इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Safal Logon ki Anmol Aadaten | सफल लोगों की अनमोल आदतें | Priceless Habits of Successful Persons

सफलता का सूत्र ( Key for Success )
दोस्तों हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल बनना चाहता है, वो चाहता है कि उसे धन दौलत, अच्छी नौकरी, समाज में इज्जत, घर में समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और मन की शांति मिले. किन्तु ये सब कही बाजार में तो मिलता नहीं है. इसके लिए आपको कुछ परिश्रम, सकारात्मक सोच, दृढ़ संकल्प और कुछ अच्छी आदतों को अपनाना पड़ता है और यही सब आपकी सफलता की कुंजी भी बनती है. तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसी आदतें और विचार सांझा करने जा रहे है जो आपको सफलता के रास्ते ले जाने में आपके लिए काफी सहायक होंगे और निश्चित रूप से एक दिन आपको सफलता के शिखर पर ले जायेंगे. 

·     समय की अहमियत ( Know the Importance  of Time ) : आपने हर बड़े बुजुर्ग को ये कहते अवश्य सूना होगा कि हमे अपने हर कार्य को समय पर कर लेना चाहियें क्योकि एक बार समय निकल गया तो वो दुबारा लौट कर नहीं आता. समय को एक रेत की तरह माना जाता है जो धीरे धीरे हाथ में से निकलती रहती है. इसीलिए समय बहुत मूल्यवान है. तो आप भी समय की अहमियत को समझें और समय के साथ अपने कार्य को करते जाएँ.  CLICK HERE TO KNOW व्यापार में सफलता हासिल करने के टिप्स ...
Safal Logon ki Anmol Aadaten
Safal Logon ki Anmol Aadaten
·     वर्तमान में जियें ( Live Your Present ) : अच्छा कुछ लोग ये बहाना बनाते है कि वे गरीब घर में पैदा हुए है तो वे अपने जीवन में कभी कामयाब नहीं होते या उन्हें खुश रहने, खेलने या फिर अपने जीवन को अपने ढंग से जीने का कोई हक़ नहीं है. वहीँ अगर अमीरों की बात की जाएँ तो वो अपने कामों में इतने व्यस्त रहते है कि उन्हें ये ही नही पता होता कि उनके जीवन में हो क्या रहा है. वे ना तो खुद के लिए ही टाइम निकाल पाते है और ना ही अपने परिवार वालों के लिये. ऐसा बिलकुल भी नहीं होना चाहियें. सभी को अपने लिए समय अवश्य निकालना चाहियें. ईश्वर ने सभी को एक ही मिटटी से बनाया है तो भेदभाव भी नहीं करना करना चाहियें. खासतौर से खुद को तो किसी से निचा नहीं समझना चाहियें. ईश्वर ने हमारे लियें ही इतनी सुन्दर प्रकृति को बनाया है हमे उसके साथ अपने जीवन को समर्पित कर देना चाहियें और हर पल खुशियों के साथ बिताना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के ख़ास टिप्स ...
सफल लोगों की अनमोल आदतें
सफल लोगों की अनमोल आदतें
·     आलस से बचें ( Don’t Be Lazy ) : जब भी आलस का नाम आता है तो सब अपने अपने गिरेबान में झाँकने लगते है कि हम कितना आलस करते है या कितनी देर हम व्यर्थ कर देते है. ये सही भी है क्योकि जब आप खुद को अच्छी तरह समझ पाते हो तभी आप अपनी गलतियों को पहचानकर उन्हें सही कर पाते हो. वैसे आलस भी प्रकृति का ही एक अंग है जो आराम से जुड़ा है किन्तु आराम की अति ही आलस है. जो समय, कार्य और स्वास्थ्य को हानि पहुंचाती है. इसलिए आलस को अपने दुश्मन की तरह देखें और इससे बचने के लिए आप रोजाना व्यायाम कसरत करें. साथ ही बहाने बाजी से बचें और जो काम हो उसको पूरा करके ही आराम करें.
Priceless Habits of Successful Persons
Priceless Habits of Successful Persons
·     मदद करें ( Help Others ) : दूसरों की मदद करना एक अच्छे व्यक्ति की अहम निशानी है. इससे ना सिर्फ मन को ख़ुशी और शांति मिलती है बल्कि समाज में भी हमारे इस शिष्टाचार की तारीफ़ की जाती है और समाज में आपको उच्च दर्जे में रखा जाता है. यहाँ मदद का मतलब किसी को ढेर सारे पैसे देने या फिर किसी को एग्जाम में नक़ल कराने से कतई नहीं है. बल्कि किसी को वो ख़ुशी देने से है जिससे उनके मन को शांति मिले, जैसेकि आप किसी भूखे को खाना खिलाएं, किसी के साथ कोई दुर्घटना हो जाएँ तो आप उसके साथ बने रहें और जरूरत पड़ने पर रक्तदान इत्यादि करने के लिए तैयार रहे या किसी वृद्ध की सहायता करने से है. मदद में आप किसी की छोटी छोटी मदद भी अवश्य करें और सभी के चेहरे पर खुशियाँ लाने की कोशिश करें.
Safalta ka Sutra
Safalta ka Sutra
·     असफलताओं से सीखें ( Learns from Your Failures ) : जीवन भी एक खेल की ही तरह होता है और हर दिन, हर कार्य एक मैच की तरह होता है और आप ये तो जानते ही है कि मैच में एक पक्ष की जीत होती है तो दुसरे की हार. इसलिए कभी कभी हमें भी कुछ कार्यों में हार का सामना करना पड़ता है. किन्तु आप उस हार से सबक अवश्य लें और देखें कि किन गलतियों की वजह से आपको इस बार जीवन के इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. अपनी गलतियों को पहचान कर आप उन्हें सुधारे और दुबारा से मैच रखें. अर्थात दुबारा से उस कार्य को करने का प्रयास करें. निश्चित तौर से अगली बार आपकी ही जीत होगी. ध्यान रहें कि असफलता में भी सफलता जुडी होती है.
Jeet ki Chaabi
Jeet ki Chaabi
·     बड़ों का आदर ( Respect The Elders ) : हम सब अपने जीवन के लक्ष्यों को पाने के लिए किसी ना किसी की मदद का इंतजार करते रहते है, कोई ईश्वर के चरणों में जाकर उन्हें रिश्वत देता है, तो कोई बैंक से लोँन लेने की बात करता है, वहीं कोई अन्य रास्तों को अपनाता है. किन्तु ईश्वर ने से पहले से ही सबकी मदद के लिए उनके बड़े बुजुर्गों को उनके साथ रखा है. ये बड़े बुजुर्ग हमारे पैदा होने के पहले से ही हमारी हर तरह से सहायता के लिए तैयार रहते है. इसलिए बड़े बुजुर्गों को ईश्वर का रूप माना जाता है किन्तु हम थोड़े से समझदार होते ही उनकी कदर करना छोड़ देते है और उनकी सोच को बुढापे का असर या सठियाना कह देते है. आप ऐसा ना करें, अपने बड़ों का आदर करें, उन्हें सम्मान दें क्योकि जो उन्होंने आपके लिए किया है वो आप उनके लिए कभी भी नहीं कर सकते इसलिए उनकी अहमित को समझे. इसमें भी आपका ही लाभ है क्योकि उनके आशीर्वाद से ही आपके जीवन की हर राह आसान हो जाती है.  
आदतें जो आपके काम आयें
आदतें जो आपके काम आयें
·     सकारात्मक सोच ( Have Positive Mind and Thinking ) : सकारात्मक सोच के बारे में सभी कहते है किन्तु इसका अर्थ क्या होता है? सकारात्मक सोच से अभिप्राय मन की उस दृढ़ता से होता है जो अन्धकार में दिए का कार्य करती है, जो हर विपरीत स्थिति में आपको सँभालने और उस स्थिति से निकलने के लिए प्रेरित करती है. ये वो ऊर्जा है जो मुश्किल घडी में आपको आपका आप नहीं खोने देती और आपको ठन्डे दिमाग से सोचने विचारने की शक्ति देती है. आप भी इस शक्ति का अनुभव करने की कोशिश करे और आपको आपकी सफलता आपके सामने दिखने लगेगी. 

·     महिलाओं का सम्मान ( Respect Ladies ) : बदलते समय के साथ समाज भी बदला है और समाज के बदलने से समाज में रहने वाले लोगों की सोच भी परिवर्तित हुई है. जिसमे महिलाओं का शोषण कुछ अधिक किया जाने लगा है, उन्हें निम्न समझा जाने लगा है, कुछ लोग तो उन्हें मात्र अपनी हवस को मिटाने की नज़रों से देखते है और कुछ उन्हें पुरुषों की बराबरी के लायक ही नहीं समझते. ये बहुत ही दयनीय स्थिति की तरफ इशारा करती है और ग्रंथों की बात की जाएँ तो ये सृष्टि के विनाश की तरफ इशारा करती है. महिलाओं से ही सभी का जीवन संभव है, उन्हें जननी कहा जाता है और जब माँ शब्द का उच्चारण किया जाता है तो सभी को सुरक्षा और असीम प्रेम का अनुभव होता है. किन्तु आज के समय में उसी स्त्री जो माँ, बहन, बेटी और पत्नी भी है खुद इस समाज में असुरक्षित महसूस करती है. आप ऐसे लोगों की तरह बिलकुल ना बने और महिलाओं को पूर्ण सम्मान अवश्य दें तभी आपको सम्मान प्राप्त करने का हक़ होगा. 
Lakshya Prapti ki Kunji
Lakshya Prapti ki Kunji
·     दूसरों के प्रति विचार ( Have Good Thinking for Others ) : जलन, इर्ष्या, भेदभाव और दूसरों से आगे निकलने की होड़ सभी में लगी रहती है. जिससे हम एक दुसरे के प्रति अपने विचारों और देखने के तरीके को ही बदल लेते है. जो धीरे धीरे दुश्मनी का रूप ले लेती है. कुछ लोग अपनी दुश्मनी को पूरा करने के लिए गलत और सही तक को भूल जाते है, किन्तु इस हानि किसकों होती है? हानि उसे होती है जो जलन का शिकार है इसलिए कहते है कि जलन अपने घर को ही जलाती है. आप ऐसा ना करें और सभी के प्रति सही सोच रखें. अगर कोई आपसे आगे भी निकल जाता है तो आप अपने परिश्रम को बढ़ा दें और उसे हरा दें लेकिन किसी से वैरभाव बिलकुल भी ना रखें. 

·     खुश रहें ( Always Be Happy ) : जीवन के हर पल को खुशियों के साथ व्यतीत करें, फिर चाहे वो अच्छे दिन हो या फिर बुरे. अपने दिमाग में बैठा लें कि बुरा दिन तो कोई होता ही नहीं है. जो होता है अच्छे के लिए होता है और वैसे भी ईश्वर तो हर क्षण आपके साथ ही है तो फिर चिंता किस बात की इसलिए हमेशा खुश रहें और दूसरों को भी खुश रखें. साथ ही आप अपने अपने फायदे के बारे में ना सोचें अगर आपकी मदद से किसी को लाभ होता है तो आप उसको करने के लिये तैयार रहें इससे भी आपको ही ख़ुशी मिलेगी. आप लगातार अपने जीवन से कुछ ना कुछ सीखते रहे क्योकि जीवन का हर पेज आपको कुछ ना कुछ सिखाता रहता है. 

सफलता प्राप्ति के अन्य अनमोल तथ्यों को जानने के लिए या हमसे किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Jeet ke Shikhar Par Pahunchne ka Raasta
Jeet ke Shikhar Par Pahunchne ka Raasta

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT