इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Apach ka Arth or Apach kab hoti hai | अपच क्या है और अपच कैसे होती है

अपच की स्तिथि में क्या करना चाहिए

अपच का होने का मतलब होता हैं, भोजन का ठीक ढंग से न पचना. अपच की स्थिति तभी उत्पन्न होती हैं जब हमारे शरीर का पाचन तन्त्र ठीक ढंग से कार्य नही कर पाता हैं. अपच की शिकायत ज्यादा खाना खाने से भी हो जाती हैं. अपच की शिकायत पेट कब्ज की बीमारी के हो जाने पर भी हो जाती हैं. अपच को भी कुछ घरेलू नुस्कों का प्रयोग करके दूर किया जा सकता हैं. जिनकी चर्चा निम्नलिखित की गई हैं – 


1.       मुनक्का के सेवन करने से अपच की शिकायत को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए एक बर्तन लें, और उसमे मुनक्का, थोडा नमक और 5 या 6 काली मिर्च के दानों को पीसकर डाल दें. अब बर्तन को गैस पर रख कर धीमी आँच पर गरम कर लें. इन तीनों के मिश्रण को खाने से अपच दूर हो जाएगी, साथ ही साथ इससे भूख भी बढ़ेगी.  


2.       अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की बीमारी के कारण अपच की शिकायत हो गई हैं. तो वह ईसबगोल का प्रयोग कर सकता हैं. अपच से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें 3 चम्मच ईसबगोल को डालकर मिलालें. अब इस पानी का सेवन करें. अपच में सुधार होगा.


3.       अपच को दूर करने के लिए केवल गरम पानी का सेवन भी किया जा सकता हैं. यह  अपच से मुक्ति पाने का बहुत ही सरल उपाय हैं. इसके लिए एक बर्तन में दो या तीन गिलास पानी को डालकर गरम कर लें, और उसे पी जाए. अपच को दूर करने के लिए गरम पानी को प्रत्येक 3 – 3 घंटे के अन्तराल पर पिए. अपच में लाभ होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Apach ka Arth or Apach kab hoti hai
Apach ka Arth or Apach kab hoti hai



4.       अपच की शिकायत होने पर काढ़े का उपयोग भी किया जा सकता हैं. काढ़े को बनाने के 4 काली मिर्च के दाने लें. 4 लौंग लें. एक चम्मच जीरा और एक चम्मच धनिया लें. दो चुटकी नमक और दो चुटकी हल्दी लें. अब एक बर्तन में 6 कप पानी लें. अब इन सभी मसालों को पानी में डालकर पानी को उबलने के लिए रख दें. पानी को तब तक उबाले , जब तक की पानी 6 कप से तीन कप न हो जाये. आधा काढ़ा बच जाने पर उसे उतार लें. अब इस काढ़े का सेवन दिन में चार बार आधा – आधा कप करें. अपच में राहत मिलेगी.


5.       अपच की दशा में अनार दाने के चुर्ण का भी सेवन किया जा सकता है. अनार दाने के चुर्ण को खाने से अपच से जल्दी ही आराम मिलता हैं. अपच को ठीक करने के लिए दिन में चार या पांच बार आधा – आधा चम्मच अनार दाने के चुर्ण को खाए. अपच की शिकायत दूर हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
 Apach ka Arth or Apach kab hoti hai, अपच क्या है और अपच कैसे होती है, अपच का देशी इलाज, Apach ka Deshi Ilaaj, Apach Ayurvedic Upchaar, Ayurvedic Treatment for Indigestion.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. How websites earn money with third party content like movies songs etc

    ReplyDelete
    Replies
    1. Third Party content ke liye apko usse written permission leni hogi tabi aap third party content se earn kar sakte hai ...

      Delete

ALL TIME HOT