इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Cricket Game ke Niyam or Kaayde | क्रिकेट गेम के नियम और कायदे | Rules and Regulations of Cricket Game


क्रिकेट के नियम और कायदे (Rules And Regulations of Cricket )
क्रिकेट अंग्रेजों द्वारा भारत में लाया गया था. इस से पहले भारतवासी गिल्ली-डंडे का खेल खेला करते थे जो बिल्कुल इसी की तरह था. इस खेल में एक बाल यानी गेंद और एक बल्ला यानी बैट होता है. प्रत्येक टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं जो बारी-बारी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं. बल्लेबाज़ को अपनी पूरी शक्ति लगाकर गेंद को अपने बल्ले से जितनी दूर हो सके उतनी दूर भेजना होता है और गेंदबाज़ की पूरी कोशिश रहती है कि उस गेंद को बाउंड्री के पार जाने से रोक सके. इस खेल को खेलने के कुछ नियम व कायदे हैं जिन्हें ध्यान रखकर ही इसे खेला जा सकता है. क्रिकेट खेल के नियम व कायदे कुछ इस प्रकार हैं.

1.क्रिकेट मैच के प्रकार (Types Of Cricket Matches) :

क्रिकेट मैच तीन प्रकार के होते हैं. CLICK HERE TO KNOW LIVE CRICKET SCORE ... 
Cricket Game ke Niyam or Kaayde
Cricket Game ke Niyam or Kaayde 
·         एक दिवसीय क्रिकेट ( One Day Cricket ) : क्रिकेट मैच का पहला प्रारूप है वन डे क्रिकेट मैच यानि एक दिवसीय क्रिकेट मैच जिसकी ओवर सीमा पहले साठ ओवर हुआ करती थी जबकी बाद में इसे बदल कर पचास ओवर कर दिया गया है.

·         टेस्ट क्रिकेट ( Test Cricket ) : क्रिकेट मैच का दूसरा प्रारूप होता है टेस्ट क्रिकेट जिसे पांच दिवसीय क्रिकेट मैच भी कहते हैं. इसमें लगातार 5 दिनों तक क्रिकेट खेला जाता है, इसकी ओवर सीमा नब्बे ओवर प्रतिदिन होती है और दोनों टीमें दो-दो बार बेटिंग और बोलिंग करती हैं.

·         ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट ( 20 – 20 Cricket ) : ये क्रिकेट का सबसे छोटा और तेज तर्रार प्रारूप है. क्रिकेट का तीसरा और आधुनिक रूप है ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच जिसकी ओवर सीमा महज बीस ओवर होती है. CLICK HERE FOR LIVE SCORE ... 
क्रिकेट गेम के नियम और कायदे
क्रिकेट गेम के नियम और कायदे

2. प्रत्येक ओवर में 6 गेंद (Six Balls In Each Over)  :
एक क्रिकेट मैच की एक निर्धारित ओवर सीमा होती है और उसी ओवर सीमा को ध्यान में रखते हुए कोई भी क्रिकेट मैच खेला जाता है. एक ओवर में 6 गेंद होती हैं जिसके ठीक बाद दोनों तरफ के बल्लेबाज़ अपनी जगह बदल लेते हैं और जहाँ एक बल्लेबाज़ गेंद का सामना करता है वहीँ दूसरा उसके लिए रनर बनकर भाग कर रन बनाने में अपना योगदान करता है.


3. गेंद पकड़ी तो आउट और जितनी दूर गई, उतने ज्यादा रन (Every Catch Means Out And The Further It Reaches, The More Runs You Make) :
क्रिकेट की गेंद को अपने बल्ले से मारने के बाद एक बल्लेबाज़ रन बनाने के लिए भागता है वहीँ दूसरी तरफ गेंदबाजों की कोशिश उस गेंद को लपककर बल्लेबाज़ को आउट करने की होती है. अगर गेंदबाज़ या बाकी के 10 खिलाड़ियों में से कोई भी  उस गेंद को पकड़ ले तो बल्लेबाज़ आउट हो जाता है और 10 विकेट गिरते ही एक पारी समाप्त हो जाती है. एक बल्लेबाज़ जब गेंद को मैदान के चारों तरफ बनी रेखा के पार पहुंचा देता है तो उसे चार रन मिलते हैं वहीँ अगर गेंद रेखा के बाहर आसमानी रास्ते से पहुँचती है तो बल्लेबाज़ को 6 रन मिलते हैं. CLICK HERE FOR LIVE CRICKET SCORE AND COMMENTARY ... 
Rules and Regulations of Cricket Game
Rules and Regulations of Cricket Game

4. फैसला करने के नियम (Rules To Make Decisions) :
किसी बल्लेबाज़ को आउट करने के बाद गेंदबाजी कर रही टीम अंपायर से अपील करती है और अंपायर इशारे से उन्हें अपना नतीजा बताता है. क्रिकेट के विभिन्न नियमों को ध्यान में रखते हुए दो अंपायर अपना फैसला बताते हैं और अगर अंपायर फैसला करने की स्तिथि में ना हो, तो तीसरे अंपायर का सहारा लिया जाता है.


5. वाइड बाल (Wide Ball) :
अगर कोई गेंदबाज़ गेंद फेंकते-फेंकते उसे बल्लेबाज़ से कहीं दूर फेंक दे, तो बल्लेबाज़ को एक अतिरिक्त गेंद के साथ साथ एक और रन भी मिल जाता है. भागकर बल्लेबाज़ जब एक दुसरे के साथ एक बार अपनी जगह बदल लेते हैं तो जिस बल्लेबाज़ की बैटिंग करने की बारी थी, उसे एक रन मिल जाता है वहीँ अगर गेंदबाज़ बल्लेबाज़ के अपनी जगह पर पहुँचने से पहले गेंद फेंक कर स्टंप्स ( Stumps ) को मार दे तो बल्लेबाज़ आउट भी हो जाता है.


6. विकेट कीपर से जुडा कानून (Rule Related With Wicket Keeper) :
एक विकेट में तीन लकड़ी की किल्ली यानी स्टंप्स होती हैं जिनके पीछे एक विकेट कीपर खड़ा होता है जो बोलिंग टीम से होता है. इस विकेटकीपर का काम बाल को जल्दी से जल्दी लपक कर विकेट पर फेंकने का होता है और नशे यानी डोपिंग से और पारी के दौरान बदतमीजी करने से जुड़े भी कुछ कायदे कानून क्रिकेटरों पर लागू होते हैं.


7 . बल्लेबाजी और गेंदबाजी (Batting And Balling) :
एक सिक्के के दो पहलू होते हैं और उछाले जाने पर दोनों के ही आने की संभावना बराबर होती है. क्रिकेट मैच में बैटिंग या बालिंग का फैसला भी ऐसे ही सिक्का उछालकर किया जाता है जिसमे दोनों टीमों के कप्तान हिस्सा लेते हैं. टॉस जीतने वाली टीम ही ये फैसला करती है कि वो पहले बल्लेबाजी चुनेगी या गेंदबाजी और इसी तरह फैसला लेकर क्रिकेट का मैच शुरू हो जाता है.
Live Cricket Score and Commentary
Live Cricket Score and Commentary

8. एक पहले से ही निर्धारित बारहवां खिलाड़ी (One Twelfth Cricketer Fixed From Earlier)  :
हर क्रिकेट टीम में एक पहले से ही निर्धारित बारहवां खिलाड़ी होता है जिसे बैक-अप के लिए टीम में रखा जाता है. टीम के पहले ग्यारह चुने गए बल्लेबाजों या गेंदबाजों में से किसी के भी बीमार या घायल होने की स्तिथि में इस बारहवें खिलाड़ी को टीम में जगह दी जाती है.


9. कौन पहले बल्लेबाजी करेगा? (Who Will Choose To Bat First) :
पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी कौन करेगा इसका जवाब टीम के कप्तान के पास होता है. वो टीम का कप्तान ही है जो बारी - बारी एक के बाद एक करके अपने खिलाड़ियों को मैदान में उनकी योग्यता के अनुसार भेजता है.


10.फ्री हिट और पॉवर प्ले (Free Hit And Power Play) :
दुनिया के आधुनिक होते-होते क्रिकेट भी आधुनिक हो गया और इसमें फ्री हिट और पॉवर पले जैसे नियम भी जोड़ दिए गए. ओवर सीमा भी वन डे मैच में अलग होने लगी और ट्वेंटी-ट्वेंटी में अलग, पर मज़ा इस खेल का दोगुना होता गया.


11. खिलाड़ी आउट करने के अलग - अलग तरीके (Different Ways To Make A Batsman Out) :
इस खेल में किसी भी खिलाड़ी को आउट करने के भी कई तरीके हैं जैसे एल. बी. डबलयू ( Leg Before Wicket ) आउट, कैच आउट, रन आउट, क्लीन बोल्ड इत्यादि. खेल में अपने सुरक्षा नियम हैं जो बाल से छेड-छाड़ इत्यादि के वक्त इस्तेमाल में लाये जाते हैं.
Cricket Match ke Prakar
Cricket Match ke Prakar

12. मैच टाई होने की स्तिथि में (In The Situation Of A Drawn Match) :
यदि दोनों टीम बराबर रन बनाकर आउट हो जाएँ तो ऐसी सूरत में या तो मैच टाई घोषित कर दिया जाता है या एक और ओवर खिलवाकर मैच का फैसला कर दिया जाता है. बारिश की स्तिथि में ओवर कम कर दिए जाते हैं और कुछ निर्धारित ओवेरों तक दोनों टीमों द्वारा बनाये गए रनों का जोड़ करके फैलसा घोषित किया जाता है. इसके लिए भी कई अलग-अलग नियम क्रिकेट बोर्ड नामक एक समीति के पास दर्ज होते हैं.


13. टीम स्ट्रेटेजी यानि जीतने का प्लान (Team Strategy Or Plan Of Victory) :
दोनों टीमें मैच जीतने के लिए अपनी पूरी कोशिश करती हैं और जिस टीम ने दूसरी टीम से एक रन अधिक बना दिया, वो जीत जाती है. जीतने का एक तरीका ये भी है कि आप दूसरी टीम के बल्लेबाजों को अपनी टीम जितने रन बनाने से पहले ही आउट कर दो और इसके लिए दोनों टीम अपनी अपनी स्ट्रेटेजी यानि जीतने का प्लान भी बनती हैं. एक टीम का कप्तान अपने कोच से सलाह-मशवरा करके ही इस बात का फैसला लेता है.

क्रिकेट खेलने के अन्य नियम, कानून और सिद्धांतों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Test One Day Twenty 20 Cricket
Test One Day Twenty 20 Cricket
Cricket Game ke Niyam or Kaayde, क्रिकेट गेम के नियम और कायदे, Rules and Regulations of Cricket Game, Cricket Match ke Prakar, Test One Day Twenty 20 Cricket, Wicketkeeper Extra Ball Umpire Toss Over Batting Bowling Decision Free Hit Powerplay Siddhant, Live Cricket Score and Commentary.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

16 comments:

  1. नया खिलाड़ी अन्तरराष्ट्रीय मैच तक कैसे पहुंच सकता है, पहला ट्रायल कहा से होगा, जो उसे रणजी ट्रॉफी तक, IPL तक पहुंच सके,plz बताओ

    ReplyDelete
  2. मोहित जी,

    भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होने के लिए किसी भी नए खिलाड़ी को बहुत मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है, जिसकी शुरुआत उन्हें बचपन से ही कर देनी चाहियें. उसके बाद उन्हें अपने क्षेत्र के किसी क्लब से जुड़कर क्रिकेट की बारीकियों को सिखाना होता है और अपने आप में सुधार करना है.
    कुछ समय बाद वे एक अच्छे कोच की निगरानी में अभ्यास करें और अपने शहर के लिए खेलें, खिलाड़ी का कोच ही बतायेगा कि उनका रणजी के लिए कब ट्रायल है. रणजी मैच में खेलने के लिए खिलाड़ी की कुछ योग्यताओं को भी ध्यान में रखा जाता है और उनका रजिस्ट्रेशन भी आवश्यक होता है. ये सब BCCI के नियम और कानूनों के अंतर्गत आता है.
    अगर वो अपने शहर और रणजी में अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे IPL या राष्ट्रीय टीम में चुन लिया जाता है. जहाँ से वे U16 या U19 खेलते है और यहाँ अच्छा खेल उनको अन्तराष्ट्रीय टीम में भी जगह दिला देता है.

    इसके बाद भी अगर आपको कोई संदेह हो या आप कुछ और जानना चाहे तो आप हमें दोबारा कमेंट अवश्य करें.

    संपर्क के लिए धन्यवाद
    जागरण टुडे टीम

    ReplyDelete
  3. सर टेस्ट क्रिकेट के रिकार्ड्स क्या है ?

    ReplyDelete
  4. मैं ये जानना चाहता हु की टेस्ट क्रिकेट में हार और जीत घोसित होता है तो उसका क्या नियम है।
    पिछले मैच की ही अगर बात करते हैं तो न्यूजीलैंड का स्कोर भारत से ज्यादा था लेकिन मैच डोरो कर दिया गया।।।
    I could not understand

    Please help me in clear this confussion

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mai ye janana chahta hu ki test cricket me har aur jit ka ghosit hota h to uska niyam Kay h

      Delete
  5. Cricket me no Baal kis kis tarah SE hota hai

    ReplyDelete
  6. Kya khiladi khelte samay. Baat kar sakta hai commentor vgera se

    ReplyDelete
  7. क्या क्रिकेट नियम 19.4 के अनुसार फील्डर पहले से ही सीमा रेखा के पार जाकर छक्का रोक सकता है

    ReplyDelete
  8. Kisi team ko follon karne ke kya niyam hai, aur dakworth niyam kaise lagaya jata hai?

    ReplyDelete
  9. सर फालोआॅन के क्या नियम होते हैं

    ReplyDelete
  10. Test maich 5 din ka hota h agar koi team dusri pari 5 din nahi khatam ho Pai aur dusri team pahli pari hi kheli h to kya hota h

    ReplyDelete
  11. if betsman take 1st run sort and 2nd 3rd take full than how many run will be count 3 or 1

    ReplyDelete
  12. सर, टेस्ट मैच की पूरी जानकारी दीजिये

    ReplyDelete
  13. में ये जानना चाहता हूँ कि जब बैटिंग करते वक़्त बल बैट में लग कर विकेट कीपर के ज़मीन पर रखे हुए हेलमेट पर लगती है तो कितने रन मिलते हैं, या वैसे ही बिना बैट में लगे ही कीपर के नीचे रखे हुए हेलमेट में जा लगती है तो जस स्थिति में कितने रन मिलते हैं ।

    ReplyDelete
  14. Agar koi filter कैच लेने से पहले boundary touch कर लेता है लेकिन कैच लेते समय बाउंड्री के अंदर ही रहता है तो उसे क्या मानेंगे आउट या 6 रन

    ReplyDelete
  15. Kya koi boller tb run-out kr skta JB vo ball Dalne ko ja rha h or achank non stric pr baite huye batsman ko bina ball Dale hi run-out kr de

    ReplyDelete

ALL TIME HOT