इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Pathri Pet mein ho to kya Karen | अगर पेट में पथरी हो तो क्या करें | Ayurvedic Treatment for Stone in Stomach

पेट में पथरी (स्टोन) की बीमारी होने पर क्या करें

पथरी को स्टोन के नाम से भी जाना जाता हैं. पेट में पथरी की बीमारी हो जाने पर जिस व्यक्ति को पथरी की बीमारी हैं उसे बहुत ही परेशनी होती हैं. पथरी की बीमारी के कुछ लक्षण होते हैं. पथरी की बीमारी के होने पर पेट में बहुत ज्यादा दर्द होता हैं, साथ ही कुछ भी खाया नही जाता और उल्टियाँ भी होती हैं. अधिकतर पथरी की बीमारी पित्त की थैली में होती हैं. पथरी वैसे तो किडनी की बीमारी हैं परन्तु इसे पेट की बीमारी के रूप में ही अधिक जाना जाता हैं. पेट में पथरी की बीमारी के होने पर हमे कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जब पेट में पथरी के बीमारी हो जाती हैं, तो अधिक मसाले व घी, तेल से बनी हुई चीजो का सेवन नहीं करना चाहिए. पथरी की बीमारी के हो जाने पर अधिक बीजों वाले फल व सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिन लोगो को पथरी की बीमारी हो जाती उनमे से अधिकतर लोग इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ऑपरेशन कराते हैं. परन्तु आज आयुर्वेद ने इतनी प्रगति कर ली हैं की आयुर्वेदिक उपचारों की सहायता से प्रत्येक रोग को ठीक किया जा सकता हैं. अब पथरी के रोगी को पथरी से मुक्त होने के लिए ऑपरेशन कराने की जरूरत नहीं हैं. आयुर्वेदिक उपचारों के जरिए भी पथरी की बीमारी को ठीक किया जा सकता हैं. पथरी की बीमारी को ठीक करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार निम्नलिखित हैं – 


1.       पेट में पथरी की बीमारी को ठीक करने के लिए खीरा, गाजर तथा जामुन का रस बहुत ही उपयोगी होता हैं. पेट में पथरी की बीमारी के होने पर रोगी को प्रतिदिन खीरा, गाजर और जामुन के रस का सेवन करना चाहिए. इन तीनों के रस का सेवन करने से पथरी की बीमारी में आराम मिलता हैं.

2.       आम के ताजे पत्तो का प्रयोग करने से भी पथरी में आराम हो जाता हैं. इसके लिए आम के ताजे पत्तों को तोड़कर 2 या 4 दिन छाया में सुखा लें. जब आम के पत्ते सुख जाए तो उन्हें पीस लें. अब एक गिलास बासी पानी लें और उसके साथ आम के चुर्ण को फांक लें. पथरी की बीमारी में राहत मिलेगी. आम के ताजे पत्तो को रोजाना पानी के साथ फांकने से पथरी की बीमारी जल्दी ही ठीक हो जाएगी.


3.       सेब का रस पेट की पथरी गो गलाने में बहुत ही सहायक सिद्ध होता हैं. सेब के रस का सेवन करने से पेट में और पथरी बनना बंद हो जाती हैं. सेब का रस पथरी की बीमारी के होने पर रोजाना दिन में तीन या चार बार पीना चाहिए. सेब के रस का रोजाना सेवन करने से पेट की पथरी धीरे – धीरे गल कर यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती हैं.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
अगर पेट में पथरी हो तो क्या करें
अगर पेट में पथरी हो तो क्या करें

4.       बादाम का सेवन करने से भी पथरी की बीमारी में आराम मिलता हैं. पथरी की बीमारी को दूर करने के लिए दिन में 4 या 5 बादाम प्रतिदिन खूब चबा – चबा कर खाए. बादाम को खूब चबा – चबा कर खाने से पेट की पथरी की बीमारी एक महीने में ही खत्म हो जाएगी.


5.       नारियल का पानी का सेवन करने से पथरी की बीमारी में लाभ होता हैं.  पथरी की बीमारी के होने पर प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. पथरी के होने पर पेट में दर्द होता हैं. नारियल पानी के सेवन से पथरी में तो आराम होता ही हैं. साथ ही साथ पेट के दर्द में भी राहत मिलती हैं.

6.       अगर किसी व्यक्ति के मूत्राशय में पथरी हो गई हैं तो उसे आंवले के चुर्ण के साथ एक मूली का सेवन करना चाहिये. आंवले के साथ मूली खाने से मूत्राशय की पथरी में आराम हो जाता हैं.


7.       पेट की पथरी को दूर करने के लिए प्याज का रस बहुत ही उपयोगी होता हैं. इसके लिए प्याज का रस लें. अब उसमे एक चम्मच चीनी को घोलकर शर्बत बना लें. प्याज के रस का सेवन लगातार 12 या 14 दिनों तक करें. आपके पेट की पथरी गल कर बाहर निकल जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pathri Pet mein ho to kya Karen
Pathri Pet mein ho to kya Karen

8.       पथरी की बीमारी को ठीक करने के लिए चुकन्दर का रस का सेवन करना भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. पेट की पथरी की बीमारी को दूर करने के लिए 40 मिली. चुकन्दर के रस का सेवन प्रतिदिन करें. चुक्कन्दर के रस को दिन में 5 – 6 बार पीना चाहिए. चुकन्दर के रस को रोजाना पीने से पेट की पथरी की आसानी से गल जाएगी.


9.       पेट की पथरी को गलाने में चौलाई की सब्जी बहुत ही सहायक होती हैं. पथरी की बीमारी के होने पर चौलाई की सब्जी का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए. प्रतिदिन चौलाई की सब्जी को खाने से पेट में स्थित पथरी गल कर बाहर निकल जाती हैं.


10.   करेले का रस और छाछ को पीने से मूत्राशय की पथरी, पित्त की थैली की पथरी तथा किडनी की पथरी में अर्थात तीनों प्रकार की पथरी में लाभ होता हैं. इसके लिए करेले के रस को छाछ के साथ प्रतिदिन पीए. 


11.   अगर किसी व्यक्ति के गुर्दे में पथरी हो गई हैं तो उसे काजू और दूध का सेवन करना चाहिए. इसके लिए 5 या 6 काजू लें और इन्हें पीस लें. अब एक गिलास दूध लें और उसमे पीसे हुए काजू को मिला दें. गुर्दे की पथरी से राहत पाने के लिए प्रतिदिन पिसे हुए काजू को मिलाकर दूध पिए. काजू के दूध का सेवन दिन में तीन या चार बार करना चाहिए. आपके गुर्दे को पथरी से राहत मिलेगी.

 
Ayurvedic Treatment for Stone in Stomach
Ayurvedic Treatment for Stone in Stomach

 Pathri Pet mein ho to kya Karen, अगर पेट में पथरी हो तो क्या करें, Ayurvedic Treatment for Stone in Stomach, Pathri ka ayurvedic ilaaj, Ayurvedic Upchaar Pathri ke liye, Stomach Stone Ayurveda Remedies, आयुर्वेद में पथरी का इलाज.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- कंप्यूटर पोर्ट के प्रकार
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT