इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Money or Wealth Getting Ritual using Rice | Chawal se Dhan Prapti ke upaay | चावल से धन प्राप्ति के उपाय

धन आपकी हर आवश्कताओ को पूरा करने में सहायक होता है. इसीलिए हर व्यक्ति धन कमाने के प्रयासों में लगा रहता है. धन का मोह सिर्फ आज के युग में ही नही है बल्कि प्राचीन काल में भी लोग धन प्राप्ति के प्रयास करते थे क्योकि तब भी तो लोगो को अपने प्रतिदिन की आवश्कताओ को पूरा करना होता था. प्राचीन काल में सोने – चांदी की अश्रफियो को लेन देंन के लिए उपयोग में लाया जाता था, उस समय में भी लोगो को अमीर और गरीब कहा जाता था. उस वक़्त भी हर व्यक्ति आमिर बनने के लिए दिन रात मेहनत करता था और साथ ही कुछ अन्य उपायों का भी इस्तेमाल करता था. कुछ लोग तो ऐसे उपाय करते थे जिनसे लोग रातो रात आमिर बन जाते थे और अपनी किस्मत को बदल लेते थे.


वे इन चमत्कारिक उपायों को अपनाने के लिए अलग अलग चीजों का इस्तेमाल करते थे जैसेकि गोमती चक्र, कौड़ी, बिल्वपत्र, शहद, हल्दी, कलि हल्दी और चावल इत्यादि. चावलों का प्रयोग चमत्कारिक उपायों के लिए आज भी होता है. चावल को प्राचीन काम में अक्षत भी कहा जाता था क्योकि शास्त्रों के अनुसार अक्षत मतलब होता है पूर्णता और चावाल को पूर्णता का प्रतीक माना जाता है क्योकि ये कहीं से भी खंडित नही होता और इसी वजह से चावल का प्रयोग सभी प्रकार के पूजन क्रम में किया जाता है. इसे भगवान को भी अर्पित किया जाता है. इसके बिना आपकी पूजा को अधुरा समझा जाता है. माना जा है कि चावल के चढ़ावे से भगवान खुश होते है और चावल चढाने वाले पर हमेशा अपनी दृष्टी रखते है. तो आज हम आपको यहाँ चावल से मालामाल होने के चमत्कारिक उपायों को बताना चाहेंगे, जिनका प्रयोग वैदिक काल से ही किया जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Money or Wealth Getting Ritual using Rice
Money or Wealth Getting Ritual using Rice

-    आप हर सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा करने से पहले अपने पास करीब एक किलो चावल रख ले, उसके बाद आप शिवलिंग की विधिवत पूजा अर्चना कीजिये. जब आपकी पूजा पूर्ण हो जाये तो आप उन चावलों में से एक मुट्ठी चावल शिवलिंग पर अर्पित कर दे बाकी चावल को आप या तो किसी मंदिर में दान दे दे या फिर आप उन्हें किसी गरीब व्यक्ति को दे दे. ये उपाय आपको हर सोमवार अपनाये. इस उपाय को अपनाने से आपको कुछ ही समय में आपके कार्यो में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगंगे, आपकी धन से सम्बंधित सारी समस्याए धीरे धीरे दूर हो जाएँगी.


-    ज्योतिष शास्त्र से भी आपको अपनी धन प्राप्ति की समस्याओ को दूर करने के उपाय मिलते है. जिन्हें अपनाने से आपके सभी ग्रह दोष दूर हो जाते है और आपको जल्दी ही धन प्राप्ति होती है.

-    आप पूर्णिमा के दिन या फिर किसी शुभ मुहूर्त के दिन सुबह जल्दी उठ कर, अपने प्रतिदिन के सभी कार्यो को पूरा कर ले इसके बाद आप एक लाल रंग का रेशमी कपडा ले ले. अब आप उस लाल कपडे में 21 पीले चावल के दाने रखे, चावल को पिला रंग देने के लिए हल्दी का प्रयोग करे. इस बात को जरुर सुनिश्चित कर ले के चावल के सभी दाने पूर्ण हो मतलब अखंडित न हो, अगर कोई दाना टुटा हुआ है तो आप उस दाने को हटा कर उसकी जगह पूर्ण दाने को रख दे. अब आप धन की देवी लक्ष्मी की पूरे विधि विधान से पूजा करे, आप इन लाल कपडे में बंधे चावल को भी पूजा में सम्मलित कीजिये. जब आप अपनी पूजा को पूर्ण कर ले तब आप इस लाल कपडे में बंधे चावलों को अपने पर्स में छुपा कर रख ले. इस उपाय से भी आपको धन की प्राप्ति होगी, आपकी धन से सम्बंधित सारी परेशानिया दूर हो जाएँगी और आप पर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. लेकिन इसके साथ साथ आप इस बात का भी ध्यान रखे के ऐसा करने के बाद आप कभी भी अपने पर्स में कोई अधार्मिक वास्तु को न रखे, न ही कभी कोई चाबी रखे, न किसी बिल या अन्य कागज़ को रखे, आप किसी भी ऐसी चीज़ को पर्स में न रखे जिसकी आपको जरूरत नही है, साथ ही आप अपने पर्स में नोटों को और सिक्को को भी एक व्यवस्थित तरीके से ही रखे.
 
Chawal se Dhan Prapti ke upaay
Chawal se Dhan Prapti ke upaay

-    चावल को पिला करने के लिए आपको हल्दी में थोडा पानी मिला देना चाहिए और फिर चावल के दानो को उसमे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए जब चाल रंग जाये तो आप उन्हें सुखा कर ही प्रयोग करे. इस प्रकार ये चावल के दाने अब पूजा के कार्यो के लिए उपयुक्त हो गये है. शास्त्रों में भी लिखा है कि पूजन कार्यो में पीले चावल का ही इस्तेमाल होना चाहिए क्योकि इससे सभी देवी और देवता खुश होते है और उनकी सदा आप पर कृपा बनी रहती है.  पीले चावल का इस्तेमाल किसी भी देवी देवता को बुलाने के लिए भी किया जाता है. इसीलिए आपको पीले चावलों को अपने पर्स में रखने के उपाय को पूरी विधि के साथ ही अपनाना चाहिए ताकि धन की देवी लक्ष्मी आपके पर्स में विराजमान हो और उस पर हमेशा अपनी कृपा दृष्टी बनाये रखे.


-    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपको धन प्राप्ति में किसी ग्रह बाधा का सामना करना पड़ रहा है या आपके पर्स में धन आता तो है पर रुकता नही है, तो आप इस उपाय को जरुर अपनाये. इसके लिए भी आपको चावलों की मदद लेनी होगी क्योकि ज्योतिष शास्त्र में भी चावलों को एक अहम स्थान प्राप्त है. जब भी हम कोई पूजा करते है तो हम पूजन के समय गुलाल, हल्दी, अबीर और कुमकुम को इस्तेमाल करते है, साथ ही हम पूजा को पूर्ण करने के लिए चावल का भी इस्तेमाल करते है. शास्त्र के अनुसार हम चावल का इस्तेमाल सिर्फ देवी देवता को अर्पण करने के लिए ही नही करते अपितु हम किसी भी व्यक्ति को तिलक करने के लिए भी चावल का ही इस्तेमाल करते है. इसके अलावा हम अपने भोजन में भी चावल का इस्तेमाल करते है. 


-    क्योकि चावल में कुमकुम, गुलाब, अबीर और हल्दी की तरह कोई खुशबु नही होती और न ही कोई रंग होता है तो कुछ लोगो के मन में ये बात जिज्ञासा के रूप में उठती है कि चावल का उपयोग पूजा में क्यों होता है? इसका राज इसके अक्षत होने में ही छुपा है. चावल को साफ़ और स्वच्छ रखना चाहिए. अगर आप चावल को शिवलिंग पर अर्पित करते हो तो शिव जी आपसे बहुत खुश होते है, और आपको धन, मान सम्मान प्रदान करते है. ऐसा करने से श्रद्धालुओ को कभी भी धन की कमी की अनुभूति नही होती.  आप अक्षत को शिवलिंग पर अर्पित करते हुए प्रार्थना करे कि हे प्रभु ! मै आपको कुमकुम के रंग से सुशोभित ये अक्षत अर्पित करता हूँ, कृपया आप इसे स्वीकार करे.


-    चावल को इसिलिया अन्न में हमेशा श्रेष्ठ माना जाता है, इसे देवान्न भी कहते है, जिसका अर्थ है देवो का सबसे प्रिय अन्न. आप प्रार्थना करे कि हे भगवन ! आप इन अक्षतो को स्वीकार करे. इसे ग्रहण करके आप अपने भक्तो की भावनाओ को भी स्वीकार करे. अन्न में श्रेष्ठ होने की वजह से भगवान को अक्षत चढाते समय अपने अन्दर ये भाव रखे कि जो भी अन्न आपको प्राप्त हुआ है वो भगवान की ही कृपा से प्राप्त हुआ है. चावल का सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक माना जाता है. चावल को भगवान को अर्पित करने का एक अर्थ ये भी है कि आपको अपने हर कार्य का फल शांति प्रदान करे. इन्ही सब कारणों की वजह से चावलों का पूजन में एक अहम स्थान है. 
 
चावल से धन प्राप्ति के उपाय
चावल से धन प्राप्ति के उपाय

 Money or Wealth Getting Ritual using Rice, Chawal se Dhan Prapti ke upaay, चावल से धन प्राप्ति के उपाय, How to Get Money, Wealth Measures with Rice, Dhan kaise Prapt Karen, धन कैसे प्राप्त करें.




YOU MAY ALSO LIKE 

इन्टरनेट पर वेबसाइट ब्लाक कैसे करे
किसी ब्राउज़र पर वेबसाइट ब्लाक करे
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ऐड ब्लाक करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT