इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Android Smartphone Phone ki Screen Kaise Record Karen | एंड्राइड स्मार्टफोन की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें | How to Record Android Smartphone Screen

एंड्राइड स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करें ( Record Android Smartphone Display )
कई बार हमे अपने किसी मित्र की मदद के लिए अपने फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की जरूरत होती है या फिर हम अपने फ़ोन के गेम की विडियो बनाकर अपने मित्रों के साथ बांटना चाहते है और हो सकता है कि कोई अपने मित्रों को कुछ सिखाने या समझाने के लिए फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहता हो. किन्तु मोबाइल स्क्रीन विडियो रिकॉर्डिंग का आप्शन तो फ़ोन में मिलता ही नही तो इस स्थिति में आपको एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है जो आपको इस कार्य में मदद करती है. आपको ऐसी एप्लीकेशन अपने गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाती है. किन्तु ये 2 तरह से आपके फ़ोन में काम करती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO MOVE ANDROID APPS INTO SD CARD ...
Android Smartphone Phone ki Screen Kaise Record Karen
Android Smartphone Phone ki Screen Kaise Record Karen
-    कुछ एप्लीकेशन सिर्फ उन फ़ोन में चलती है जिन्हें रूट किया गया हो.

-    कुछ एप्लीकेशन आपके एंड्राइड वर्शन के अनुसार कार्य करती है.

किन्तु इन दोनों को इस्तेमाल करने का तरीका लगभग सामान ही होता है. जिसके लिए आपको कुछ जरूरी सेटिंग करनी होती है. तो आओ जानते है कि आप इन एप्लीकेशन का अपने फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हो.

स्टेप 1 : आप अपने एंड्राइड स्मार्ट के मेनू से गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) पर जाएँ और वहाँ से किसी एंड्राइड विडियो रिकॉर्डर को डाउनलोड करें. किन्तु आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका फ़ोन रूट नही है तो आप “  Screen Recorder for No Root ” ही लिखें और यदि आप अपने फ़ोन को रूट कर चुके हो तो आप किसी भी रिकॉर्डर को इस्तेमाल कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO RECOVER WHATS APP DELETED MESSAGES ...
एंड्राइड स्मार्टफोन की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें
एंड्राइड स्मार्टफोन की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें
स्टेप 2 : वहाँ से आप अपनी पसंद और रेटिंग के अनुसार किसी एप्लीकेशन को चुनकर डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें.

स्टेप 3 : आप एप्लीकेशन के चिह्न पर जाएँ और एप्लीकेशन को ओपन करें.

स्टेप 4 : यहाँ आपको कुछ सेटिंग करनी है जैसेकि

-    बिट रेट ( Bit Rate ) : बिट रेट आपकी विडियो रिकॉर्डिंग के अनुसार सेट की जाती है. अगर आप कोई ऐसी विडियो रिकॉर्ड कर रहे है जिसकी गति बहुत तेज है तो आप बिट रेट को अधिक कर दें और कम हो तो आप इसे कम कर दें. बिट रेट हमेशा Mbps ( Mega Bits Per Second ) में रिकॉर्ड होती है.
How to Record Android Smartphone Screen
How to Record Android Smartphone Screen
-    समय ( Duration ) : इसके बाद आप अपनी विडियो रिकॉर्डिंग के समय को भी सेट कर सकते हो.

-    आवाज ( Audio ) : अगर आप रिकॉर्डिंग में आवाज चाहते है तो आप “ Audio ” के आप्शन को चिन्हित कर दें.

-    फाइल का नाम ( File Name ) : यहाँ आप अपनी रिकॉर्डिंग का नाम और उसको संचित करने की जगह को निश्चित करें.

-    रिकॉर्डिंग स्टार्ट समय ( Starting Time ) : यहाँ आपको वो समय डालना है जिसके बाद आपकी रिकॉर्डिंग शुरू होती है. जैसे समझें कि आपने 5 सेकंड डालें है तो आपके रिकॉर्ड के आप्शन पर क्लिक करने के 5 सेकंड बाद से ही रिकॉर्डिंग शुरु होती. आपको ये 5 सेकंड आपकी स्क्रीन पर कम होते दिखाएँ भी जायेंगे.

-    रोकें ( Stop ) : इसके बाद आपको विडियो रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए 2 आप्शन मिलते है, पहला – फ़ोन को हिलाने से और दूसरा – फ़ोन को लॉक लगाने से. इनमे से आपको जो उचित लगे उसपर चिन्हित कर दें.
एंड्राइड फ़ोन की डिस्प्ले को रिकॉर्ड करें
एंड्राइड फ़ोन की डिस्प्ले को रिकॉर्ड करें
-    रिकॉर्ड ( Record ) : इसके बाद आपको नीचे रिकॉर्डिंग को शुरु करने के लिए Record का आप्शन मिलता है. आप उसपर क्लिक करें और अब आप अपनी स्क्रीन को मिनीमाइज ( Minimize ) कर दें.

स्टेप 5 : जैसे ही आप स्क्रीन को मिनीमाइज करते है तो आपके द्वारा सेट किया गया टाइम आपकी स्क्रीन पर दिखाया जाता है जिसके खत्म होते ही आपकी रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है. अब आप अपने फ़ोन पर वो काम करें जिसके लिए आप स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते थे. आपका कार्य पूरा हो जाने पर आप अपनी रिकॉर्डिंग को अपने चुने हुए आप्शन के अनुसार स्टॉप ( Stop ) कर दें.
तो इस तरह आप अपने एंड्राइड या स्मार्टफोन फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हो. अगर आपने वो एप्लीकेशन की है जिसके लिए आपको अपना फ़ोन रूट करना है तो आप उसके लिए अपने फ़ोन को रूट करें और उसके बाद इसी तरह एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें.


एंड्राइड स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप इत्यादि में डिस्प्ले स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर सकते हो.
Mobile ki Screen Record Karen
Mobile ki Screen Record Karen
Android Smartphone Phone ki Screen Kaise Record Karen, एंड्राइड स्मार्टफोन की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें, How to Record Android Smartphone Screen, Record Android Display, Phone Screen ki Video Bnayen, एंड्राइड फ़ोन की डिस्प्ले को रिकॉर्ड करें, Mobile Screen Recorder, Mobile ki Screen Record Karen.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT