इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Love Marriage ya Arrange Marriage Kaun si Hai Behtar | लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी है बेहतर | Which is Better Love Marriage or Arrange Marriage


लव मैरिज या अरेंज मैरिज (Love Marriage vs Arrange Marriage)
शादी जीवन का एक महत्वपूर्ण डीसिजन होता है जो दो लोगों को मिलकर तय करना होता है लेकिन इंडिया में कहते हैं कि शादी लड़का लड़की ही नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है और हमें शादी से पहले अपने परिवार का निर्णय लेने की जरूरत सी बन जाती है. शादी एक पवित्र रिश्ता होता है जो हमें एक दूसरे के साथ बाँधकर रखता है. एक लड़का और एक लड़की अपना जीवन एक दूसरे के साथ व्यतीत करते है और एक दूसरे का हमेशा साथ देने की कश्में खाते हैं. शादी के लिए दोनों के बीच में एक अच्छी अंडरस्टैंडिंग होना बहुत ही जरूरी है चाहे शादी अरेंज हो या लव हो. शादी वो पवित्र रिश्ता होता है जिसको भगवान की मंजूरी मिलती है. CLICK HERE TO KNOW विवाह के विभिन्न प्रकार ...
Love Marriage ya Arrange Marriage Kaun si Hai Behtar
Love Marriage ya Arrange Marriage Kaun si Hai Behtar
आजकल लोग शादी को जेल समझते हैं उनको लगता है कि शादी कर ली तो जिन्दगी का सबसे बड़ा गुनाह कर लिया. जो लोग ऐसा सोचते है वो गलत है. लोग प्यार को बहुत ही पवित्र और मानते है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि शादी प्यार का वो रूप है जिसको हम चाहे जो आकार दे सकते है. सभी को लगता है कि शादी प्यार का अंत होती है लेकिन सही मायने में शादी एक ऐसा जरिया है जिसकी वजह से हम अपने जीवनसाथी के साथ हर वो पल बिता सकते है जो हम शादी के बिना नहीं बिता सकते. ज्यादा से ज्यादा वक्त हम एक दूसरे के साथ बिता सकते है और सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी बात कि हमें ये सब करने के लिए न तो किसी की अनुमति की जरूरत होती है और न ही हमें डर रहता है कि अगर किसी ने साथ में देख लिया और पकड़े गए तो क्या होगा. दोस्तों जरूरी है कि अपनी सोच बदली जाये. टीनएजर्स को अच्छी सोच की जरूरत है अगर आप उनको गलत सोच के बारे में बतायेंगे तो उनके दिमाग में वही घर करेगी और फिर वही लडाई झगड़े और टेंशन से दिमाग काम करना बंद कर देता है. तो देश के लिये तो क्या वो अपने लिए भी कोई सही डीसिजन नहीं ले पाते हैं. अगर सभी अपनी लाइफ के साथ खुश रहें और गलत सोच का शिकार ना हो तो उनका जीवन भी खुशहाल रहेगा और फालतू की टेंशन से भी छुटकारा मिल जाएगा. जिस तरह सिक्के के दो पहलु होते हैं उसी तरह से शादी के भी दो ही पहलु होते हैं - एक लव मैरिज और दूसरा अरेंज मैरिज. CLICK HERE TO KNOW विवाह में बाधा दूर करने के उपाय ...
लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी है बेहतर
लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी है बेहतर
लव मैरिज (Love Marriage)
·     लव मैरिज वो होती है जब हम किसी से प्यार करते है और उसी से शादी कर लें. आजकल सुनने में आता है कि लव मैरिज सक्सेस नहीं हो पाती हैं. इसका कारण है क्योंकि हम इसको सक्सेस नहीं बने देते. मेरी मानिये तो लव मैरिज बहुत ही अच्छी होती हैं क्योंकि इनके टूटने के पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण होता है तभी ये टूटती है वरना खटास तो बहुत होती है इस रिश्ते में लेकिन इतनी आसानी से रिश्ता टूटता नहीं हैं. 

·     हम प्यार प्यार में एक दूसरे को अपने सारे सीक्रेट बताते चले जाते है और सामने वाला फिर उनका आरोप हम पर लगाना शुरू कर देता है. हम ये क्यों नहीं समझ पाते कि जो पास्ट था वो अब बदल नहीं सकता तो उसके बारे में जितना हो सके कम बात की जाये, अपने प्रेजेंट को जीने की कोशिश नहीं करते. तुम तो ऐसे थे तुमने ऐसे किया वैसे किया वगेरह वगेरह.
Which is Better Love Marriage or Arrange Marriage
Which is Better Love Marriage or Arrange Marriage
·     अगर आपको किसी से भी कुछ शेयर करना है तो अपने अच्छे पल शेयर करें अपनी खुशियाँ शेयर करें. दूसरी बात अगर आपकी लाइफ में पहले कोई और था लेकिन अब वो नहीं है, तो उसके बारे में जिक्र ना करें. वो आपकी लाइफ में वापस नहीं है ना, तो फिर क्यों बार बार उसका जिक्र बीच में आता है. यही बात होती है कि हम प्यार प्यार में अपने पार्टनर को अपने पास्ट लाइफ के बारे में सबकुछ बता देते हैं और ये भी जरूर होता है कि वो उसके बारे में कभी ना कभी कही ना कही तो कमेंट जरूर कर देता है और सामने वाले के मन में ये फीलिंग्स आ जाती है कि मैंने कितना भरोसा करने इसको ये सब बताया और ये इस तरह से रियेक्ट कर रहा है. इसलिए जितना हो सके इन सब बातों से दूर ही रहने की कोशिश कीजिये. जब आपको अपनी लाइफ शुरू ही करनी है तो बीती बातों का जिक्र ही क्यों करना.

·     हम अपनी लाइफ को ये ही सोचने में गुज़र देते है कि आगे क्या प्लान होगा और इन्ही सब बातों की वजह से रोज़ रोज़ के झगड़े लडाईयाँ होनी शुरू हो जाती हैं. इस वजह से फिर पुरानी बातें सामने ले आते हैं. सबसे पहले तो अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसके साथ अपनी लाइफ बिताना चाहते है तो उसकी पुरानी लाइफ के बारे में न तो जिक्र करें और ना ही अपनी पुरानी लाइफ के बारे में बताने की कोशिश करें. इसका मतलब ये नहीं है कि आप उनसे कुछ छिपा रहें हैं या उनको धोखा दे रहें हैं इसका मतलब यह है कि आप अपने बीच में होने वाली परेशानियों को पहले से ही खुद से दूर कर रहें हैं.
प्रेम विवाह या तय विवाह में अंतर
प्रेम विवाह या तय विवाह में अंतर
·     अपनी लाइफ के बीच में बैलेंस बनाना बहुत जरूरी होता है. सभी कहते हैं कि हम जिसके साथ जीतना रहते हैं उतना ही फिर दूर हो जाते हैं लेकिन ये गलत है. हमारा दिमाग निगेटीवीटी को बहुत ही जल्दी पहचान लेता है. अपने देखा होगा कि हम गलत चीजें तो बहुत जल्द सीख जाते हैं लेकिन सही चीजें सीखने में उतना ही ज्यादा वक्त लगता है. हमारा दिमाग उस व्यक्ति की गलत बातों को तो बहुत जल्दी समझ लेता है लेकिन अच्छाईयाँ देर से समझ आती हैं. यही कारण है कि हमारे बीच में लड़ाईयाँ होती हैं.

·     अगर मैं अपनी राय दूँ तो इंसान को लव मैरिज ही करनी चाहिए क्योंकि प्यार करने के बाद जब हम एक दूसरे को अपनाते है तो उसका मज़ा ही कुछ और होता है. जब हम किसी को बहुत अच्छी तरह से जान लेते हो और जब वो इंसान हमारे करीब होता है तो उस समय प्यार करने का मजा ही कुछ अलग होता है क्योंकि सामने वाला व्यक्ति बहुत हद तक हमें जान लेता है और उसे हमारे फेसिअल एक्स्प्रेसन से भी पता चल जाता है कि हम क्या चाहते हैं और क्या नहीं चाहते. 

·     लव मैरिज में बस ईगो रहता है कि पहले इसको मैं पा लूं. इन सब कारणों की वजह से एक दूसरे के साथ प्यार वाला समय कम और लड़ाईयों वाला समय ज्यादा गुज़रता है. जो पाने की चाहत मन में रह जाती है कि ये मुझे नहीं मिला तो ये ना मिलने का डर मन में रहने लगता है. खो देने का डर मन में रहने लगता है और शादी से पहले ही इन बातों को लेकर झगड़े बढ़ने लगते है. 
Prem Vivah ke Fayde or Nuksaan
Prem Vivah ke Fayde or Nuksaan
·     लव मैरिजिस में अगर लोग कोम्प्रोमाईज़ करना सीख जायें और ये समझने लगें की चाहे जो भी हो रहना तो दोनों को एक दूसरे के साथ ही है. एक दूसरे के साथ पुरानी बातें सोचकर नहीं बल्कि नयी ज़िन्दगी के बारे में सोचकर और अपने वर्तमान में जियें तो लव मैरिजिस कभी खत्म नहीं होगी.
·     लव मैरिज में सब्सी बड़ी प्रॉब्लम जाती को लेकर होती है.

अरेंज मैरिज (Arrange Marriage)
·     अरेंज मैरिज सबसे ज्यादा सक्सेस होती है इसके पीछे एक वजह है और वो ये है कि पहली बात तो हम एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं और हमें पता होता है कि अब चाहे जो भी हो हमें अपनी लाइफ एक दूसरे के साथ ही गुजारनी है. लव मैरिज में हम पहले ही इस बात को लेकर बहुत लड़ाईयाँ कर चुके होते हैं और हमारे मन में ये ख्याल आ चुके होते है कि हम एक दूसरे को इस वजह से छोड़ देंगे क्योंकि अभी तो शादी नहीं हुई है अभी तो कुछ नहीं बिगड़ा है. अगर शादी हो जाएगी तो फिर से इन्ही बातों पर लड़ाईयाँ होंगी. शादी के बाद फिर यही बातें सामने आती हैं और झगड़े शुरू हो जाते हैं.
Arrange Marriage
Arrange Marriage
·     अरेंज मैरिज में पहले हम एक दूसरे को पा लेते हैं फिर अपनी लाइफ की नयी शुरुआत करते हैं. अरेंज मैरिज इसलिए ज्यादा सक्सेस रहती हैं क्योंकि इनमें शुरुआत ही एक दूसरे को पा लेने के बाद होती है. आराम से दोनों एक दूसरे के बारे में सोच पाते हैं. एक दूसरे को खो देने का या ना पाने का डर मन में नहीं रहता है जिस कारण से अरेंज मैरिजिस में झगड़े कम ही होते हैं लेकिन जब अरेंज मैरिजिस में झगड़े बढ़ जाते हैं तो वो अधिकतर शादी को तोड़ देते हैं. लव मैरिजिस में दोनों पर्सन कुछ टाइम बाद झगड़े को खुद ही सुलझा लेते है क्योंकि उनका प्यार चर्म सीमा पर रहता है वो एक या दो दिन दूर रहने या बात करने से कम नहीं होता है. 

जो लोग कहते हैं कि शादी एक जेल जैसी है कैद है इसको करने के बाद ये एहसास होता है कि नर्क पृथ्वी पर है. जो ये सोचते हैं की शादी एक ऐसा प्रमाण है जिससे उनको पता चलता है कि वो कुवारें अच्छे थे वो गलत सोचते हैं क्योंकि जब ओई जीवनसाथी हमें मिल जाता है तो हमारी ज़िन्दगी आसानी से बीत जाती है लकिन अकेले ज़िन्दगी बिताना उतना ही मुश्किल होता है. आप ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि आपको किसी ने कहा है कि ज़िन्दगी में शादी कर ली तो बहुत बड़ी गलती कर दी. अगर आपको ऐसा लगता है कि ज़िन्दगी में कुवारें ही भले थे तो प्यार पर तो सब बिलीव करते हैं क्योंकि ज़िन्दगी में प्यार तो सभी करते है आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ अपनी लाइफ को इस तरह से जियें ताकि वही आपका पहला प्यार है और वही आखरी है और आप अभी भी कुवारें ही है. थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन जब ये सोचकर आप रोज़ रोज़ ज़िन्दगी को जीने लगेंगे तो ज़िन्दगी खूबसूरत हो जाएगी. 
Love Marriage
Love Marriage
कुछ लोग लव मैरिज को अच्छा कहते हैं तो कुछ अरेंज मैरिज को अच्छा कहते हैं लेकिन है तो दोनों ही शादी शादी लव हो या अरेंज हो वो तभी टूटती है जब दोनों के बीच की अंडरस्टैंडिंग अच्छी न हो दोनों ही और से रिश्ता संभाला जाता है. रिश्ता एक धागे की तरह नहीं बल्कि एक रबरबैंड की तरह होता है जो दोनों और से खींचने पर कुछ समय तक तो खींचता रहता है लेकिन अगर एक तरफ से भी नहीं छोड़ा गया तो टूट जाता है और अगर एक और से भी छोड़ दिया जाये तो दोनों छोर एक दूसरे के करीब आ जाते हैं इसलिए अपने रिश्ते को इतना ना खींचे कि वो टूट जाये अगर सामने वाला उस रबरबैंड को खींच भी रहा है तो आप उसको ढीला छोड़ दीजिये.

लव मैरिज और अरेंज मैरिज के बीच के अंतर को समझने और इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Parivar Dwara Tay Vivah
Parivar Dwara Tay Vivah

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT