इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Touchpad Kaise Kaam karta hai | टचपेड कैसे काम करता है | How Touchpad Works

टचपेड कंप्यूटर हार्डवेयर का एक इनपुट डिवाइस / यंत्र है, जिन्हें आप ज्यादातर अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन में देखते हो. इन्हें Glide Pad, Glide Point, Pressure Sensitive Tablet और Track pad भी कहा जाता है. लैपटॉप में इन्हें माउस की जगह इस्तेमाल किया जाता है और ये लैपटॉप में कर्सर ( Cursor ) को हिलाने के लिए और चिन्हित करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. इनकी सतह समतल होती है. टचपेड को आप अपने हाथो की ऊँगली से आसानी से कर इस्तेमाल कर सकते हो. जिस दिशा में आप अपने हाथ की ऊँगली को हिलाते हो, उसी दिशा में टचपेड कर्सर को हिलाता है. जैसेकि हर माउस में 2 बटन होते है उसी तरह से टचपेड में भी 2 बटन दिए होते है, पहला लेफ्ट क्लिक और दूसरा राईट क्लिक. इनका इस्तेमाल बिलकुल माउस में दिए बटन की तरह ही किया जाता है. इसके अलावा कुछ टचपेड में आपको ऊपर नीचे जाने के लिए स्क्रॉल ( Scroll ) का आप्शन भी दिया होता है जो माउस में दिए स्क्रॉल चक्र की तरह कार्य करता है. 


लैपटॉप में इनका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योकि लैपटॉप एक ऐसा डिवाइस है जिसे आप एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाते है. इसके इस्तेमाल करने से आपको माउस को हमेशा अपने साथ नही रखना पड़ता और टचपेड को माउस के स्थान पर इस्तेमाल कर लिए जाता है. टचपेड में कुछ सेंसर लगे होते है. तो जब भी आप इस पर अपनी ऊँगली से काम करते हो तो ये आपकी ऊँगली की गति पर ही कार्य करना शुरू कर देता है किन्तु अगर आप किसी पेंसिल या कोई अन्य चीज इस्तेमाल करते हो तो ये कार्य नही करता क्योकि इसका सेंसर सिर्फ फिंगरप्रिंट पर ही कार्य करता है और ऊँगली के दबाव को महसूस करके कार्य प्रारंभ करता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Touchpad Kaise Kaam karta hai
Touchpad Kaise Kaam karta hai

टचपेड कार्य कैसे करता है? :

टचपेड अपने कार्य को करने के लिए 2 तकनीक को अपनाता है – 1.) Capacitance और 2.) Conductance.


Capacitance : इसके काम करने की साधारण तकनीक है जिसमे ये टचपेड पर कुछ इलेक्ट्रिकल चार्ज को पकड़ता है. ये 2 एरो ( Arrow ) बनता है एक खड़ी ( Vertical ) और दुसरी समतल ( Horizontal ). तो जब भी आप अपनी ऊँगली को इस पर फेरते हो तो ये X axis और Y axis पर कुछ coordinate बनती है जिनके आधार पर ये अपने कार्य करने की जगह का पता लगाती है. 


Conductance : ये कम इस्तेमाल होने वाली तकनीक है. इसमें टचपेड की 2 सतह होती है जिनके बीच में छोटे छोटे इंसुलेटर ( Insulator ) लगे होते है. तो जब आप टचपेड की ऊपर वाली सतह पर अपनी ऊँगली फेरते हो तो नीचे वाली सतह आपकी ऊँगली के दबाव को पहचानती है और उन्हें सेंसर तक भेजती है. सेंसर इन्हें समझता है और आपके द्वारा डाली गई जगह का पता लगा कर, कर्सर ( Cursor ) को वहाँ भेजता है.


टचपेड के प्रकार :

टचपेड को इनके कार्य के आधार पर 3 भागो में बांटा गया है.

·         Resistive : ये आपको स्क्रीन को टच करने की सुविधा देते है. इनका इस्तेमाल आप अपने टच स्क्रीन स्मार्टफोन, टेबलेट आदि में करते हो. इसमें आप खुद टचपेड को नही टच करते बल्कि आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन के इलेक्ट्रान टचपेड को टच करते है जिसके आधार पर आपका फोन आपके हाथो के निर्देशों का पालन करता है. 


·         Electromagnetic  : इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको लाइट पेन का प्रयोग करना पड़ता है. लाइट पेन की लाइट को आप स्क्रीन पर डालते हो और वो लाइट कुछ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बनती है और सेंसर उसे समझ कर उसके आधार पर कार्य करते है. इन टचपेड का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है क्योकि इनकी लाइट का कार्य करने का एक निर्धारित चिह्न होता है, अगर लाइट सही जगह नही पड़ती तो इनके काम करने में दिक्कते आने लगती है. 


·         Capacitive : इनका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. ये वे टचपेड होते है जो आपके लैपटॉप में दिए होते है. इनका इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है. इसको आपके कंप्यूटर माउस के स्थान पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How Touchpad Works
How Touchpad Works

टचपेड के लाभ :

-    इसको आप लैपटॉप में आसानी से माउस की जगह इस्तेमाल कर सकते हो. अगर आप लैपटॉप को लेकर भर जा रहे हो तो आपको किसी अन्य माउस को अपने साथ लेकर नही जाना पड़ता.


-    लैपटॉप में इनकी जगह निर्धारित होती है नाकि माउस की तरह इन्हें बार बार उठाना पड़ता है. 


-    इनके इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा ताकत नही लगनी पड़ती, ये आपकी ऊँगली के हलके से टच पर भी आराम से काम कर लेते है. 


-    इसमें माउस की तरह तार इस्तेमाल नही होती इसलिए आपको किसी तार के टूटने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है. 


टचपेड से हानि :

-    इनके इस्तेमाल के लिए आपको कुछ दिन अभ्यास करना पड़ता है ताकि आप कर्सर को सही जगह पहुंचा सको.


-    सर्दियों में हाथो को ठंड से बचाने के लिए दस्ताने पहने जाते है किन्तु आप दस्ताने पहन कर इनका इस्तेमाल नही कर सकते.


-    अगर आपकी ऊँगली गीली है या चिकनी है तो इस स्थिति में भी इन्हें काम करने में दिक्कते आ सकती है. 


-    साथ ही ये माउस से थोड़े कम सेंसिटिव ( Sensitive ) होते है.
 
 टचपेड कैसे काम करता है
 टचपेड कैसे काम करता है

 Touchpad Kaise Kaam karta hai, टचपेड कैसे काम करता है, How Touchpad Works, Touchpad, टचपैड, टचपैड के प्रकार, Types of Touchpad, Touchpad ke Prkar, Touchpad ke Fayde or Nuksaan.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम चिप के कार्य
- आई डी इ केबल क्या होती है
- टचपेड कैसे काम करता है
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT