इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sleeping Style Speak out the Nature of Person | Sone ke Tarikon se savbhaav ka pata Karen | सोने के तरीको से स्वभाव का पता करे

कई लोग ऐसे होते है जिनके सोने का एक खास तरीका होता है, उन्हें उसी तरह सोने पर ही एक अच्छी नींद आती है लेकिन आपने ये भी महसूस किया होगा कि हर व्यक्ति का अपना ही एक सोने का तरीका होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपके सोने के इन्ही खास तरिको को ध्यान में रखते हुआ आपके स्वभाव का भी आसानी से पता चल जाता है. ज्योतिष शास्त्र में किसी भी व्यक्ति की आदत और शारीरिक लक्षणों को देख कर उसके स्वभाव को जाने की विद्या को सामुद्रिक शास्त्र कहा जाता है. साथ ही व्यक्ति की आदतों का असर भी उसके स्वभाव पर भी पड़ता है, और आपकी आदतों के हिसाब से ही आपका स्वभाव बनता है. मनोविज्ञान से भी व्यक्ति की आदतों को देख कर उनके स्वभाव का पता लगाया जा सकता है. ऐसे ही कुछ अनूठे सोने के तरीके जिनसे आप उस व्यक्ति के स्वभाव का आसानी से पता लगा सकते है. 


·         हाथो और पैरो को फला कर पीठ के बल सोना – ऐसे लोग अपने कार्यो को पूर्ण स्वतंत्रता के साथ करना पसंद करते है और इनके कार्य पूर्ण भी होते है और अपने जीवन में कई उपलब्धियों को भी प्राप्त करते है. इन लोगो को सभी तरह के सुख और सुविधाओ की भी प्राप्ति होती है. इस तरह सोने वाले लोग सुन्दरता के आकर्षण में जल्दी ही फस जाते है, इन लोगो को बाते करने की भी बहुत आदत होती है.


·         अपने आप को ढँक कर सोने वाले लोग – इस तरह सोने वाले लोग अपने आप को भीड़ में भी शक्तिशाली और फ्रेंडली प्रदर्शित करते है. किन्तु वास्तव में ऐसे सोने वाले लोग बहुत शर्मीले होते है और कमजोर भी होते है. इन लोगो के मन में कई लोगो के राज दबे होते है. ऐसे लोग स्वाभिमानी होते है और जब भी ये किसी मुसीबत में होते है तो ऐसे लोग उस मुसीबत से निकलने के लिए स्वयं ही प्रयास करते है. ये अपनी परेशानियों से निजात पाने के लिए किसी दुसरे पर निर्भर रहने के बारे में कभी नहीं सोचते. इस तरह के लोग सोते वक़्त तरह तरह के चेहरे भी बनाते है.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Sleeping Style Speak out the Nature of Person
Sleeping Style Speak out the Nature of Person

·         पीठ के बल सोते वक़्त पैरो को क्रासिंग स्थिति में रखने वाले लोग – ऐसे लोग किसी भी कार्य को करने के लिए पागलपन की हद तक चले जाना पसंद करते है. ये लोग जब किसी कार्य को करने के बार में ठान ले तो उस कार्य को ख़त्म करने तक ये आराम नही करते. ऐसे लोगो में अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए अदभुत एकाग्रता और कड़ी मेहनत करने की छमता होती है. ये लोग कभी कभी एकांत में रहना पसंद करते है. अपनी एकाग्रता के चलते ये लोग अपने जीवन में विपरीत परिस्थिति में भी अपनी एकाग्रता को नही खोते बल्कि उन्हें आसानी से सहन कर लेते है. 


·         सीधे सोते हुए दोनों हाथो को पीछे रखने वाले लोग – ऐसे लोग जिज्ञासु होते है, ये हमेशा नयी बात को सिखने के लिए तैयार रहते है. इनमे बुद्धिमत्ता बहुत होती है, साथ ही ये कभी कभी ऐसे काम भी इतनी आसानी से कर जाते है जिन्हें करने में बाकी लोग बहुत कठिनाई महसूस करते है. ये लोग अपने परिवार से बहुत प्रेम करते है और उनके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होते है. ऐसे लोगो का स्वभाव भी सभी के प्रति प्रेम पूर्वक ही रहता है, किन्तु इसी वजह से इन्हें कभी कभी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है.


·         पेट के बल सोने वाले लोग – ऐसे लोगो को छोटी सोच वाला और स्वार्थी परवर्ती का समझा जाता है. ऐसे व्यक्ति सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही अपने मित्रो को याद करते है. ऐसे लोगो को अपने विचारो में और सोच में परिवर्तन लाने के लिए अपने सोने के तरीके को बदलने का प्रयास करना चाहिए क्योकि तभी इन्हें लाभ प्राप्त हो सकता है.


·         एक ओर करवट लेकर सोने वाले लोग – ऐसे लोग अपने हर कार्य को पुरे विश्वास के साथ करके सफलता को प्राप्त करते है और इनमे आत्मविश्वास की जरा सी भी कमी नही होती है. इन लोगो के उत्साह में और प्रायसो में कभी कमी नही आती है और यही वजह है जिसके कारण ये लोग अपने जीवन में बहुत सारी ऊंचाईयों को छुते है और कई उपलब्धियों को प्राप्त करते है. ऐसे लोगो को अपने कर्म के बल पर हर सुख सुविधा भी मिलती है.


·         एक तरफ करवट लेकर सिकुड़ कर सोने वाले लोग – ऐसे लोगो को तामसिक परवर्ती का समझा जाता है, तामसिक से अर्थ है कि ऐसे लोगो को शुद्ध और सात्विक जीवन पसंद नही होता. खान पान में भी इन लोगो को मसालेदार खाना ही पसंद होता है. ऐसे लोगो को छोटी छोटी बातो पर ही क्रोध आ जाता है. ये लोग भी स्वार्थी किस्म के होते है और मतलब पड़ने पर ही आपको याद करते है.
 
Sone ke Tarikon se savbhaav ka pata Karen
Sone ke Tarikon se savbhaav ka pata Karen

·         करवट लेकर एक हाथ नीचे दबा कर सोने वाले लोग – इनका स्वभाव बहुत विनर्म होता है और इनके स्वभाव की वजह से ही इन्हें इनके आस पास के लोग इन्हें बहुत प्रेम और सम्मान भी देते है. किन्तु ऐसे लोगो के आत्मविश्वास में कमी होती है. और इसी कारण ये कई बार न चाहते हुए भी गलतियाँ कर देते है. ऐसे लोगो को अपने आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करने की जरुरत है.


·         सोते समय एक घुटना ऊपर करके सोने वाले लोग – ऐसे लोग अति उत्साहित होते है और छोटी छोटी बातो पर भी उत्साहित होने के कारण इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग हमेशा शिकायत करते रहे है इनमे कभी भी आत्मसम्मान नही होता और न ही ऐसे लोग दुसरो को सम्मान देने के बारे में सोचते है. इन लोगो को दुसरो में गलतियां निकलने का बहुत शौक होता है और फिर ये इन गलतियों का सभी के सामने गुणगान करते फिरते है. ये लोग दुसरो की बेइज्जती में ही अपनी इज्जत समझते है.


तो ये है ज्योतिष शास्त्र से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिनके बारे में पढ़ कर आप भी लोगो के सोने के तरीको से उनके स्वभाव के बार में और उनके विचार के बारे में जान सकते है. 

 
सोने के तरीको से स्वभाव का पता करे
सोने के तरीको से स्वभाव का पता करे
 Sleeping Style Speak out the Nature of Person, Sone ke Tarikon se savbhaav ka pata Karen, सोने के तरीको से स्वभाव का पता करे, Style of Sleeping explain the behavior of human, sone ke dhang se pata chalta hai admi ke swabhav ka, सोने के तरीके सवभाव बताते है.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT