इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Projector Ke Karya Bataiye | प्रोजेक्टर के कार्य | The Works of Projector

प्रोजेक्टर ( Projector )

प्रोजेक्टर कंप्यूटर हार्डवेयर आउटपुट का वो यंत्र है जो कंप्यूटर द्वारा दी जानकारियों को सफ़ेद स्क्रीन पर या फिर किसी दिवार पर प्रोजेक्ट करके दिखता है. ये लाइट प्रोजेक्शन के आधार पर कार्य करते है. जिसमे ये लाइट को किसी दीवार पर चमकाते है. इनको फिल्म को दिखने के लिए बनाया गया था. इनका इस्तेमाल प्रेजेंटेशन देने के लिए क्लासरूम और ऑडिटोरियम ( Auditorium ) में किया जाता है. इनकी इमेज की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए लेन्सेस का भी इस्तेमाल किया जाने लगा है इसीलिए ये छोटी से इमेज को भी बड़े रूप में दिखने में सफल होते है. क्योकि इमेज लाइट से बनी है इसीलिए ये इमेज पारदर्शी होती है. 


प्रोजेक्टर कार्य कैसे करता है? :

बाजार में अनेक तरह के प्रोजेक्टर मिलते है किन्तु उनका काम करने का प्रिंसिपल समान ही होता है. पुराने समय में प्रोजेक्शन का तरीका बहुत ही आसान था जिसमे किसी भी फिल्म का हर फ्रेम एक छोटी सी फोटो होता था. तब उन फोटो में से एक लाइट को गुजारा जाता था और लाइट फोटो में से पास होने के बाद एक लेंस ( Lens ) से गुजरती थी और उसके आकर को बड़ा करती थी और फिर वो लाइट एक आउटपुट की तरह एक दीवार पर पड़ती थी. इस तरह से हमे प्रोजेक्शन द्वारा एक छोटी सी इमेज का बड़ा रूप देखने को मिलता था.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
प्रोजेक्टर के कार्य
प्रोजेक्टर के कार्य

किन्तु आज के प्रोजेक्टर थोड़े से अलग तरह से कार्य करते है. अब प्रोजेक्टर में एक हाई इंटेंसिटी ( High Intensity ) की लाइट हजारो छोटे छोटे पिक्सेल्स ( Pixels ) में से होकर गुजरती है नाकि एक फोटो फ्रेम में से. साथ ही ये प्रोजेक्टर किसी भी इमेज को दिखाने के लिए सिर्फ एक डिस्प्ले को ही इस्तेमाल नही करते बल्कि ये 3 डिस्प्ले का इस्तेमाल करते है. इसी वजह से लाइट को 3 रंगों में से गुजरना पड़ता है और उसके बाद प्रिज्म ( Prism ) में जाने से पहले लाइट 3 LCD स्क्रीन में से गुजरती है. तब लाइट एक प्रिज्म में जाती है और इमेज को रंगीन बनती है. इसके बाद वहाँ से हमारी इमेज प्रोजेक्ट होकर एक स्क्रीन पर आती है. 


प्रोजेक्टर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करे :

आप अपने प्रोजेक्टर को अपने कंप्यूटर से आसानी से जोड़ सकते हो. नीचे दी गई जानकारियां आपको बतायेंगी कि एक प्रोजेक्टर को केबल की सहायता से अपने कंप्यूटर के विडियो पोर्ट के साथ कैसे जोड़े. ये तरीका किसी भी प्रोजेक्टर को जोड़ने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.


स्टेप 1 : आप अपने प्रोजेक्टर को ऑन कर ले और उसके बाद आप अपने प्रोजेक्टर को केबल की सहायता से विडियो पोर्ट में जोड़ ले. इसको कंप्यूटर के साथ जोड़ने के लिए आप VGA पोर्ट और DVI पोर्ट का इस्तेमाल करे. आपके कंप्यूटर में ये दोनों पोर्ट होते है और अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको सिर्फ VGA पोर्ट का ही आप्शन मिलता है.


स्टेप 2 : इसके बाद आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन से स्टार्ट पर क्लिक करे और वहाँ से “ Control Panel “ में जाये. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Projector Ke Karya Bataiye
Projector Ke Karya Bataiye

स्टेप 3 : अब आप  “ Hardware and sound “ में जाकर  “ Connect to a Projector “ पर क्लिक करे. आपको कुछ आप्शन दिखाए जायेंगे. जिनका अर्थ है कि आप अपनी इमेज को डेस्कटॉप पर किस तरह से दिखाना चाहोगे. 


स्टेप 4 : आपको 4 आप्शन मिलेंगे. 


-    Computer Only : इसका अर्थ है कि आप अपनी इमेज को अपने कंप्यूटर पर ही दिखाना चाहते हो नाकि बाहर प्रोजेक्टर पर.


-    Duplicate : इसका अर्थ है कि आपकी इमेज प्रोजेक्टर और कंप्यूटर स्क्रीन दोनों जगह दिखाई दे.

-    Extend : इस आप्शन को चुनने के बाद आपकी इमेज को आपके कंप्यूटर की जगह आपके प्रोजेक्टर पर फैला दिया जाता है 


-    Projector only : अगर आप इस आप्शन को चुनते हो तो आपकी इमेज को सिर्फ प्रोजेक्टर पर दिखाया जाता है.  


इस तरह से आप अपने प्रोजेक्टर को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हो.

 
The Works of Projector
The Works of Projector

 Projector Ke Karya Bataiye, प्रोजेक्टर के कार्य, The Works of Projector, Projector, प्रोजेक्टर, प्रोजेक्टर को कैसे इनस्टॉल करें, How install the projector, Projector ko kaise install karen.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   प्रोजेक्टर के कार्य
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम चिप के कार्य
- आई डी इ केबल क्या होती है
- टचपेड कैसे काम करता है
- ट्रैकबाल कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT