इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pyar mein Hone ke Sanket | प्यार में होने के संकेत | Love Signs

प्यार के संकेत ( Love Signs )
जब किसी लड़के को लड़की से या लड़की को लड़के से प्यार होता है तो शुरुआत में उन्हें ही नही पता होता कि वो अपने साथी से प्यार करने लगे है. इस असमंजस की स्थिति में उनका मन बहुत नर्म और विचार खुबसूरत हो जाता है. एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि जब कोई प्यार में होता है तो उसका दिमाग सामान्य व्यक्ति से बिलकुल भिन्न हो जाता है, उसके सोचने समझने का तरीका बदल जाता है और वो दुनिया को एक नयी नजर से देखने लगता है. इसके अलावा भी कुछ ऐसे चिह्न या संकेत होते है जिनकी वजह से आप पता लगा सकते हो कि आप प्यार में हो या नही. तो चलो आओ जानते है उन संकेतों को. CLICK HERE TO KNOW HOW TO LOOK ATTRACTIVE ...
Pyar mein Hone ke Sanket
Pyar mein Hone ke Sanket
·         आपका साथी आपके लिए खास बन जाता है ( Your Partner Become Special for You ) : जब कोई व्यक्ति प्यार में होता है तो उस वक़्त उसे अपना साथी या अपना प्यार सबसे अलग लगने लगते है. खास बात ये है कि वो उसकी किसी से तुलना भी नही करता किन्तु फिर भी उसकी जुबान पर यही होता है कि उसका प्यार ही उसके लिए सब कुछ है और उसके जैसा या जैसी किसी अन्य के पास नही है. वो खुद को किस्मत वाला भी मानने लगता है. ये विश्वास ही उसे रोमांटिक बना देता है और अपने साथी के लिए प्यार को बढाता चला जाता है. अगर विज्ञान की भाषा में कहें तो उसका सिर्फ एक ही केंद्र होता है और वो है उसका प्यार उसका साथी. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ATTRACT BEAUTIFUL GIRLS ...
प्यार में होने के संकेत
प्यार में होने के संकेत
·         आप अपनी ख़ुशी और कार्यों से समझौता करने लग जाते हो ( You Compromise for Your Happiness and Work ) : प्यार में होने वाले व्यक्ति में ये खास बात पैदा हो जाती है कि वो सिर्फ अपने साथी की खुशियों का ही ध्यान रखता है. उसे इस बात की भी ध्यान नही रहता कि कि उसके साथ क्या हो रहा है. वो उसके छोटे से दर्द या उसकी तकलीफ में अपनी सारी खुशियाँ और कार्यों को छोड़ देता है और उसके साथ बना रहता है. कुछ लोग प्रेम की चरम सीमा तक पहुँच जाते है और अपने साथी की ख़ुशी के लिए खुद को जोखिम में डालने के लिए भी तैयार रहते है.
Love Signs
Love Signs
·         आपका साथी संपूर्ण है ( Your Beloved is Perfect ) : प्यार के जादू का इसी बात से पता लगाया जा सकता है कि आपको अपना साथी सम्पूर्ण लगने लगता है. किन्तु ये सिर्फ उन्ही लोगो के साथ होता है जो सच में दिल से किसी को प्यार करते है, नाकि आकर्षण में फंसे होते है. ये आपमें ऐसी सकारात्मक भावना को भर देता है कि आप उनके बारे में कुछ गलत नही सोच पाते और ना ही गलत सुन पाते हो. आपकी इस सकारात्मकता का ना सिर्फ आपको आपके प्यार में लाभ मिलता है बल्कि आपको अपने कार्यक्षेत्र में भी इसका बहुत फायदा होता है और आप सफलता के पथ पर आगे बढ़ते रहते हो.
Dil ki Kahani Sanketo ki Jubani
Dil ki Kahani Sanketo ki Jubani
·         आपके स्वभाव में परिवर्तन ( You Become a Wreck ) : क्योकि प्यार एक अदभुत अहसास होता है तो इसमें व्यक्ति का स्वभाव परिवर्तन स्वाभाविक है किन्तु ये स्वभाव भी आपके प्यार की स्थिति पर निर्भर करता है. जैसेकि अगर आपका प्यार या आपका रिश्ता अच्छा चल रहा है तो ये आपमें एक अजीब ख़ुशी, उर्जा, अहसास, नये सपने, रातभर जगकर बाते करना, भावनात्मक बना देता है और अगर आपके रिश्ते में जरा सी भी दिक्कत आने लगती है तो इसकी वजह से आप खाना छोड़ सकते हो, आप रोंना शुरू कर देता हो, आप खुद को अकेला और अपने जीवन को दर्दभरा समझने लगते हो, आपको हर छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है, आपका दिल कमजोर होने लगता है और आपका दिमाग हर वक्त आपके साथी के बारे में ही सोचता रहता है.
Pyar mein Premi Ki Haalat
Pyar mein Premi Ki Haalat
·         हमेशा अपने साथी के साथ रहने के बारे में सोचते हो ( Always Want to be Together with Your Partner ) : प्यार में आपका आपके साथी के साथ ऐसा भावनात्मक रिश्ता बन जाता है कि आप उससे पल भर के लिए भी दूर नही रह पाते और आप कुछ ना कुछ ऐसा बहाना या तरकीब निकालने का प्रयत्न करते रहते हो जिससे आप अपने साथी के पास रह सको. आप अपने साथी के प्रति कुछ ज्यादा ही हक़ समझने लगते हो और किसी के उसके पास आने पर इर्ष्या करने लगते हो. आपको डर सताता रहता है कि कही आपका प्यार आपको इंकार ना कर दें, जिसकी वजह से आप हर झगडे में अपने आप को गलत बताकर रिश्ते को बचने की कोशिश करने लगते हो. ये सब आप सिर्फ उसके साथ बने रहने के लिए करते हो.

·         आप अपने साथी का ध्यान रखने लग जाते हो ( You Become Too Careful for Your Partner ) : प्यार में व्यक्ति अपने साथी का बहुत ध्यान रखने लगता है. अगर वो बीमार हो जाए तो आप उनके पास बने रहते हो, उनका समझाते हो, उनके खाने पिने इत्यादि का ध्यान रखने लगते हो. आप उन्हें आभास दिलाने लगते हो कि आपके लिए कोई हो या ना हो किन्तु आप हमेशा उनके साथ हो. इसके साथ ही आप उनके हाथो पर किस करके उनमे विश्वास को भी जागते हो.
Prem mein Premika Ke Jajbaat
Prem mein Premika Ke Jajbaat
·         आप सनकी हो जाते हो ( You Become Obsessed ) : एक शौध के दौरान पता चला है कि प्यार व्यक्ति को सनकी बना देता है और उसके दिमाग को उसके साथी के विचारों से भर देता है. जिसकी वजह से वो किसी अन्य विषय के बारे में सोचने की भी नही सोचता. इस स्थिति में अगर उनके रिश्ते में कोई समस्या उत्पन्न हो जाती है तो वो पागलों वाली हरकत करना शुरू कर देते है. जैसाकि आपने सुना ही होगा कि कुछ तो अपने जीवन को ही समाप्त करने के बारे में सोच लेते है. इस तरह का सनकीपन उनके प्यार की चरम सीमा को तो दिखाता ही है साथ ही ये भी दिखाता है कि उन्होंने अपने दिमाग से संतुलन खो दिया है जिसकी वजह से वो इस तरह के विचारों को पाने दिमाग में आने देता है.

·         अपने साथी के लिए कुछ भी कर सकते हो ( You Would do Anything for Your Partner ) :  जो व्यक्ति प्यार में होते है उनके अंदर ये भाव सबसे अधिक होता है कि वो अपने साथी के लिए कुछ भी कर देता है. इस चीज की तो प्रेमी कसमे भी खाते है. किन्तु जो सच में प्यार करते है वो सिर्फ कसमे नही खाते बल्कि सच में उनके लिए कुछ भी कर देते है. हो सकता है कि ये भी किसी को पागलपन लगे किन्तु ये इन प्रेमियों के बीच में प्रेम को बढाने में बहुत सहायक होता है और उनके बीच के रिश्ते को बढाता है इसको सिर्फ वो ही महसूस कर सकता है जिसने इस भाव को महसूस किया हो.
Pyar mein Premiyon ka Vyavahar
Pyar mein Premiyon ka Vyavahar
·         आत्मा का बंधन ( Deep Love or Love with Soul ) : कुछ लोगो को लगता है कि प्यार सिर्फ शारीरिक होता है किन्तु ऐसा कुछ नही है कि अगर एक लड़का लड़की प्यार करते है तो उनके बीच में शारीरिक रिश्ता ही रहता है बल्कि असली प्यार आत्मा से किया जाता है. आत्मा से प्यार करने वाले प्रेमी एक दुसरे की बाँहों में एक दुसरे को महफुस समझते है, उन्हें एक दुसरे के पास रहकर शांति मिलती है, वे साथ रहकर अपने सारे दुःख दर्द और चिंताओं को भूल जाते है. आपने सुना होगा कि कभी किसी को संतुष्टि नही मिलती किन्तु जब दो प्रेमी एक साथ रहते है तो वो अपने आप को पुर्णतः संतुष्ट पाते है. वो एक दुसरे की आँखों में देखकर ही पता लगा लेते है कि उनका साथी किसी मुसीबत में है और वो उन्हें बिना बताये ही उनकी चिंता का समाधान निकालने में लग जाते है.

इसके अलावा भी कुछ ऐसे संकेत या चिह्न है जिनके जरिये पता चलता है कि आप किसी के साथ प्रेम में हो जैसेकि आप अपने कपड़ो और फैशन का बहुत ध्यान रखने लगते हो ताकि आप अपने साथी को आकर्षित कर सको. इसके साथ ही आप उन्हें अपने घर वालों से मिलवाते हो इत्यादि. तो ये सभी आपके प्यार की तरफ ही संकेत करते है. अगर आपको लगता है कि आपके साथ ऐसा ही कुछ हो रहा है तो आप अपने प्यार को पहचाने और जल्द से जल्द अपने साथी को अपने प्रेम का इजहार जरुर करें. अपने प्यार का इजहार करने के तरीको को जानने के लिए आप हमारी अन्य पोस्ट को पढ़ें.


प्यार के अन्य संकेतों, प्यार के भाव और प्यार में व्यक्ति के व्यवहार परिवर्तन के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.   
प्रेम संकेत
प्रेम संकेत
Pyar mein Hone ke Sanket, प्यार में होने के संकेत, Love Signs, Dil ki Kahani Sanketo ki Jubani, Pyar mein Premi Ki Haalat, Prem mein Premika Ke Jajbaat, Pyar mein Premiyon ka Vyavahar, प्रेम संकेत, Prem Sanket.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT