इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Auraton ke Liye Chudiyon ka Mahtv | औरतों के लिए चूड़ियों का महत्व | Importance of Bangles for Women


महिलाओं के लिए चूड़ी की महत्वता ( Importance of Bangles for Girls Women Ladies )
हर विवाहित स्त्री चूड़ियाँ पहनती है क्योकि इसे सुहाग की निशानी माना जाता है किन्तु बदलते वक़्त और आधुनिकीकरण के कारण महिलाओं की सोच बदली है जिसके परिणाम स्वरूप शहरों की अनेक महिलायें ना तो मांग में सिंदूर लगाती है और ना ही हाथों में चूड़ियाँ पहनती है. उनको लगता है कि वे अपने नए हेयर स्टाइल, या नई ड्रेस में अधिक सुंदर दिखेंगी. किन्तु ऐसा कुछ नहीं होता क्योकि औरतों के पहनावे में चार चाँद लगाने का कार्य चूड़ियाँ ही करती है और ये ही उन्हें आकर्षक भी बनती है. चूड़ियों की महत्वता सिर्फ सुंदरता तक सिमित नहीं रहती ये शरीर को स्वस्थ रखने और ऊर्जा देनी का कार्य भी करती है. आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको यही बतायेंगे कि एक महिला के जीवन में चूड़ियों की असल महत्वता क्या होती है. CLICK HERE TO KNOW स्त्रियों का पायल से संबंध ...
Auraton ke Liye Chudiyon ka Mahtv
Auraton ke Liye Chudiyon ka Mahtv
·     ऊर्जा का अभाव दूर करे ( Remove Lack of Energy ) : आप चूड़ियाँ पहनने वाली स्त्रियों की ऊर्जा की तुलना उन स्त्रियों से करे जो चूड़ियाँ नहीं पहनती. आप पाओगे कि चूड़ियाँ ना पहनने वाली स्त्रियाँ जल्द ही थकान महसूस करने लगती है, उनका शरीर शक्तिविहीन होता है और वे कमजोर महसूस करती है. इसका परिणाम ये होता है कि उनको कम आयु में ही अनेक रोगों का सामना करना पड़ता है. 

·     जिम्मेदार ( Makes Responsible ) : जब औरतों के हाथों में चूड़ियाँ होती है तो उनका दिमाग उन्हें उनकी जिम्मेदारियों का आभास दिलाता रहता है और उन्हें समझाता है कि उनके ऊपर उनके साथ साथ उनके परिवार की भी जिम्मेदारी है. इस तरह स्त्री अपने और अपने परिवार के खाने पिने, रहने, खुशियों और घर की समृद्धि इत्यादि सभी चीजों का ध्यान रखती है. जबकि चूड़ियाँ ना पहनने वाली स्त्रियों में इस चीज का थोडा अभाव मिलता है.  CLICK HERE TO KNOW आज की नारियों का बदलता स्वरूप ...
औरतों के लिए चूड़ियों का महत्व
औरतों के लिए चूड़ियों का महत्व
·     शक्ति प्रदान करती है ( Gives Power ) : आपने इस बात को जरुर सूना व अनुभव किया होगा कि पुरुषों की तुलना में महिलायें थोड़ी नाजुक ( शारीरिक रूप से ) होती है. किन्तु जब महिलायें हाथों में सोने या चांदी की चूड़ियाँ पहनती है तो इन धातुओं से निकलने वाली ऊर्जा उनके शरीर को अतिरिक्त शक्ति प्रदान करती है. जिससे उनकी हड्डियाँ, हृदय और मानसिकता मजबूत होती है और वे हर संकट का डटकर सामना करने के लिए तैयार रहती है. इसीलिए पुराने समय में हर स्त्री इतनी साहसी होती थी. 

·     स्वस्थ शरीर ( Keeps Healthy ) : अगर बात आयुर्वेद करें तो आयुर्वेद में भी उपचार के लिए सोने चांदी की भस्म का इस्तेमाल किया जाता है. चूड़ियाँ पहनने व अन्य आभषणों को ग्रहण करने से स्त्रियों को ना जानते हुए भी ये आयुर्वेदिक उपचार मिल जाता था जिससे उनका शरीर अनेक तरह के रोगों से बचा रहता था और वे स्वस्थ रहती थी. 

·     धार्मिक मान्यता ( Religious Affiliation ) : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो स्त्री चूड़ियाँ पहनती है उनके सुहाग मतलब उनके पति की आयु लम्बी होती है और इसी मान्यता की वजह से गाँव में हर स्त्री चूड़ियाँ पहनती है. इसके अलावा माता के सोलह श्रृंगार में भी चूड़ियों को स्थान दिया जाता है. बिना चूड़ियों के किसी भी स्त्री का श्रृंगार पूर्ण नहीं होता. 
Importance of Bangles for Women
Importance of Bangles for Women
·     सकारात्मक ऊर्जा ( Gives Positive Energy ) : चूड़ियों की खनखनाहट घर के वातावरण से नकारात्मकता को हटाकर वहाँ सकारात्मक ऊर्जा का वास कराती है. आप इसे मंदिर की घंटी की तरह देख सकते हो. जैसे मंदीर की घंटी मदिर में ऊर्जा का संचार करती है और वही कार्य चूड़ियाँ घर में करती है जिसकी मधुर आवाज घर की एकता को भी बनाये रखती है. 

·     देवी देताओं की कृपा ( Gives Blessings of Gods ) : एक अन्य मान्यता के अनुसार जिस घर की स्त्रियाँ चूड़ियाँ पहनती है या जिस घर में चूड़ियों की खनखनाहट रहती है. उस घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती, घर में सुख समृद्धि, खुशियाँ वास करती है और घर के परिवारजनों को उनके हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है. इसलिए हर स्त्री को चूड़ियाँ पहननी चाहियें. 

महिलाओं के लिए चूड़ियों को महत्व और उनको पहनने से होने वालें लाभों के बारे में अधिक जानने के लिये आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
लडकियों का पहनावा चूड़ियाँ
लडकियों का पहनावा चूड़ियाँ

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT