इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

जन्मांक से जाने अपना भविष्य | Janmank se Jane Apna Bhavishya | Know Your Future by Your Birth Date

11 से 20 जन्मांक वाले व्यक्तियों के लिए विशेष जानकारी

दिनांक 11
·     मूलांक (Lucky Number) - अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 11 अंक के लोगों में कल्पनाशीलता काफी अधिक होती हैं, इसके साथ ही इस अंक के व्यक्ति में रचनात्मकता भी पाई जाती हैं.

·     शुभ ग्रह (Planet) चन्द्र ग्रह को इस अंक का कारक ग्रह माना जाता हैं. इस अंक के व्यक्तियों पर चन्द्रमा का प्रभाव अधिक पड़ता हैं इसीलिए इस अंक के व्यक्ति बहुत ही हर कार्य को बहुत ही समझदारी से तथा आकर्षक तरीके से करते हैं.

·     स्वभाव (Nature) इस अंक के लोगों में हमेशा कुछ नया करने की और नया सीखने की जिज्ञासा बनी रहती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT 1 से 10 तारीख वाले व्यक्तियों का भविष्य ...
जन्मांक से जाने अपना भविष्य
जन्मांक से जाने अपना भविष्य
   I.            ये व्यक्ति काफी रूमानियत भरे होते हैं इसीलिए दूसरे व्यक्ति की तरफ आकर्षित भी जल्द ही हो जाते हैं. इनकी एक और विशेषता यह हैं कि दुसरे व्यक्ति भी इनके कार्य करने के अंदाज से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं.

II.            11 अंक वाले कुछ लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं तो कुछ केवल सामान्य रूप से स्वस्थ रहते हैं. लेकिन अधिक बलवान नहीं होते.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  इन लोगों के लिए हरा या हल्का हर रंग बहुत ही लाभदायक होता हैं. इनके लिए क्रीम और सफेद रंग भी अच्छा होता हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इस अंक वाले लोगों के लिए मोती, चन्द्रमणि, पीले हरे रत्न धारण करना अच्छा होता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए हर हफ्ते का रविवार, सोमवार, शुक्रवार काफी शुभ होता हैं.

दिनांक 12
·     शुभ ग्रह (Planet) इस अंक वाले व्यकित का शुभ ग्रह बृहस्पति होता हैं. 

स्वभाव (Nature)
    I.            किसी भी महीने की 12 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति बहुत ही भावुक होते हैं, इन्हें अनुशासन में रहना अच्छा लगता हैं.

II.            इन लोगों में विशेष रूप से एक ही मानसिकता पाई जाती हैं कि इन्हें अपने जीवन में सिर्फ आगे बढ़ना हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT 21 से 31 अंक वाले व्यक्तियों का स्वभाव ...
 Janmank se Jane Apna Bhavishya
 Janmank se Jane Apna Bhavishya
III.            इनके जीवन का मुख्य लक्ष्य स्वयं खुश रहना तथा दूसरों को भी खुश रखना हैं.

IV.            11 अंक वाले लोग अपने मन की करते हैं और दूसरों की बातों पर कम ही ध्यान देते हैं.

V.            लेकिन ये अपने से बड़े लोगों के आदेशों का पालन करते हैं और दूसरों से यही आशा करते हैं कि इनके आदेशों का भी पालन सभी करें.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए शुभ दिन मंगलवार, गुरुवार तथा शुक्रवार का होता हैं.

·     विशेष अंक (Lucky Number) इन लोगों के लिए हर महीने की 6, 9, 15, 18, तथा 27 तारीख विशेष होती हैं.

·     मित्रता (Friend)– इस अंक वाले लोगों की अंक 6 और अंक 9 वाले लोगों से काफी अच्छी और गहरी मित्रता होती हैं.
Know Your Future by Your Birth Date
Know Your Future by Your Birth Date
·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनके लिए बैंगनी, लाल, गुलाबी, तथा नीला रंग अति शुभ माना जाता हैं.

दिनांक 13 –
·     शुभ ग्रह (Planet) - 13 अंक वालों के लिए शुभ ग्रह युरेनस होता हैं.

·     स्वभाव (Nature)इस अंक वाले व्यक्तियों को ऐसे व्यक्ति बिल्कुल पसंद नहीं आते जो बिना वजह तर्क और वितर्क करते हैं.

    I.            इन लोगों के स्वभाव की एक विशेषता यह हैं कि ये कभी भी किसी भी व्यक्ति को केवल एक नजरिये से नहीं देखते.

II.            अंक शास्त्र के अनुसार इस अंक के विद्यार्थी अक्सर प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और उनमें स्थान भी हासिल करते हैं.

III.            11 अंक वाले लोगों को गुस्सा जल्द आ जाता हैं. ये कभी भी किसी मुद्दे पर जल्द अपनी सहमती प्रकट नहीं करते. इसी कारण इनके आस – पास रहने वाले लोगों को अधिकतर ऐसा लगता हैं कि ये थोड़े से अभिमानी हैं. लेकिन इन्हें गुस्सा भले ही आ जाता हैं लेकिन इनका दिल बहुत ही साफ रहता हैं. ये कभी किसी का बुरा करने के बारे में नहीं सोचते. लेकिन इसके विपरीत इनके शत्रु जल्द ही बन जाते हैं और इन्हें हर पर हानि पहुँचाने की कोशिश करते हैं.

·     शुभ तारीख (Lucky Date) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए 1, 2, 7, 10, 11, 16, 18, 20, 25, 28, 29 तारीखें बहुत ही शुभ होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   13 अंक वाले व्यक्तियों के लिए भूरा और नीला रंग बहुत ही लाभदायक होता हैं. इसीलिए इन्हें किसी भी शुभ कार्य में इस रंग के कपडे अवश्य पहनने चाहिए.

·     मित्रता (Friend) – समान्य रूप से इस अंक वाले व्यक्ति मित्रों के साथ मित्रता निभाने में असमर्थ होते हैं. लेकिन ये एक अच्छे मित्र होते हैं. अपने मित्रों के लिए कुछ भी करने में सबसे आगे रहते हैं तथा मित्रों की सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं.

दिनांक 14 –
·     शुभ ग्रह (Planet) - दिनक 14 वाले व्यक्तियों के लिए शुभ ग्रह बुध होता हैं. अंक ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार माना जाता हैं. इसीलिए इस अंक वाले व्यक्तियों को राजकुमार की भांति ही वैभव और जीवन प्रदान करते हैं.

·     स्वभाव (Nature) इन लोगों को अच्छा और स्टाइलिश जीवन जीना अच्छा लगता हैं. इसीलिए ये सामान्य से ज्यादा डिजाइनर कपडे पहनना ज्यादा पसंद करते हैं.

·     दोस्त – ये लोगों को जल्द ही अपना मित्र बना लेते हैं और उनके साथ दोस्ती भी अधिक समय तक निभाते हैं. इनके व्यक्तित्व की एक खास प्रवृति यह हैं कि ये दोस्तों के लिए जितने उदार और उनके शुभचिंतक होते हैं. अपने शत्रुओं के लिए ये उतने ही बुरे होते हैं.
जन्मतारेखानुसार भविष्य
जन्मतारेखानुसार भविष्य
·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए शुक्रवार और बुधवार का दिन अधिक शुभ होता हैं.
·     शुभ रंग (Lucky Colour)  इनके लिए हल्का भूरा, सफेद और चमकदार रंग फायदेमंद होते हैं. इन रंगों से इन्हें विशेष लाभ की प्राप्ति होती हैं. लेकिन इन्हें जहाँ पर इन रंगों से लाभ होता हैं वहीँ कुछ गहरे रंग अशुभ होते हैं.

·     भाग्यशाली तारीखें. (Lucky Date) इनके लिए प्रत्येक महीने की 5, 14 और 23 तारीख शुभ फलदायक होती हैं.

दिनांक 15 –
·     भाग्याशाली अंक (Lucky Number) - 15 दिनांक वाले लोगों का शुभ और भाग्याशाली अंक 15 ही होता हैं. अंक शास्त्र की ऐसी मान्यता हैं कि जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 15 तारीख को होता हैं वे अपने आस – पास रहने वाले लोग जैसे – ऑफिस के सदस्य, घर के सदस्य, दोस्त तथा समाज के कुछ विशेष सदस्यों से इनका विशेष लगाव होता हैं. इस अंक वाले व्यक्ति अपने से नीचे कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी पूर्ण आदर देते हैं. इसीलिए इन्हें भी बदले में उनसे आदर और सम्मान मिलता हैं. ये लोग हमेशा अपने जीवन में 5 अंक वाले लोगों से अपनी तुलना करते हैं और हमेशा उनसे मुकाबला करने का प्रयास करते हैं लेकिन कभी सफल नहीं हो पाते.

·     कारक ग्रह (Planet) इस अंक वाले व्यक्ति का कारक ग्रह शुक्र हैं. क्योंकि इनके जीवन में शुक्र ग्रह का विशेष स्थान हैं इसीलिए इनका विशेष ध्यान अपने जीवन साथी की ओर रहता हैं लेकिन ये अपने जीवन में माता – पिता का भी बहुत ही सम्मान करते हैं और उनका पूरा ध्यान रखते हैं.
·     स्वभाव (Nature) - वैसे जो व्यक्ति किसी प्रेम प्रसंग में रहता हैं वो अपने साथी की हर इच्छा पूर्ण करने की कोशिश करते हैं. लेकिन 15 अंक वाले व्यक्ति प्रेम में अपने आपको कुछ ज्यादा ही समर्पित कर देते हैं और उनकी हर छोटी – छोटी इच्छा को पूरी करने की कोशिश करते हैं.
·     शुभ दिन (Lucky Day) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए मंगलवार, गुरूवार तथा शुक्रवार अधिक शुभ दिन होता हैं. इसीलिए इन्हें अपने जीवन का हर नया कार्य इसी दिन से शुरू करना चाहिए.

·     शुभ अंक (Lucky Date) इनके लिए हर महीने में आने वाली 3, 6, 9, 12, 15, 18, 21, 24, 27 तथा 30 तारीख विशेष होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इस अंक वाले लोगों के लिए बैंगनी, काला रंग अशुभ होता हैं. इन रंगों को छोड़कर इनके लिए लाल और गुलाबी रंग के कपडे शुभ होते हैं.

दिनांक 16
·     शुभ ग्रह (Planet) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए शुभ ग्रह वरुण हैं. वरुण ग्रह को जल के देवता के रूप में भी जाना जाता हैं तथा ऐसा माना जाता हैं कि जल का सीधा सम्बन्ध चन्द्रमा से होता हैं. इस अंक वाले व्यक्तियों पर भी चन्द्र ग्रह की ही दृष्टि अधिकतर समय रहती हैं. चन्द्रमा एक ऐसा ग्रह हैं जिसकी चाल अन्य आठ ग्रहों से तीव्र होती हैं. यह ग्रह किसी भी राशी में केवल ढाई दिन के लिए ही स्थित रहता हैं तथा चन्द्रमा को चंचलता का प्रतीक माना जाता हैं.

·     स्वभाव (Nature) - क्योंकि इन पर अधिक प्रभाव चन्द्रमा का रहता हैं इसलिए इस अंक के व्यक्ति लेखक, चित्रकार, साहित्यकार तथा कवि बनते हैं.

    I.            इन्हें अपने कार्य में नए – नए परिवर्तन करना अच्छा लगता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए रविवार और सोमवार शुभ दिन होते हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Date) इन लोगों के लिए महीने की 1, 2, 4, 7, 10, 11, 13, 16, 19, 20, 22, 25, 28, 29 तथा 31 तारीखें अति शुभ होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इन व्यक्तियों के लिए हरा, पीला, सफेद. क्रीम, और हल्के रंग शुभ माने जाते हैं. इन अपने जीवन में गहरे रंग का प्रयोग करने से तथा गहरे रंग के कपडे पहनने से बचना चाहिए.
Bhavishyafal Janm Tithi
Bhavishyafal Janm Tithi

·     ईश्वर की कृपा प्राप्ति (for God Blessings) इन्हें अपने जीवन में भगवान की कृपा प्राप्त करने के लिए रोजाना मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल चढाना चाहिए.

दिनांक 17
·     शुभ ग्रह (Planet) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए शुभ ग्रह शनि हैं. इनके जीवन पर हमेशा शनि महाराज के शुभ प्रभाव पड़ते हैं.

·     स्वभाव (Nature) इस अंक वाले लोगों का स्वभाव रहस्यमयी होता हैं. इनके मन में क्या चल रहा हैं यह जान पाना बहुत ही मुश्किल होता हैं.

   I.            इस अंक वाले व्यक्तियों का सामान्यत: व्यवहार भी दूसरों से भिन्न होता हैं.

II.            ये लोग दूसरों के लिए भाग्यशाली सिद्ध होते हैं. इसलिए जिनके आस – पास ये रहते हैं वो साथ ही खुश रहते हैं.

III.            लेकिन इनमें थोडा दर्प होता हैं और ये थोड़े जिद्दी स्वभाव के भी होते हैं. इनके इस व्यवहार से कई बार इन्हें जीवन में अकेलेपन का भी सामना करना पड़ता हैं.

IV.            शनि ग्रह के प्रभाव के कारण इन्हें कई बार अपने जीवन में कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता हैं.

V.            ये जो भी बोलते हैं बिल्कुल स्पष्ट और साफ बोलते हैं. जिसके परिणाम स्वरूप भी इन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए शनिवार, सोमवार और रविवार का दिन महत्वपूर्ण होता हैं.

·     शुभ तारीख (Lucky Date) 17 अंक के जातकों के लिए 6, 17 और 26 तारीख विशेष होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  – इनके लिए भूरा, नीला, काला और बैंगनी रंग शुभ होता हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इनके लिए काला नीलम या काला मोती पहनना अच्छा होता हैं.

दिनांक 18
·     भाग्यशाली अंक (Lucky Number) - 18 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का भाग्यशाली अंक 18 होता हैं.

·     कारक ग्रह (Planet) इन लोगों का कारक ग्रह मंगल हैं तथा 18 तारीख जिस तारीख को इनका जन्म हुआ हैं यह तिथि भी इनके लिए मंगल की प्रतीक हैं.
  
·     स्वभाव (Nature) इन लोगों का जीवन काफी संघर्षमयी होता हैं. इन्हें अपने जीवन में हर छोटी – छोटी वस्तु या सफलताओं को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता हैं.


    I.            इस अंक वाले लोगों को दूसरों पर अपना हुक्म चलाना अच्छा लगता हैं, क्योंकि इस अंक का कारक ग्रह मंगल हैं इसीलिए इस अंक वाले लोगों को क्रोध जल्दी आ जाता हैं.

II.            ये किसी भी निर्णय को बहुत ही जल्दी ले लेते हैं जिसका इन्हें बुरा परिणाम भुगतना पड़ता हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Date)– इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए हर महीने आने वाली 3, 6, 9, 12, 15, 18, 21,24,27 तथा 30 तारीख महत्वपूर्ण होती हैं.

·     सफलता (Success) – यदि ये जीवन में सफल होना चाहते हैं इन्हें अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना चाहिए.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इन लोगों के लिए शुभ रत्न रूबी हैं. लेकिन इस रत्न को यदि आप धारण करना चाहते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि यह रत्न आपके शरीर को हमेशा स्पर्श करता रहें.

·     शुभ  दिन (Lucky Day) इनके लिए शुक्रवार, बृहस्पतिवार तथा मंगलवार अधिक शुभ होता हैं.

दिनांक 19
·     भाग्यांक (Lucky Number) इस अंक वाले लोगों के लिए 1 नंबर भाग्यशाली होता हैं.

·     शुभ ग्रह (Planet) इन लोगों के लिए शुभ ग्रह सूर्य हैं. इसलिए इस अंक वाले लोगों पर सूर्य देवता की अधिक कृपा रहती हैं.
11 se 20 Janmtarikh Valon ke Gun Dosh
11 se 20 Janmtarikh Valon ke Gun Dosh
·     स्वभाव (Nature)
   I.            ये रोग हमेशा सकारात्मक सोचते हैं ये नेतृत्व क्षमता के धनी होते हैं.

II.            इन लोगों के व्यक्तित्व की एक विशेषता यह हैं कि ये जिस भी कार्य को अपने हाथ में लेते हैं उसे पूरा अवश्य करते हैं.

III.            ये अपने कार्य के प्रति ईमानदार भी होते हैं तथा किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसकी योजना बना लेते हैं.

IV.            19 दिनांक वाले व्यक्ति बहुत ही रचनात्मक होते हैं ये अपनी रचनात्मक कला के माध्यम से किसी भी कार्य को जल्द ही पूर्ण कर लेते हैं.

·     विशेष दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए रविवार और सोमवार का दिन महत्वपूर्ण होता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए पीला, सुनहरा, भूरा रंग काफी लाभदायक होता हैं.

·     धातु (Lucky Metal) इनके लिए तांबे की धातु तथा सोने की धातु विशेष फलदायक होती हैं.

·     विशेष रत्न (Lucky Gems) इनके लिए पुखराज, पीला हीरा, कहरुवा, तथा पीले रंग के रत्न शुभ होते हैं.

दिनांक 20
·     स्वभाव (Nature)
    I.            20 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों में परिवर्तन की चाह अधिक होती हैं. इसीलिए ये काफी समय तक एक जैसा जीवन जीने में असमर्थ होते हैं. इन्हें मित्रों से अधिक लगाव होता हैं तथा इनके मित्र भी काफी संख्या में होते हैं.

II.            ये स्वभाव से थोड़े चंचल भी होते हैं. इसीलिए इनका मन काफी अस्थिर रहता हैं. लेकिन ये विपरीत परिस्थितियों का सामना अधिक सजगता से नहीं कर पाते और जल्दी ही इन परिस्थियों के आगे अपने घुटने टेक देते हैं. जिससे इनके अंदर आत्मविश्वास की कमी भी परिलक्षित होती हैं.

·     कारक ग्रह (Planet) इस अंक का करक ग्रह चन्द्रमा हैं. इन पर चन्द्रमा का काफी अधिक प्रभाव रहता हैं इसीलिए ये प्रेम प्रसंग में भी अधिक पारंगत रहते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इस अंक वाले लोगों के प्रत्येक हफ्ते का रविवार, सोमवार और शुक्रवार शुभ दिन होते हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनके लिए हल्का हरा, क्रीम, लाल, बैंगनी और गहरे रंग बहुत ही अच्छे होते हैं. 

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए मोती, चन्द्रमणि, पीले – हरे रत्न अच्छे होते हैं इसीलिए इन्हें ये रत्न पहनने चाहिए.

जन्म तारीख से जुडी हुई अन्य किसी भी प्रकार की विशेष बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

Ankjyotishi
Ankjyotishi

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT