इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet Gas ya Acidity ka Deshi Ilaaj | पेट गैस या एसिडिटी का देशी इलाज | Deshi Treatment for Stomach Gas Acidity

पेट में गैस (एसिडिटी) होने पर क्या करें

पेट में गैस अर्थार्त एसिडिटी होने पर क्या किया जाए. इससे पूर्व यह जान लेते हैं की पेट में एसिडिटी किस वजह से होती हैं. पेट में गैस कई कारणों से हो जाती हैं. अधिक मसाले वाला भोजन खाने पर भी पेट में गैस हो जाती है. खाना पूरी तरह से न पचने के कारण भी पेट में गैस बन जाती हैं. सुबह देरी से नाश्ता करने के कारण भी एसिडिटी हो जाती है. अब सवाल यह उठता हैं की पेट की गैस से राहत पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए. पेट की एसिडिटी को दूर करने के लिए हमें किसी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं हैं. पेट की एसिडिटी का ईलाज हम घर पर ही कर सकते हैं. हमारे घर की रसोई में काफी कुछ ऐसा सामान होता हैं, जिनका उपयोग कर हम पेट की एसिडिटी को दूर कर सकते हैं. जिनके बारे में जानकारी निम्नलिखित हैं  -


1.       अजवायन का सेवन करके पेट की गैस को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए एक चम्मच अजवायन लें. अब एक चम्मच का चौथा भाग निम्बू का रस लें. निम्बू के रस को अजवायन के साथ मिलकर चाट लें.आपके पेट की गैस में आराम मिलेगा.


2.       केलों को खाने से हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं. पेट की गैस से राहत पाने के लिए दो – चार दिनों तक दो केले को खाकर दूध पी लें. दूध के साथ केलो का सेवन करने से जल्दी ही आपके पेट को गैस से राहत मिलेगी.


3.       अगर किसी व्यक्ति के पेट में दर्द हो रहा हो, साथ ही पेट में गैस भी बन रही हो तो उसके लिए हिंग बहुत ही उपयोगी है. पेट की गैस और पेट के दर्द को ठीक करने के लिए थोडी – सी हिंग को लेकर उसका बारीक़ चुर्ण बना लें. अब हिंग के चुर्ण को थोड़ी – सी रुई के फाहे पर रखकर पेट की नाभि के ऊपर रखें. इससे पेट की गैस व पेट का दर्द दोनों ही ठीक हो जाएगा.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pet Gas ya Acidity ka Deshi Ilaaj
Pet Gas ya Acidity ka Deshi Ilaaj

4.       पेट की गैस को दूर करने के सबसे सरल और उत्तम उपाय बिना आटे को छाने ही उसकी रोटियों को बना लें. चोकर सहित आटे की रोटी को खाने से पेट की गैस कुछ ही समय में खत्म हो जाती हैं.


5.       पेट की गैस को दूर करने के लिए अदरक, जीरा और सेंधा नमक के मिश्रण का उपयोग भी किया जा सकता हैं. इसके लिए थोडा – सा अदरक का रस लें. थोडा - सा सेंधा नमक लें, और थोडा - सा जीरा लेकर उसे भुन लें. अब तीनो को एक साथ मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें. इस मिश्रण का सेवन करने के बाद उपर से आधा गिलास लस्सी पी लें. आपके पेट की एसिडिटी जल्दी ही खत्म हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Deshi Treatment for Stomach Gas Acidity
Deshi Treatment for Stomach Gas Acidity

6.       एसिडिटी को खत्म करने के लिए ईसबगोल का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है. इस के लिए भोजन करने के बाद एक गिलास दूध के साथ ईसबगोल का सेवन करें. आपके पेट की एसिडिटी जल्द ही ठीक हो जाएगी.


7.       संतरे का रस पेट की गैस को दूर करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है. इसके लिए एक गिलास संतरे के रस में सेंधा नमक डालें. अब थोडा – सा जीरा लें, और उसे भुन लें. अब जीरे को संतरे के रस में डालकर मिला लें और इस रस का सेवन करें. संतरे के रस को पीने से आपके पेट की एसिडिटी में आराम मिलेगा.


8.       पेट की गैस को दूर करने के लिए अदरक तथा पुदीने का रस बहुत ही लाभकारी होता हैं. अदरक और पुदीने के रस की बराबर मात्रा लें, तथा इसका सेवन करें. पुदीने के रस और अदरक के रस का सेवन दिन में चार बार करें. पेट की एसिडिटी जल्दी ही खत्म हो जाएगी.


9.       जिस प्रकार अदरक के रस में पुदीने की पत्तियों का रस मिलाकर पीने से पेट की एसिडिटी में लाभ होता हैं. ठीक उसी प्रकार अदरक के रस के साथ शहद को मिलाकर पीने से भी पेट की एसिडिटी खत्म हो जाती हैं. पेट की गैस को दूर करने के लिए अदरक के रस के साथ बराबर मात्रा में शहद का सेवन करें. इन दोनों का सेवन करने से पेट की एसिडिटी में आराम मिलता है.
 
पेट गैस या एसिडिटी का देशी इलाज
पेट गैस या एसिडिटी का देशी इलाज

 Pet Gas ya Acidity ka Deshi Ilaaj, पेट गैस या एसिडिटी का देशी इलाज, Deshi Treatment for Stomach Gas Acidity, Ayurvedic Treatment for Gastric Problem, Acidity, एसिडिटी, पेट गैस, Pet Gas ka ayurvedic upchar.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- कंप्यूटर पोर्ट के प्रकार
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Is me bahut sari kami hai, strong acidity ko kaise khatam kiya jaye iska kahi v nahi likha hai

    ReplyDelete
  2. SIR muje v h asidity h sher chakrata h or dakar or pet fulla fulla rahta h,,,sene m halka halka bharipan rahta h ,....kya kru plssss sir batao...........

    ReplyDelete
  3. Acidity ke wajah se mera bp high ho jata hai so plzzz guide me kya karu.....

    ReplyDelete

ALL TIME HOT