इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shaukin Log Juice Iss Tarah Len | शौक़ीन लोग जूस इस तरह लें | The Right Way of Having Juice for Enthusiastic Persons

जूस लेने का सही तरीका ( The Correct  Way of Taking Juice )
जूस किसे पसंद है, हर व्यक्ति अपनी अपनी पसंद का जूस पीने के लिए हमेशा तैयार रहता है. कुछ लोग मौसम के अनुसार जूस पीना पसंद करते है तो कुछ जरूरत के अनुसार जैसेकि गर्मियों के दिन में अधिकतर लोग गन्ने का जूस सर्वाधिक पीते है वहीँ जीम में जाने वाले व्यक्ति केले का जूस अधिक पीते है. जूस पीने के पीछे सबका एक ही मकसद होता है सेहत. क्योकि हर व्यक्ति जानता है कि जूस चाहते कोई भी हो उससे शरीर को लाभ अवश्य मिलता है और शरीर में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा बढती है. किन्तु क्या एक ग्लास जूस में हर तरह के विटामिन होते है? इसी बात का जवाब आज हम आपको बता रहें है, साथ ही हम आपको ये भी बतायेंगे कि किस तरह के जूस में आपको सभी विटामिन बी, सी, ई और आयरन प्रचुर मात्रा में मिलेगा. CLICK HERE TO KNOW सेब से रहें हमेशा स्वस्थ ...
Shaukin Log Juice Iss Tarah Len
Shaukin Log Juice Iss Tarah Len
जैसाकि आप जानते ही हो कि हर सब्जी या फल में अलग पौषक तत्व पाया जाता है तो आप मात्रा एक ही तरह के फल सब्जी का जूस न पियें बल्कि कई तरह के फलों को मिलाकर जूस बनायें. इससे एक ग्लास जूस में ही सभी फलों के पौषक तत्व मिल जाते है. 

विटामिन ए, के, कैल्शियम और आयरन के लिए जूस ( Juice for Vitamin A, K, Calcium and Iron ) :
·     पपीता और दूध ( Papaya + Milk ) : अगर आप ऐसा जूस बनाना चाहते है जिसमे आपको कैल्शियम, विटामिन के और ए के साथ साथ आयरन भी मिल जाएँ तो आप पपीते का जूस दूध के साथ निकालें और उसे ग्रहण करें. वैसे अगर आप सिर्फ दूध को पीते हो तो आपको मात्रा कैल्शियम मिलता है. किन्तु ये मिश्रण आपको कई सारे पौषक तत्व एक साथ दिलाता है. इसको पीने से आपकी त्वचा सेहतमंद बनी रहती है और आपको पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है. CLICK HERE TO KNOW शुगर मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस ...
शौक़ीन लोग जूस इस तरह लें
शौक़ीन लोग जूस इस तरह लें
ऊर्जा और वजन बढाने के लिए ( Juice for Energy and for Gain Weight ) :
·     केले और दूध ( Milk + Banana ) : आप इस जूस के बारे में किसी भी जिम वाले या सेहतमंद व्यक्ति से पूछ सकते हो क्योकि केला ना सिर्फ शरीर का वजन बढाने में सहायक होता है बल्कि शरीर पर बॉडी बिल्डर्स के जैसे कट बनाने में भी मदद करता है. जब केले के साथ दूध को मिला दिया जाता है तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है और शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है. इस ऊर्जा का इस्तेमाल जिम में अतिरिक्त कसरत के लिए किया जाता है. इस मिश्रण का जूस पाचन संबंधी रोगों को भी दूर रखता है. 

मिनरल्स, आयरन, विटामिन बी और सी के लिए ( Juice for Minerals, Iron, Vitamin B and C ) :
·     खीरा, सेब, और किवी ( Cucumber + Apple + Kiwi ) : आप इन सब चीजों को छोटे छोटे हिस्सों में काटकर अलग रख लें और मिक्सी में डालकर आराम से इसका जूस बना सकते है. इससे बताएं गएँ पौषक तत्व तो मिलते ही है, साथ ही ये सुंदरता को निखारें, आकर्षक बनाने, स्वस्थ रखने और कब्ज को दूर रखने में भी लाभकारी होता है. 
Vajan Badhane ke Liye Juice
Vajan Badhane ke Liye Juice
विटामिन के और बी ( Juice for Vitamin K and B ) :
·     खरबूजा, दूध, अंगूर और तरबूज ( Muskmelon + Milk + Grapes and Watermelon ) : हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ और रोगमुक्त रहें. उसके शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बनी रहें और वो उर्जावान रहें. व्यक्ति की इसी चाहत को पूरा करने के लिए खरबूजे, अंगूर और तरबूज के जूस को दूध में मिलाकर लिया जाना सबसे बेहतर माना जाता है. ये जूस शरीर को बलवान भी बनाता है. 

रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए ( Juice to Control Blood Circulation ) :
·     आम, नाशपाती, सेब और गाजर ( Pear + Mango + Apple + Carrot ) : आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है अनियंत्रित रक्तचाप. जिसे नियंत्रित करने के लिए लोग ना जाने कितने पापड बेलते है किन्तु अगर वो इन फलों से बने जूस का नियमित सेवन करते है तो कुछ दिनों में ही वे अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते है. इस जूस का एक लाभ ये भी है कि ये जूस शरीर को साफ़ रखता है अर्थात शरीर से सारे अपशिष्ट पदार्थों को बहार निकालता है, जिससे शरीर में गर्मी नहीं बनती और रोगों की संभावना कम होती है. 
The Right Way of Having Juice for Enthusiastic Persons
The Right Way of Having Juice for Enthusiastic Persons
विटामिन सी के लिए ( Juice for Vitamin C ) :
·     संतरा, खीरा और अदरक ( Orange + Cucumber + Ginger ) : विटामिन सी का आहार में शामिल होना बहुत ही जरूरी है क्योकि विटामिन सी ना सिर्फ आँखों के लिए लाभदायी होता है बल्कि इससे त्वचा में तेज बढता है और फेफड़ों से संबंधी रोग नहीं होते. इसलिए शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए संतरे, खीरे और अदरक के जूस का सेवन करना चाहियें. क्योकि इसमें अदरक भी मिला होता है तो इससे सर्दी, खांसी और ठण्ड में भी राहत मिलती है.

तो आप भी अपनी जरूरत के अनुसार या जरूरी पौषक तत्वों को चुनकर और उनकी शरीर की कमी को पूरा करने के लिए अपना जूस खुद तैयार कर सकते हो. साथ ही स्वस्थ रहने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Body Building or Energy ke Liye Piyen Ye Juice
Body Building or Energy ke Liye Piyen Ye Juice

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT