इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Masaaj ke Liye Tel ka Chayan | मसाज के लिए तेल का चयन | Selection of Oil for Massage


मालिश के लिए तेल ( Oil for Massage )
वैसे तो मालिश के लिए अनेक तरह के सुगन्धित और पौषक तत्वों से भरे तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. मसाज के लिए तेल का चुनाव करना एक तरह से झंझट का ही काम बनता जा रहा है क्योकि ऐसे अनेक तेल है जिनका उपयोग मसाज के लिए किया जा सकता है. जैसेकि सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, अखरोट का तेल इत्यादि. ये सब तेल उनके बीजों पर आधारित होते है और हर तेल की अपनी एक विशेषता भी होती है. CLICK HERE TO KNOW मसाज का सही तरीका ...
Masaaj ke Liye Tel ka Chayan
Masaaj ke Liye Tel ka Chayan
क्योकि तेल का इस्तेमाल शरीर को शुष्कता से बचने, त्वचा को स्वस्थ और जवान रखने के लिए किया जाता है इसलिए कुछ लोग तेल की जगह अलग अलग तरह की क्रीमों का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते. किन्तु अगर दिखा जाएँ तो मसाज के लिए तेल का चुनाव करने का एक तरिका है किन्तु उसके लिए आपको कुछ बातों का जरुर ध्यान रखना होता है जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे. 

कैसे हो तेल का चुनाव ( How to Select Massage Oil ) :
·     मालिश का प्रकार ( Type of Massage ) : मालिश के प्रकार से मतलब उस तेल की चिकनाई से है अर्थात आप शरीर में कितनी चिकनाई चाहते है इस बात को निर्धारित करते हुए तेल का चुनाव किया जाता है. अगर आप कम घर्षण वाले तेल जैसेकि जैतून का तेल इस्तेमाल करते हो तो इससे आपका शरीर चिकना हो जाता है. क्योकि इनमे घर्षण कम होता है इसी वजह से त्वचा भी इन्हें जल्दी शोषित नहीं कर पाती. इस तरह के तेलों का इस्तेमाल अधिकतर खेलों में किया जाता है.  CLICK HERE TO KNOW तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज ...
मसाज के लिए तेल का चयन
मसाज के लिए तेल का चयन
·     समय और जगह का चुनाव ( Selection of Time and Place ) : जगह का चुनाव इसलिए जरूरी है क्योकि अगर आप ऐसा तेल लगाते हो जिसे शरीर जल्दी शोषित नहीं कर पाता तो वो आपके कपड़ों पर लगने लगता है, जिससे अधिक परेशानी बढ़ने लगती है. इस तरह के तेलों का इस्तेमाल आप तब ही करें जब आपको मसाज के कुछ समय बाद ही नहाना हो. आप समुद्र के किनारे भी ऐसे तेलों का इस्तेमाल कर सकते है.  

·     पसंद देखें ( Select by Your Choice ) : आप अपनी पसंद के हिसाब से भी तेल का चुनाव कर सकते हो जैसेकि हो सकता है कि किसी को सुगन्धित तेल पसंद हो, तो किसी को ऐसा तेल जिसे लगाते ही ठंडक पहुँचती हो, वहीँ कुछ की पसंद ऐसा तेल होता है जो शरीर को हष्ट पुष्ट बनाता हो. तो इस तरह तेल का चुनाव आपकी पसंद और जरूरत पर भी आधारित होता है. पसंद के साथ ही आप एलर्जी को भी जोड़ सकते हो और उन तेलों को चुनने से बच सकते हो जिससे आपको एलर्जी हो. 
Selection of Oil for Massage

Selection of Oil for Massage
·     चिकित्सक की सलाह ( Ask Doctor ) : मसाज के लिए तेल का चुनाव करने का सबसे अच्छा और सबसे आसान तरीका है कि आप अपने चिकित्सक की मदद लें क्योकि चिकित्सक कभी भी आपको गलत राय नहीं देगा. इस तरह आप ना सिर्फ आसानी से तेल का ही चुनाव कर पाते हो बल्कि चिकित्सक आपकी त्वचा और आपके स्वास्थ्य को देखकर आपको ऐसे तेल का सुझाव देता है जो आपके लिए पूर्ण रूप से उपयुक्त रहता है. 

मसाज के लिए सही तेल का चुनाव और मसाज के लिए सही तरीके को जानने के लिए आप तुरंत निचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
मालिश के लिए कौन सा तेल चुनें
मालिश के लिए कौन सा तेल चुनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT