इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

MAB Charge Kya Hai | ऍम ए बी खर्च भुगतान क्या है | What is MAB Charges

आई.सी.आई.सी.आई. में एम.ए.बी. खर्च क्या होता है (What is MAB Charge in ICICI)

आई. सी. आई. सी. बैंक भारत का एक प्रमुक बैंकिंग संस्थान है जो सन 1955 में स्थापित हुआ था. इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई राज्य में है और इस वक्त चंद्रा कोच्चर इसकी मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं जिन्हें फोर्ब्स मैगज़ीन ने कुछ दिनों पहले भारत की सबसे शक्तिशाली महिला बिज़नस उद्योगपति के रूप में भी दर्शाया था. भारत का तीसरा बड़ा बैंक होने के साथ-साथ ये बैंक अपने आप में ही एक ब्रांड बन चुका है. ये बैंक आपसे आपके खाते में न्यूनतम ( Minimum ) अकाउंट बैलेंस से कम बैलेंस यानी जमा राशी होने पर आपके खाते से एक शुल्क काट लेता है जिसे मैब चार्ज ( MAB { Minimum Account Balance } Charges ) कहते हैं.

MAB Charge Kya Hai
MAB Charge Kya Hai
मैब चार्ज क्यूँ? (Why MAB Charges) :

एक बैंक की कार्यप्रणाली बहुत पेचीदा होती है और एक बैंक बहुत से लोगों से जुडा भी होता है. ऐसे में कुछ ऐसे ग्राहक या उपभोक्ता जो सालों तक अपने अकाउंट की कोई सुध नहीं लेते, बैंक के लिए एक परेशानी बन जाते हैं क्यूंकि बैंक को अपने कर्मचारियों को तनख्वाह देनी पड़ती है और बैंक के पास पैसे आपकी जमा पूंजी पर निवेश करने के बाद प्राप्त हुए ब्याज से ही आते हैं. बैंक में खोले गए अपने खाते की जब आप बहुत दिनों तक कोई सुध नहीं लेते तो ये बैंक के लिए एक भार के समान हो जाता है क्यूंकि बैंक अधिकारियों को इसकी तब भी देख रेख करनी होती है जबकी आपका इसकी तरफ कोई ध्यान ही नहीं होता. कम पैसे जमा होने के कारण बैंक को इस खाते से कोई लाभ भी नहीं होता और बैंक के पास आपसे मैब चार्ज लेने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचता. CLICK HERE TO KNOW NEFT, RTGS और IMPS में क्या अंतर है ... 
ऍम ए बी खर्च भुगतान क्या है
ऍम ए बी खर्च भुगतान क्या है
कितना मैब चार्ज किसके लिए (How Much MAB Charge For Whom) :

मिनिमम ( Minimum ) अकाउंट बैलेंस चार्ज यानि मैब चार्ज आपको तभी देना पड़ता है जब बैंक द्वारा निर्धारित आदेशों का आप पालन नहीं करते. अगर आप अपने खाते में निर्धारित कम से कम अकाउंट बैलेंस से ज्यादा पैसे नहीं रखते तो ऐसी सूरत में आपसे 100 रूपये प्रति माह के हिसाब से मैब चार्ज लिया जाता है. कैश ट्रांसैक्शन करने की सूरत में चाहे खाताधारक ने रूपये जमा करवाए हों चाहे निकलवाए हों, उससे महीने के पहले चार ट्रांसैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता जबकि उसके बाद 90 रूपये चार्ज किये जाते हैं.


अगर आपके खाते से गलत पैसे काट लिए गए हैं (Why Wrong Charges Have Been Deducted From Your Account) :

अगर आपको लगता है कि आपके खाते से बैंक ने नाजायज पैसे काट लिए हैं तो आप नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर उस सन्दर्भ में बैंक के मैनेजर या सम्बंधित अधिकारी से बात कर सकते हैं या आप बैंक की हेल्पलाइन पर भी अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं.
What is MAB Charges
What is MAB Charges

मैब चार्ज से कैसे बचें (How To Spare Yourself From MAB Charges) :

अगर आपको लगता है कि आपके खाते में मिनिमम अकाउंट बैलेंस से ज्यादा पैसे थे फिर भी बैंक ने मैब चार्जेज के नाम पर आपके खाते में से पैसे काट लिए तो हो सकता है कि वो पैसे बैंक ने सर्विस चार्जेज या ट्रांसेक्शन चार्जेज के नाम पर काट लिए हों और फिर आपका अकाउंट बैलेंस कम होने और महिनों अपने बैंक खाते की सुध ना लेने की वजह से आपको मैब चार्जेज का सामना करना पड़ा. अगर आप खुद को मैब चार्ज देने से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको बैंक की तरफ से निर्धारित आदेशों का ठीक से पालन करना होगा और अपने बैंक खाते में सबसे कम निर्धारित धनराशी से अधिक राशि बनायें रखनी होगी.


Minimum Account Balance ( MAB ) के नियम कानून और प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
न्यूनतम शेष राशि
न्यूनतम शेष राशि
MAB Charge Kya Hai, ऍम ए बी खर्च भुगतान क्या है, What is MAB Charges, MAB, Minimum Account Balance, MAB in ICICI, MAB Charge Kyo or Kab Liya Jaata Hai, Bank Kitna MAB Kaatta Hai, न्यूनतम शेष राशि, MAB se Kaise Bachen, Complain Against MAB.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT