इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Talvon ka Dard Miltaye Bottle Masaj | तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज | Bottle Massage Remove Relief Sole Pain

बोतल मसाज ( Bottle Massage )
गर्मियों के दिन की मुख्य परेशानी होती है तलवों में जलन, जिसे दूर करने के लिए सबसे अच्छा बोतल मसाज को माना जाता है. ये समस्या किसी को भी हो सकती है किन्तु इसका मुख्य शिकार घर की औरतें होती है क्योकि वे सारा दिन काम करती रहती है और कभी उनके पैर ठंडी जगह पर पड़ते है तो कभी गर्म जगह पर. जिसका सीधा असर उनकी पैरों की नसों पर पड़ता है और उनमे कमजोरी आ जाती है और यही इस रोग का मुख्य कारण भी होता है. बोतल मसाज को आप एक थैरपी की तरह देख सकते हो. जो पैरों के तलवों की सुजन, जलन और दर्द को आसानी से दूर कर देती है. आज हम अपनी इस पोस्ट में जानेंगे कि बोतल मसाज करने की सही विधि क्या है और इसे करते वक़्त किन किन सावधानियों को ध्यान में रखना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW पैरों के तलवे की जलन दूर करने के घरेलू उपाय ...
Talvon ka Dard Miltaye Bottle Masaj
Talvon ka Dard Miltaye Bottle Masaj
सामान ( Material Required ) :
-   एक बोतल ( A Bottle )

-   पानी ( Water )  

-   फ्रीजर ( पानी को बर्फ बनाने के लिए ) ( Freezer )

-   तौलिया या डोरमेट ( Towel or Doormat )

मसाज करने की विधि ( Process of Massage ) :
सबसे पहले आप बोतल में लगभग 80% पानी भर लें और उसे फ्रिज में जमने के लिए छोड़ दें. कुछ घंटों के बाद जब पानी बर्फ में बदल जाएँ तो आप बोतल बाहर निकालें और उसके आसपास का पानी व अतिरिक्त बर्फ साफ़ कर दें. अब आप कुर्सी पर बैठ जाएँ और अपने पैरों के नीचे एक तौलिया या फिर कोई डोरमेट बिछा लें. आप इस तौलिये पर बोतल को रखें. अब आप अपने तलवे का ठीक बीच वाला हिस्सा बोतल के ऊपर रखें और पैरों को हिलाते हुए बोतल को आगे पीछे करें. थोड़ा दबाव डालें. आप महसूस करें कि बोतल आपके पुरे तलवे पर घूम रही है. इससे आपकी मांसपेशियों की मसाज होती है और रक्त संचार होना आरम्भ हो जाता है. जब आपको 15 मिनट हो जाएँ तो आप बोतल से पैर हटायें और तौलिये पर कुछ देर के लिए रखें. आप 4 5 मिनट उसी कुर्सी पर बैठे रहें और रिलेक्स महसूस करें. इस उपाय को आप दिन में 1 बार जरुर अपनाएँ. CLICK HERE TO KNOW फटी एड़ियों को बनायें नरम, मुलायम और चिकनी ...
तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज
तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज
सावधानियाँ ( Precautions ) :
हर उपाय के कुछ लाभ होते है तो कुछ हानियाँ भी हो सकती है लेकिन अगर आप सावधानियों को ध्यान में रखते है तो आप हानियों से बचे रहोगे. ऐसी ही कुछ सावधानियाँ बोतल मसाज से भी जुडी है जो निम्नलिखित है. 

-   मसाज के लिए प्लास्टिक की ही बोतल का इस्तेमाल करें नाकि कांच की बोतल का.

-   साथ ही बोतल का ढक्कन भी सही से बंद होना चाहियें. 

-   अगर आपके पैरों में कोई एलर्जी, इन्फेक्शन या घाव है तो आप ये मसाज ना करें.

-   मसाज के करीब आधे घंटे बाद ही नहाने के लिए जाएँ. तब तक आप अपने पैरों और नसों को सामान्य होने का समय दें. 

बोतल मसाज या तलवों की जलन व दर्द को दूर करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Bottle Massage Remove Relief Sole Pain
Bottle Massage Remove Relief Sole Pain

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT