इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Breakup ke Baad Kya | ब्रेकअप के बाद क्या | What after Brakup


Breakup Recovery Tips
टूटे दिल के दर्द से निकलना उतना मुश्किल है जितना किसी के दिल में खुद के लिए प्यार जगा पाना. प्यार बहुत खूबसूरत होता है लेकिन जब प्यार में ब्रेकअप हो जाता है तो बहुत ही तकलीफ होती है. ज़िन्दगी बोझ सी लगने लगती है. जीने का मन नहीं करता मन करता है कि अपने लाइफ को खत्म कर लें या फिर कुछ ऐसा करें जिससे हम उन्हें भूल जाएं. कुछ भी करने का मन नहीं करता है. खाने पीने का मन नहीं करता है. किसी भी काम में मन नहीं लगता है सब चीजें बुरी लगने लगती हैं. बस मन करता है कि एक बार वो मिल जाये या एक बार उनसे बात हो जाये और पता चल जाये कि आखिर उसने ऐसा किया क्यों. CLICK HERE TO KNOW प्यार में होने के संकेत ...
Breakup ke Baad Kya
Breakup ke Baad Kya
ब्रेकअप के वक्त किसी से बातें करना घूमना फिरना कुछ भी अच्छा नहीं लगता बस रोने का और एक कमरे में बंद पड़े रहने का मन करता है. लेकिन इस तरह से लाइफ को बर्बाद करना कोई Soluton नहीं है. जब वो इंसान आपकी लाइफ में नहीं था तब भी तो आप रह रहे थे फिर आज उसके चले जाने के बाद क्यों आपको अपनी लाइफ बोझ लगने लगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब तक हम किसी से प्यार नहीं करते तो हम हर चीज़ को इम्पोर्टेंस देते है खेलना, मूवी देखना, फ्रेंड्स से बाते करना घूमने जाना. ये सारे काम करना हमें बहुत अच्छा लगता है और हम इस सब को एन्जॉय करते हैं. लेकिन जब भी हम किसी से प्यार करने लगते है तो अपना सारा का सारा समय उसको देने लगते है, दिन रात बातें करने लगते है और धीरे धीरे खेलना कूदना मूवी आदि वो सारे काम जो हम पहले करते थे उनको करना छोड़ देते है और सारा का सारा वक्त उस इन्सान के साथ स्पेंट करना शुरू कर देते हैं जिससे हम प्यार करते है. 

इस तरह से वो इंसान हमारे डेली रूटीन में शामिल हो जाता है. प्यार एक नशे की तरह होता है जिसमें बार बार और ज्यादा डूबने को मन करता है. जिस तरह हमें नशे की आदत हो जाती है. उसी तरह से प्यार की भी आदत सी हो जाती है इसलिए सबसे पहले तो जरूरी है कि आप जिससे प्यार करते हैं उनको सिमित समय दीजिये और बाकि कामों में भी अपना ध्यान बनाकर रखें  और ब्रेकअप हो जाएँ तो ब्रेकअप से रिकवर करना भी जरूरी है जिसके लिए इन बातों को जरूर ध्यान में रखें. CLICK HERE TO KNOW लड़कियों को लुभाने के तरीके ...
ब्रेकअप के बाद क्या
ब्रेकअप के बाद क्या
·     अगर आपका ब्रेकअप हो गया है तो सबसे पहले आप एक काम कीजिये अपने आप को किसी कमरे में बंद करके खूब रोये. रोना इसलिए है क्योंकि रोने से आपके अन्दर का दर्द बाहर निकलता है. हालाँकि रोना कोई उपाय नहीं है और ना ही आपका सारा दर्द रोने से बाहर निकलेगा लेकिन रोने से सुकून मिलता है

·     दूसरा आपको जरूर कुछ ऐसा पसंद होगा जो आपको खाली समय में करना पसंद होगा. किताबें पढ़ना, मूवी देखना, घूमना या फिर कुछ और तो आप उस काम को करने में इंटरेस्ट जगायें.

·     अपनी प्लेलिस्ट जरूर बदल दें. अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हमारा ब्रेकअप हो जाता है तो हमें रोने जैसे दर्द भरे Songs सुनना पसंद आने लगता है और ऐसा करने से हम और गानों को महसूस करने लगते है और दर्द और भी बढ़ जाता है. अपनी प्लेलिस्ट में फनी और डांस Songs ही रखें. कोई भी रोने या दिल तोड़ने जैसा Song बिल्कुल भी ना सुनें.
What after Brakup
What after Brakup
·     फनी वीडियोस या कोई भी फनी स्टोरी सुनकर आप अपने दिमाग को व्यस्त रखें. अपने आप को जितना हो सके उतना व्यस्त रखें. आप जितना ज्यादा व्यस्त रहेंगे उतनी जल्दी ही ब्रेकअप से रिकवर मिलता है. अपने आप को व्यस्त रखना ब्रेकअप से रिकवर करने का सबसे अच्छा तरीका है

·     अब जो मैं आपको बताने जा रही हूँ हो सकता है ये सुनकर आपको आश्चर्य होगा लेकिन यही सच है. किसी के चले जाने से लाइफ रूकती तो नहीं वैसी की वैसी ही चलती रहती है. रिप्लेसमेंट बहुत जरूरी है. कहते हैं कि पहला प्यार पहला होता है लेकिन सच्चा प्यार वही होता है जो आपके साथ हमेशा हो और अपने बाद किसी और को आपकी लाइफ में आने का मौका ना दे. इसलिए जरूरी है कि अगर आपको कोई एतराज़ ना हो तो अपने लाइफ को बाँधकर ना रखें. अगर कोई और आपकी लाइफ में आना चाहता है और आप भी मूव ऑन करना चाहते है तो उसको आने दें.

·     हम किसी भी चीज़ को तभी भूल पाते हैं जब हम उसकी जगह कुछ और मिल जाये. हो सकता है कि आपको मेरी बात गलत लग रही है और विश्वास भी नहीं हो रहा है लेकिन यह सच है. हमारा दिल एक बच्चे के मन की तरह होता है कोमल और साफ, जैसे बच्चे का खिलौना टूट जाता है और वो रोने लगता है फिर उसको चुप करने के लिए दूसरा खिलौना देना पड़ता है उसी तरह से अपने दिल को समझाने के लिए उसको तकलीफ से बचाने के लिए जरूरी है कि आपकी किसी अन्य से फ्रेंडशिप की जाये.
आयें ब्रेकअप के दुःख से बाहर
आयें ब्रेकअप के दुःख से बाहर
·     जब हम किसी से प्यार करने लगते हैं तो रिश्तेदारों, घरवालों से और फ्रेंड्स से सभी से थोड़ा दूर होने लगते हैं और उसी सख्श को अपनी दुनिया बना बैठते हैं. हर व्यक्ति की अहमियत अपनी अपनी जगह होती है. कुछ बातों होती है जो आप अपने माता पिता से नहीं कह पाते हैं और कुछ बातें ऐसी होती है जो सिर्फ आप अपने फ्रेंड्स से ही कह पाते है और कोई भी कितना करीबी क्यों ना हो आप उसको ये बात नहीं कह पाते हो. इसलिए जरूरी है कि सभी के साथ जुड़े रहें

·     ब्रेकअप में रिकवर न होने कि सबसे बड़ी वजह यही होती है कि हम अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, यहाँ तक कि परिवार से भी दूरियां बनाना शुरू कर देते है. हमें लगता है कि सिर्फ वो ही व्यक्ति हमारी भलाई चाहता है बाकि सब दुश्मन से लगने लगते है और हम सोचने लगते है कि कोई हमारे प्यार को नहीं समझता है.
Breakup Recovery Tips
Breakup Recovery Tips
·     नेगेटिव एक्सपेक्टेशन बहुत जरूरी है. ऐसा नहीं है कि आप किसी पर शक पर शक करते चले जाये और आपका अच्छा खासा रिलेशन टूट जाये लेकिन अपने मन में कही ना कही नेगेटीवीटी को जरूर रहने दें. ये आपके ब्रेकअप में रिकवर होने में आपकी जरूर मदद करता है. हमारा दिल तब ज्यादा टूटता है जब हम किसी इंसान से एक्स्पेक्ट ना कर रहे हों और वो वह काम कर दे. अगर हम कुछ ऐसा गलत कर दें जिसका उसे पता हो कि हम कर सकते है तो उसे तकलीफ तो जरूर होगी लेकिन कम होगी.

·     अपने आपको बिलकुल भी अकेला न रहने दें. आपका अकेलापन आपको आपके Partner की हमेशा याद दिलाता रहेगा

·     अपनी फीलिंग्स को एक कॉपी पर लिखते रहिये. अपने Partner की हर चीज़ को खुद से दूर कर दीजिये जो भी आपके पास हो. उनके द्वारा दिए हुए गिफ्ट्स उनकी यादों से कभी भी आपको अलग नहीं होने देते हैं.

·     बार बार अपने पास्ट को याद करने की कोशिश न करें. आपके मन में जितनी भी पुरानी यादें है उनको भूलाने की कोशिश करें.

ब्रेकअप के दुःख से बाहर आने के लिए क्या करें और क्या नहीं, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Prem mein Dokha Milne par
Prem mein Dokha Milne par

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Sir ham 18 saal se relation me the per hamare bich 8 mahino se ek person ko lekar bahut jada ladi hue.aaj wah mujhe chodna chahti hai.aor kahti hai mai mami papa ko nahi chod sakti.per wah use ladke se baat karti hai .mai puchta hu to kahti hai mai baat nahi karti mai use pyar nahi karti.aap mujhe chod do mai aapka sath nahi de sakti.mai kya karu.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT