इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet mein Jalan Ka Deshi Upchar | पेट में जलन का देशी उपचार | Ayurvedic Treatment of Heartburn

पेट में जलन होने पर क्या करें

पेट में जलन होने पर क्या करना चाहिए. यह जानने से पहले पता करते हैं, की पेट में जलन क्यूँ होती हैं. पेट में जलन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. कभी – कभी पेट में जलन भूख से ज्यादा भोजन कर लेने पर हो जाती हैं. अधिक तला हुआ भोजन कर लेने पर भी पेट में जलन होने लगती हैं. पेट में जलन बासी खाना खाने के कारण भी हो जाती हैं. कई लोगो को दिन में कई बार चाय पीने की आदत होती हैं. ज्यादा चाय पीने धीरे – धीरे पेट में गैस बनने लगती. जिसका परिणाम यह होता हैं, की थोड़े ही दिनों में पेट में गैस के साथ ही जलन भी होने लगती हैं. पेट में जलन होने पर हमे ऐसा महसूस होता हैं, जैसे की भोजन हमारे गले में ही अटक गया हैं. पेट की जलन को दूर करने के लिए आयुर्वेद में कुछ ऐसे घरेलू उपायों का उल्लेख किया गया हैं. जिनकी सहायता से हम पेट की जलन से राहत पा सकते हैं. इनका विवर्ण निम्नलिखित हैं – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pet mein Jalan Ka Deshi Upchar
Pet mein Jalan Ka Deshi Upchar

1.       अजवायन का प्रयोग हम पेट की जलन को शांत करने के लिए कर सकते हैं. अजवायन एक ऐसा प्रदार्थ हैं, जिसकी सहायता से हम शायद हर प्रकार की पेट की बीमारी को ठीक कर सकते हैं. पेट में जलन को दूर करने के लिए 6 ग्राम अजवायन लें. अब अजवायन को तवे पर डालकर हल्का – हल्का भुन लें. अब भुनी हुई अजवायन को पीस कर इसका बारीक़ चुर्ण बना लें. फिर अजवायन के चुर्ण में थोडा सेंधा नमक डालकर मिला लें. अब एक गिलास गुनगुना पानी लें, और उसके साथ अजवायन के चुर्ण को फांक लें. पेट की जलन में राहत मिलेगी.


2.       धनिया और जीरे के चुर्ण का उपयोग पेट की जलन को शांत करने के लिए करना बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके लिए 12 ग्राम धनिया लें, 12 ग्राम जीरा लें. अब इन दोनों को एक बर्तन में 300 मिली. पानी को लेकर उसमे भिगो दें. सुबह उठकर धनिया व जीरे को उस पानी में मसल दें. अब पानी को छान लें. फिर इस पानी में एक चम्मच चीनी डालकर घोलने के बाद इस पानी का सेवन करें. इस पानी का सेवन लगातार 6 या 7 दिनों तक करें. आपके पेट की जलन खत्म हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ayurvedic Treatment of Heartburn
Ayurvedic Treatment of Heartburn

3.       अजवायन का उपयोग पेट की जलन को दूर करने के लिए करना बहुत ही लाभदायक होता हैं. इसके लिए 2 या 3 ग्राम अजवायन लें, और उसे पीस लें. अब थोडा सा नमक लें, और उसे अजवायन में मिला दें. अब अजवायन के चुर्ण को फांक लें. अजवायन के चुर्ण को फांकने से पेट की जलन में राहत मिलेगी.


4.       धनिया और चीनी का शरबत पीने से भी पेट की जलन ठीक हो जाती हैं. इस के लिए थोडा धनिये के पाउडर लें. एक गिलास पानी लें. अब थोड़ी – सी मात्रा में चीनी को लेकर उसके साथ धनिया पाउडर को मिलाकर पानी में घोल कर पी जाये. पेट की जलन शांत हो जाएगी. 

 
पेट में जलन का देशी उपचार
पेट में जलन का देशी उपचार

 Pet mein Jalan Ka Deshi Upchar, पेट में जलन का देशी उपचार, Ayurvedic Treatment of Heartburn, Pet mein Jalan, पेट में जलन का आयुर्वेदिक इलाज, Heartburn, Pet Jalan ka Ayurvedic ilaaj.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- कंप्यूटर पोर्ट के प्रकार
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. Pet mai jalan hona air sath hu sath yausa mahesush hona ki pet mai kuchh chal RHA hai .

    ReplyDelete
  2. Sir mera name guljar h Sir me pet ki Jalan se bahot jada dino se pareshan hu bahot upaye kare lekin fida nahiho rah

    ReplyDelete
  3. kuch bhi khane se pet me jalan ho ne lagta hai jab ki ham bilkul sada khana khate hai kya koi test karana hoga? ya koi upchar bataye.

    ReplyDelete
  4. Pet me jalan ke sath hi yoni se saafed pani evam blood ki shikayat bhi hai, joki bahut asamany lagti hai,kripya sujhav dijiye ki kya karna achchha hoga,kis tarah ke upayon se nijat mil sakti hai.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT