी में छाया, हमे हमारा खाना, साथ ही और भी अनेक तरह से हमारे जीवन को पूरा करता है. हम वृक्षों के बिना नही रह सकते क्योंकि हमे हमारे सांस लेने के लिए जिस गैस ( ऑक्सीजन ) की जरूरत होती है वो हमे वृक्षों से ही प्राप्त होती है. साथ ही ये हमारे वातावरण से प्रदूषण को भी दूर करता है. इनसे हमे अच्छे और मीठे फलो और फूलो की भी प्राप्ति होती है. लेकिन अगर हम ज्योतिष शास्त्र की बात करे तो उसके अनुसार कुछ वृक्ष हमारे लिए अशुभ होते है, जिनको आप अपने बगीचे में तो क्या अपने आस पास भी नही रखना चाहेंगे. ऐसे ही कुछ शुभ और अशुभ वृक्षों से आज हम आपको अवगत कर रहे है.


-    आंवले का वृक्ष - अगर आप अपने घर या बगीचे में आंवले के वृक्ष को लगाना चाहते है तो आप उसे उतर – पूर्व दिशा में ही लगाइए, ऐसा करने से ये आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा, साथ ही आपके कष्टों को भी दूर करेगा.


-    आम का वृक्ष - हम सबको आम बहुत पसंद होते है और कुछ लोग तो अपने बगीचे में ही आम का पेड़ लगा लेते है लेकिन आम के पेड़ का आपके घर के आस पास होना भी हानिकारक होता है, इससे आपके बच्चो पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसलिए आप कभी भी आम के पेड़ को शौक से अपने बगीचे में न लगाये और यदि आम का पेड़ पहले से ही आपके घर के पास है तो आप उस पेड़ के आस पास कुछ ऐसे पेड़ लगा दे जो शुभ माने जाते है जैसेकि नारियल का पेड़, नीम का पेड़, अशोक का पेड़, इत्यादि. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Some Good and Bad Trees
Some Good and Bad Trees

-    नारियल का वृक्ष - ऐसा माना जाता है कि यदि आपके घर में या आपके बगीचे में नारियल का पेड़ लगा हुआ है तो आपका मान सम्मान बढेगा और आपको आपके हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी.


-    नीम का वृक्ष - नीम के पेड़ से हमे सकारात्मक उर्जा मिलती है साथ ही ये पेड़ अपने आसपास के वातावरण में स्थित सभी कीटाणुओं को भी नष्ट कर देता है इसलिए ज्यादातर लोग अपने घर के आसपास नीम के पेड़ को लगाते है.


-    तुलसी का पौधा - आपको ज्यादातर घरो के आँगन में तुलसी का पेड़ देखने को मिल जायेगा क्योकि इस पौधे को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है और लोग रोज सुबह उठ कर इसकी पूजा करते है. ये पौधा आपके आसपास से हर तरह की नकारात्मक उर्जा को दूर करता है. लेकिन ध्यान रखे कि अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो उसे घर के दक्षिणी हिस्से में रखे अन्यथा ये पौधा आपके लिए लाभदायक की जगह हानिकारक सिद्ध हो सकता है.
 
जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष
जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष

-    केले का पौधा - धार्मिक कारणों से भी केले के पौधे को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योकि किसी भी तरह की पूजा पाठ के समय केले के पौधे के पत्तो का इस्तेमाल होता है, साथ ही आपको केले के पौधे की हर गुरुवार को पूजा करनी चाहिए. आप केले के पौधे को अपने घर या बगीचे के ईशान कोण में स्थापित कीजिये. केले के पौधे से जुडी एक और महत्वपूर्ण बात ये भी है कि अगर आप केले के पौधे के नीचे बैठ कर अपनी पढाई कर रहे है तो आपको आपकी पढाई से सम्बंधित सारी बाते जल्दी याद हो जाएँगी.


-    बांस का पेड़ - बांस का पेड़ आपके जीवन में सुख समृद्धि लाने में सहायक होता है इसलिए आपको अपने घर में बांस का पेड़ जरुर लगाना चाहिए. इससे आपके कार्यो में आपको सफलता भी प्राप्त होती है.


वास्तु शास्त्र के अनुसार बताये इन वृक्षों के शुभ और अशुभ प्रभोवो को जानने के बाद आप इन वृक्षों में से शुभ वृक्षों का चुनाव करके अपने कार्यो में सफलता प्राप्त कर सकते है.
 
Shubh and Ashubh Ped
Shubh and Ashubh Ped

 Some Good and Bad Trees, Shubh and Ashubh Ped, जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष, Which are the Good and Bad Trees according to Horoscope, Shubh or Ashubh Vrikshon ke bare mein bataye, शुभ और अशुभ वृक्षों के बारे में बताइए.



YOU MAY ALSO LIKE 

इन्टरनेट पर वेबसाइट ब्लाक कैसे करे
किसी ब्राउज़र पर वेबसाइट ब्लाक करे
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष
- ओपेरा ब्राउज़र पर ऐड ब्लाक करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. बादाम का पेड घर के सामने लगाना शुभ है या अशुभ

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रशांत जी,

      हाँ आप बादाम के पेड़ को घर के सामने लगा सकते हो लेकिन आपको उसका बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ेगा क्योकि उसे अपने विकास के हर स्तर पर अलग तापमान की आवश्यकता होती है, इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप अपना निर्णय लें. अगर फिर भी आपको कोई संदेह हो तो आप दोबारा कमेंट अवश्य करें.

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete
    2. Baadam ka ped main door ke thik samne hai or mera ghar paschim mukhi hai or main door paschim uttar disha ke koune par hai kya kare please reply me
      sonu.malviya1770@Gmail.com

      Delete

ALL TIME HOT