इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Khoon Saaf Karne ke Ghrelu Upay | खून साफ करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Clean Blood


रक्त विकार दूर करने के आयुर्वेदिक तरीके ( Aayurvedic Remedies to Remove Blood Disorder  )
अक्सर हम देखते है कि कुछ लोगों के चेहरे पर हमेशा फोड़े फुंसी निकली रहती है, उन्हें थकान महसूस होती है, पेट में समस्या रहती है, लगातार वजन कम होता रहता है. ये सब लक्षण खून के अशुद्ध होने की तरफ इशारा करते है. रक्त के अशुद्ध होने से अभिप्राय रक्त में कुछ अनचाहे गंदे तत्वों का मिश्रित हो जाना है. ये रक्त से हेमोग्लोबिन की मात्रा को घटाते रहते है. जिससे रक्त विकार उत्पन्न होते है. आज हम आपको कुछ ऐसी विशेष आयुर्वेदिक पद्धतियों से अवगत कराने जा रहते है जो आपके रक्त में पौषक तत्वों की वृद्धि करते है और खून साफ़ रखते है. CLICK HERE TO KNOW रक्त विकार कारण और लक्षण ... 
Khoon Saaf Karne ke Ghrelu Upay
Khoon Saaf Karne ke Ghrelu Upay
रक्त की सफाई प्रणाली का कार्य ( Work of Blood Purifier System ) :
रक्त को साफ़ करने से पहले ये जानना जरूरी है कि रक्त की सफाई प्राणाली किस तरह से कार्य करती है. दरअसल इस प्राणाली के अंतर्गत लीवर में जमा होने वाले रक्त को साफ़ किया जाता है. इसके लिए कुछ लोग अनेक तरह की दवाओं का प्रयोग करते है किन्तु ये दवाएं गर्म होती है जो रक्तचाप में विकार पैदा कर सकती है. किन्तु आयुर्वेद उपायों से ऐसा नहीं होता. ये उपाय खून को तो साफ़ करते ही है साथ ही खून का पुरे शरीर में संचार भी करते है जिससे पुरे शरीर में शुद्ध रक्त प्रवाहित होने लगता है. 

रक्त साफ़ करने के लिए क्या करें ( What to do to Clean Blood ) :
·     आहार ( Food ) : आहार स्वस्थ को बनाएं रखने में सबसे अधिक सहायक होता है इसलिए हर चिकित्सक सही और संतुलित आहार खाने की ही सलाह देता है. रक्त साफ़ रखने के लिए आपको फाइबर से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहियें. चुकंदर, मुली, गाजर, सलगम, ब्राउन राइस इत्यादि इसके लिए उत्तम माने जाते है. CLICK HERE TO KNOW खून की शुद्धता के लिए औषधीय उपाय ...
खून साफ करने के घरेलू उपाय
खून साफ करने के घरेलू उपाय
·     ग्रीन टी ( Green Tea ) : ग्रीन टी के बारे में सभी जानते ही होंगे. इसे आज के समय में बहुत पसंद किया जाता है क्योकि ये पल भर में सारी थकान और परेशानी को दूर कर देती है. इसके साथ साथ ये रक्त को भी साफ़ करने के लिए सबसे अच्छा प्यूरीफायर भी मानी जाती है. किन्तु इसका अधिक सेवन आपको इसका आदि भी बना सकता है तो इसका इस्तेमाल दिन में 1 से 2 बार ही करना बेहतर होता है. 

·     विटामिन सी ( Vitamin C  ) : रक्त की शुद्धता के लिए शरीर में ग्लुथाथियोन का होना अनिवार्य होता है और शरीर में इस तत्व को बनाने के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर खाना खाने की आवश्यकता होती है. 

·     मृत कोशिकाओं को बाहर निकालें ( Remove Dead Skin Cells ) : शरीर पर कुछ मृत कोशिकायें रह जाती है और वे शरीर के खुले रोम छिद्रों में जम जाती है, जो ना सिर्फ रक्त विकार उत्पन्न करते है बल्कि रोम छिद्रों को बन करके त्वचा व श्वास रोग उत्पन्न करते है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर की मृत कोशिकाओं को भी निकाल दें.
Home Remedies to Clean Blood

Home Remedies to Clean Blood
·     पानी ( Drink Pure Water Daily ) : पानी हर जीव के लिये जीवन की तरह होता है. हमारे शरीर में भी करीब 70 % से अधिक जल ही है और क्योकि खून भी पानी की तरह प्रावाहित होता है तो ये निश्चित है कि खून में भी पानी की मात्रा होती है. इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर शुद्ध जल जरुर पियें.  

·     सौंफ का सेवन करें ( Use Fennel ) : क्या आपको पता है कि सौंफ उत्तम सेहत के लिए अनेक तरह से इस्तेमाल की जाती है? अगर नहीं तो आज हम आपको सौंफ के इस्तेमाल से रक्त साफ़ करने की विधि के बारे में आपको बता रहे है. इसका उपयोग करने के लिए आपको बराबर मात्रा में सौंफ और मिश्री लेकर उन्हें अच्छी तरह पिसना है और एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को आपको रोजाना सुबह शाम पानी के साथ करीब 2 महीनों तक लेना है. ये आपके रक्त संचार को नियंत्रित करता है, साथ ही आँखों की रौशनी बढाने के लिए भी इस उपाय को उत्तम माना जाता है. इससे चर्म रोग दूर होता है तो रक्त की शुद्धि भी होती है. 
रक्तशुद्धि के आयुर्वेदिक तरीके
रक्तशुद्धि के आयुर्वेदिक तरीके
·     पसीना आने दें ( Let the Sweat Come Out of Skin ) : जितना आपके शरीर से पसीना निकलता है उतने ही अधिक आपके शरीर से अशुद्ध पदार्थ बाहर निकलते है. इसलिए आप दिन में अधिक से अधिक मेहनत करे और अधिक से अधिक पसीने को शरीर से बाहर निकलने की कोशिश करें. आप नित्य प्रतिदिन व्यायाम भी अवश्य करें इसके 3 लाभ होंगे. पहला तो आपको पसीना आएगा जिससे शरीर की सफाई होगी, दुसरा व्यायाम से आपका मन तो तन स्वस्थ रहेगा और तीसरा आप व्यायाम के दौरान अधिक से अधिक ऑक्सीजन को अंदर ले पाओगे जिससे रक्त संचार में वृद्धि होगी. 

तो ऊपरलिखित देशी उपाय व सुझावों को अपनाकर आप भी अपने रक्त को शुद्ध और साफ़ रखें. साथ ही रक्त विकारों को दूर करने या रक्त की शुद्धि के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Rakt Saaf Kaise Karen
Rakt Saaf Kaise Karen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

7 comments:

  1. 4 Years Khujli jar se kaise thik kare, Khujli thik hota hai fir ho jata hai..
    Jab Mai Naha ke nikalta hu to sarir me chunchuni sa hota hai kaise thik hoga ye sir please mujhe bataya jaye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rahul Kumar Verma Ji,

      Khujli ki Smasya ko dur krne ke liye aap niche diye link mein bataye upayon ko apnaayen aapko avashya laabh milega. Lekin agar aapko koi bhi doubt rahta to aap dobara comment bhi avasya karen.

      http://www.jagrantoday.com/2016/04/kya-khujli-aapko-bhi-preshaan-karti-hai.html

      http://www.jagrantoday.com/2016/02/khoon-ki-shuddhata-ke-liye-aushdhiy-upay.html

      Sampark ke Liye Dhanyavad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Mujhe bahut dino se fori hua hai wo apne aap thik hota hai aurfir wahi pe 10 di me ho jata hai kya usko opretion karna parega ki apne aap thik ho jayega matlab aayurvedic se

    ReplyDelete
  3. Khun saf karne ka koi acha trika btay mujhe bhut pimple bhi hote hai sayd isi wajy se

    ReplyDelete
  4. Mujhe bhut pimple hote hai sayd khun saf nahi hai app koi acha trika btaye

    ReplyDelete
  5. Khoon saaf karne ke liye name kab badegi juice Peene se Khoon saaf ho jayegi aur dobara nahi hogi sabse achha Hota Hai Tumse Teri Mar Jayegi

    ReplyDelete
  6. Khoon saaf karne ka bahut achha hota hai ki Neem ki patti Ke Jiyo thik hai subah Hogi shaam ko English mein Khoon Ki Kahaniya hai sab theek ho jayenge

    ReplyDelete

ALL TIME HOT