इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet Ke Bharipan ko Kaise Door Karen | पेट के भारीपन को दूर करें | How to Cure Stomach Heaviness

यदि पेट में भारीपन लगे तो क्या करें

 कभी – कभी पेट में भारीपन ज्यादा खाने से भी लगता हैं. ज्यादा खाना खाने पर पेट में भोजन को पचने में थोडा समय लगता हैं, और जब तक भोजन पूरी तरह से पच नहीं जाता तब तक पेट में भारीपन का एहसास होता हैं. पेट में भारीपन, पेट में गैस (एसिडिटी) बनने के कारण भी महसूस होता हैं. जब पेट में गैस हो जाती हैं, तब हमने भले ही कुछ न खाया हो तो भी हमे हमारे पेट में भारीपन लगता हैं. पेट में कब्ज की बीमारी के हो जाने के कारण भी पेट में भारीपन लगता हैं. पेट के भारीपन से राहत पाने के लिए हम घर पर ही कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग पेट के भारीपन को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं.


1.       बैंगन का प्रयोग हम पेट के भारीपन को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए बैंगन को अंगारों पर सेंक लें. बैंगन को अच्छे से अंगारों पर सेंकने के बाद उसमे सज्जीखार (शोरा या फिर नमक) को मिलाकर पेट पर बांध लें. पेट को भारीपन से आराम मिलेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Cure Stomach Heaviness
How to Cure Stomach Heaviness

2.       पेट के भारीपन को दूर करने के लिए द्राक्ष और सौंफ का प्रयोग भी किया जा सकता हैं. इसके लिए 40 ग्राम द्राक्ष लें. 40 ग्राम सौंफ लें. अब एक बर्तन में 1 लिटर पानी लें और उसमे इन दोनों को डालकर भिगो दें. सुबह उठकर द्राक्ष और सौंफ को पानी में मसल लें. अब इस पानी को छान लें. अब इस पानी में 10 ग्राम चीनी को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर इस पानी का सेवन करें. आपके पेट को भारीपन से राहत मिलेगी. द्राक्ष और सौंठ के पानी को लगातार 4 या 5 दिनों तक पिए. जल्दी ही आपके पेट को भारीपन से मुक्ति मिलेगी.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pet Ke Bharipan ko Kaise Door Karen
Pet Ke Bharipan ko Kaise Door Karen

3.       पेट के भारीपन को ठीक करने के लिए गरम पानी का उपयोग भी किया जा सकता हैं. जब पेट कुछ भारी – भारी लगे तो सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी एक या दो गिलास रोजाना पीना चाहिए. सुबह हल्का गरम पानी पीने से पेट के भारीपन की शिकायत तो दूर होती ही हैं साथ ही साथ पेट बिलकुल साफ भी हो जाता है.  


 
पेट के भारीपन को दूर करें
पेट के भारीपन को दूर करें

 Pet Ke Bharipan ko Kaise Door Karen, पेट के भारीपन को दूर करें, How to Cure Stomach Heaviness, Gastric Problem in Stomach, Acidity Problem, Pet ke Bharipan ka Ghrelu Upchar, Home Remedies for Stomach Heaviness, पेट के भारीपन का घरेलू उपचार.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. dear sir,
    mera pet bahut hi tite rahta hai aur aur bhaut hi mota hai aur mujhe bathna bhaut parashani hoti hai.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT