इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

UPS Kaise Kaam Karta Hai | यू पी एस कैसे काम करता है | How UPS Works

UPS ( Uninterrupted Power Supply ) 12 Oct.

एक UPS ऐसा यंत्र है जो आपके कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है और आपके कंप्यूटर को विधुत पॉवर के जाने के बाद भी कुछ देर के लिए काम करने की सुविधा देता है. साथ ही ये आपके कंप्यूटर को बिजली के तेज आवेग से भी बचाता है. UPS के अंदर एक बैटरी होती है जो तब काम करना शुरू करती है जब आपका कंप्यूटर विधुत से संपर्क खो देता है. अगर आप अपने कंप्यूटर में UPS का इस्तेमाल करते हो तो विधुत के जाने के बाद भी इससे आपको इतना समय मिल जाता है कि आप अपने डॉक्यूमेंट को या जो आप काम कर रहे होते हो उसे अपने कंप्यूटर में सुरक्षित कर सको. 


UPS कार्य कैसे करता है?

एक UPS आपके कंप्यूटर को 4 तरीको से सुरक्षा प्रदान करता है जो निम्नलिखित है –


·         Voltage Surges and Spikesकई बार आपके कंप्यूटर में विधुत का प्रवाह बहुत ज्यादा होता है तो उस वक़्त UPS विधुत के उस प्रवाह को सहन करके आपके कंप्यूटर तक उचित विधुत प्रवाहित करता है. तो इसके लिए UPS का आपके कंप्यूटर में होना आवश्क है.


·         Voltage Sagsकई बार ऐसा भी होता है जब विधुत का प्रवाह कम होता है और वो आपके कंप्यूटर के काम करने के लिए उचित नही होता है. क्योकि UPS एक ऐसा यंत्र है जो आपके कंप्यूटर को विधुत पॉवर सप्लाई करता है, तो उस स्थिति में भी ये आपके कंप्यूटर को उचित विधुत बना कर प्रवाहित करता है.


·         Totals Power Failure UPS को इस्तेमाल ही इसीलिए किया जाता है कि अचानक विधुत पॉवर के चले जाने के बाद आपको इतना समय मिल सके कि आप अपने कार्य को सेव कर सको.


·         Frequency Difference आपने काफी बार ये महसूस किया होगा कि विधुत कभी कम हो जाती है और कभी ज्यादा इसी को पॉवर oscillation कहते है जिसका अर्थ है कि विधुत पॉवर का कम या ज्यादा होते रहना. इस स्थिति में आपको कंप्यूटर को सबसे ज्यादा हानि पहुँच सकती है. इस स्थिति में आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड भी ख़राब हो सकता है साथ ही आपके कंप्यूटर की डिस्प्ले को भी हानि पहुँचती है. किन्तु अगर आप अपने कंप्यूटर में UPS का इस्तेमाल करते हो तो ये आपके कंप्यूटर को इस तरह के खतरों से भी बचाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
UPS Kaise Kaam Karta Hai
UPS Kaise Kaam Karta Hai

UPS को दो तरीको से इस्तेमाल किया जाता है –

1.       Standby UPS : इनको आप पॉवर इन्वर्टर भी कहते हो. ये अपना काम तब शुरू करते है जब इनको महसूस होता है कि कंप्यूटर को या किसी बिजली से चलने वाले यंत्र को इसकी जरूरत है, उसकी के बाद ही ये अपना काम शुरू करता है. जब ये किसी कमी को पकड़ लेता है तो ये 5 मिली सेकंड के अंदर ही काम करना शुरू कर देता है. एक पॉवर इन्वर्टर DC पॉवर को AC पॉवर में बदल कर कार्य करता है. इसके कार्य करने से पहले कंप्यूटर आपके घर की विधुत पॉवर पर ही काम करता है. साथ ही इनकी कीमत Continuous UPS से कहीं अधिक होती है. इसकी कीमत का ज्यादा होना स्वाभाविक है क्योकि ये न सिर्फ आपके कंप्यूटर को ही पॉवर सप्लाई करता है बल्कि इससे आप अपने घर के बाकि कुछ और विधुत पर चलने वाले उपकरणों को जोड़ सकते हो. साथ ही ये कंप्यूटर को विधुत के जाने के बाद काम करने लिए 5 से 7 घंटे देता है और यही इसकी खास बात भी है.


2.       Continuous UPSये हमेशा कंप्यूटर के साथ जुडा रहता है और आपके कंप्यूटर की मेंन पॉवर सप्लाई की केबल इसी में लगती है और इसकी वायर आपके घर की विधुत के स्लॉट में. आपका कंप्यूटर अपने काम के दौरान इसी के द्वारा प्रवाहित की गई विधुत पर काम करता है और ये उस वक़्त मेंन विधुत से अपनी बैटरी चार्ज करता रहता है. जब विधुत अचानक चली जाती है तो आपको इसके काम करने को शुरू करने के लिए कोई बटन नही दबाना पड़ता बल्कि ये अपने आप ही काम करना शुरू कर देता है. इसीलिए इसे विधुत पॉवर के सोर्स ( Source ) के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. ये आपको एक साफ़ और संतुलित विधुत प्रवाहित करके देता है.
 
How UPS Uninterrupted Power Supply Works
How UPS Uninterrupted Power Supply Works

UPS के लाभ :

-    Maintenance of PowerUPS का सबसे पहला और ख़ास लाभ यही है कि ये आपके कंप्यूटर में प्रवाहित होकर आने वाली विधुत को नियंत्रित करता है.


-    Continuity of Operation साथ ही इसकी एक खास बात ये भी है कि ये लगातार काम करता रहता है. 


-    Surge Protection ये आपके कंप्यूटर को विधुत से होने वाली हर तरह की हानि से बचाता है. इसके लिए ये कंप्यूटर में जाने वाली विधुत पर हमेशा नजर रखता है. 


-    Line Interactive UPS ये आपके कंप्यूटर को एक संतुलित विधुत को प्रवाहित करता है और विधुत के चले जाने के बाद भी ये आपको इतना समय देता हाई कि आप अपने कार्य को सेव कर सको.


UPS की हानि :

-    Start Up Costअगर आप Standby UPS का इस्तेमाल करना चाहते हो तो ये आपको काफी महंगा पड़ता है.


-    Infrastructureअगर आप UPS का इस्तेमाल किसी कारपोरेशन में या फिर किसी ऑफिस में करते हो तो आपको एक से ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करना पड़ता है और उसके लिए आपको एक आधारभूत संरचना करनी पड़ती है. 


-    Maintenance CostUPS की बैटरी हमेशा के लिए काम नही करती और कुछ समय के बाद ख़राब हो जाती है जिसके बाद आपको इसकी पुरानी बैटरी को पूरी तरह से बदल कर एक नयी बैटरी का इस्तेमाल करना होता है.
यू पी एस कैसे काम करता है
यू पी एस कैसे काम करता है
  

 UPS Kaise Kaam Karta Hai, यू पी एस कैसे काम करता है, How UPS Works, UPS, Uninterrupted Power Supply, UPS Protection for PC, Computers ke lilye kaise UPS suraksha karta hai, यूपीएस से डेस्कटॉप की सुरक्षा.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   रुके कार्य पूरे करने के ज्योतिषी उपाय
नौकरी पाने के टोने टोटके
- आलू बुखारा फल के फायदे और नाम
- आयुर्वेदिक औषधि आलू बुखारा
- कंठमाला के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा
- अटके हुए कार्य पूरे करने के टोटके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

7 comments:

  1. UPS की परिभाषा और उसकी लाभ हानिया के बारे में बहुत अच्छे से दिया है, बहुत ही प्रशंसनीय कार्य किया गया है. लेकिन आज कल UPS की जरूरत कम हो गई है, क्योंकि inverter ने ये काम संभाल लिया है . क्या UPS inverter से बेहतर हो सकता है ???

    ReplyDelete
  2. मम्मी पापा को मनाने के तरीके बतायें..........

    ReplyDelete
    Replies
    1. किस के लिए मानना है पापा मुम्मी को - क्या वो आपके लिएय यूपीएस ups नहीं ला रहे है ???

      Delete
  3. 3 fase ups & online ups & offline ups ki poori jankaari hindi me chahiye

    ReplyDelete
  4. Sir tramsformer kese kam karta hai or wiring,kis color ka wire ac/dc ka hai fist side se input leta hai ya secondry side se,kis wire se input lega or kitna dc power output karega??

    ReplyDelete
  5. Ups se hm fan bulb ko chla sakte hai kya iske liye to hme battery ki jaroorat nhi hogi na aur yadi mere paas computer nhi hai aur mai ups se fan aur bulb jalana chahte haito kya ye kam krega

    ReplyDelete

ALL TIME HOT