इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Headphone Kaise Kaam Karta hai | हैडफ़ोन कैसे काम करता है | How Headphone Works

हैडफ़ोन ( Headphone )
एक हैडफ़ोन बिलकुल स्पीकर की तरह काम करते है. इनमे सबसे बड़ा अंतर यही होता है कि स्पीकर की आवाज़ वातावरण में हवा में फैलती है, वहीँ हैडफ़ोन की आवाज़ आपके कानो में फैलती है. अर्थात आपको हैडफ़ोन को अपने कानो में लगा कर इस्तेमाल करना होता है इसीलिए इन्हें earphone भी कहा जाता है.  इनका इस्तेमाल भी स्पीकर से कहीं आसान होता है. हैडफ़ोन का इस्तेमाल ज्यादातर ऑडियो म्यूजिक को सुनने के लिए किया जाता है. इनके इस्तेमाल से आपको म्यूजिक सुनते वक़्त कोई परेशान नही कर पाता. इनको आपके कंप्यूटर से या आपके स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए एक जैक दिया जाता है, जिसकी मदद से आप हैडफ़ोन को इनके साथ आसानी से जोड़ सकते हो. जो 3.5 mm ( कुछ फ़ोन में 2.5 mm का जैक होता है. ) का गोलाकार आकृति का होता है. आप हैडफ़ोन की पिन को उस जैक में डाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हो. साथ ही हैडफ़ोन को एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाना भी बहुत आसान है.  

किसी भी हैडफ़ोन को चलाने के लिए उसके ड्राईवर का आपके कंप्यूटर में होना जरूरी है. ड्राईवर एक ऐसा घटक है जो आवाज को हैडफ़ोन में प्रवाहित करता है. ये कुछ चुम्बक, डायाफ्राम, वौइस् coil और कुछ अन्य घटकों से मिल कर बनता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...  
 
How Headphone Works
How Headphone Works
हैडफ़ोन काम कैसे करती है?
हैडफ़ोन आज सबके कानो में दिखती है, क्योंकि इनकी मदद से आप म्यूजिक का कहीं भी पूरा आनंद उठा सकते हो. ये अपना काम स्पीकर की तरह ही करती है और इलेक्ट्रिक सिग्नल को साउंड वेव में बदल देती है. इनमे लगा म्यूजिक सोर्स एक केबल की मदद से इलेक्ट्रिक सिग्नल को छोटे स्पीकर ( जो हैडफ़ोन में लगे होते है ) तक भेज देता है. वहां से सिग्नल को एक वौइस् Coil के जरिये स्पीकर तक भेजा जाता है, जो एक चुम्बकीय क्षेत्र बनता है. ये वौइस् coil चुम्बक से जुडी होती है. जब कोई सिग्नल इनके पास आता है तो इसमें लगा ड्राईवर कोन हर सेकंड में 20 से 20, 000 बार तक की गति से  आगे पीछे हिलने लगता है. जो हवा के दबाव को बदल देता है और साउंड वेव बनता है.

हैडफ़ोन के प्रकार :
हैडफ़ोन को उनके काम करने के आधार पर 6 प्रकारों में बांटा गया है –
1.       Ear buds : ये आपके कान के बाहरी हिस्से में ढीले लगे होते है. इनकी आवाज की गुणवत्ता उतनी अच्छी नही होती, किन्तु इनकी कीमत के कम होने और छोटा होने की वजह से लोग इन्हें पसंद करते है.
 
2.       In Ear Canal Headphone : इन हैडफ़ोन मे एक पिन जैसी आकृति बनी होती है जो आपके कान के अंदर तक चली जाती है. जब आप इनका इस्तेमाल करते हो तो आप बहरी आवाज को नही सुन पाते हो, इसीलिए इनकी आवाज की गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है. इनके कान के अंदर तक जाने की वजह से कैनलफ़ोन भी कहा जाता है. किन्तु कुछ लोग इनके कान में इतनी अंदर जाने की वजह से परेशान हो जाते है. अगर आप एक अच्छी कैनालफ़ोन खरीदना चाहते हो तो आपको ये थोड़ी महंगी पड सकती है.

3.       Canal buds : एक हैडफ़ोन के रूप में इस हैडफ़ोन को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ना तो ये ear bud की तरह बाहर लटकी रहती है और ना ही ये canal phone की तरह कान के अंदर जाकर परेशान करती है. ये आपके कान के ज्यादा अंदर नही जाती और साथ ही इनके आगे एक फोम लगा होता है जिससे आपके कानो को कोई नुकसान भी नही पहुँचता. इनकी आवाज की गुणवत्ता भी अच्छी होती है किन्तु canal phone से थोड़ी कम होती है. इनकी कीमत भी ज्यादा नही होती. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Headphone Kaise Kaam Karta hai
Headphone Kaise Kaam Karta hai
4.       Light weight Headphone : इन हैडफ़ोन में आपको एक पतली सी पट्टी मिलती है जो आपके सिर के पीछे या ऊपर जाती है, साथ ही इनमे आपके कानो में आवाज को पहुँचाने के लिए एक बड़े से स्टीरियो ( Stereo ) का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि इससे आपके म्यूजिक को अच्छा बेस ( Bass ) मिले. इनकी आवाज की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है.

5.       Full size Headphone : फुल साइज़ हैडफ़ोन आपके कान को पूरी तरह से ढक देते है. इनमे आपके कानो पर लगाने के लिए फोम की एक मोटी परत दी होती, जिससे आपको बाहर की कोई आवाज सुने नही देती साथ ही इनके होने से आपके कानो को कोई हानि नहीं पहुँचती. ये दिखने में बड़े और भारी होते है साथ ही इनमे भी एक स्ट्रिप दी होती है जो आपके सिर के ऊपर से आती है. इनकी आवाज की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है और इनका बेस ( bass ) भी बहुत मजबूत होता है.

6.       Bluetooth Stereo Headphone : ये काम करने के लिए स्टीरियो ( Stereo ) ब्लूटूथ तकनीक ( A2DP ) का इस्तेमाल करता है. इसके जरिये आप अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टेबलेट से आसानी से बिना वायर के ही म्यूजिक सुन सकते हो. इसके आलावा आप इसका इस्तेमाल कोई फ़ोन कॉल सुनने के लिए भी कर सकते हो. इनमे आपको पीछे की तरफ कुछ बटन मिलते है जिनसे आप अपने म्यूजिक का संचालन कर पाते हो. इनका इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है. किन्तु इनकी कीमत बाकि हैडफ़ोन से थोड़ी ज्यादा होती है.

हैडफ़ोन से लाभ :
-    इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने हाथो का इस्तेमाल नही करना पड़ता अर्थात इसको जब आप हैडफ़ोन का प्रयोग करते हो तो उसी वक़्त आप अपने हाथो से कोई दूसरा काम भी कर सकते हो. जैसेकि कुछ लिखने के लिए या खेलते के लिए.

-    आप इसका इस्तेमाल बेवजह के शोर से बचने के लिए भी कर सकते हो. 

-    इसमें आपको आपके संगीत की अच्छी गुणवत्ता मिलती है.

-    इनका इस्तेमाल करना और इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाना आसान होता है.

हैडफ़ोन से हानि :
-    अगर आप इसका अत्यधिक प्रयोग करते हो तो ये आपके कानो को नुकसान पहुंचा सकता है.

-    हैडफ़ोन का इस्तेमाल करते हुए जब आप किसी से बात कर रहे होते हो तो आप उस वक़्त अजीब लगते हो. 

जब आप हैडफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे होते हो तो आप बाहर की किसी आवाज को नही सुन पाते. साथ ही बार बार हाथ लगने की वजह से हैडफ़ोन गन्दी भी बहुत जल्दी हो जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
हैडफ़ोन कैसे काम करता है
हैडफ़ोन कैसे काम करता है


 Headphone Kaise Kaam Karta hai, हैडफ़ोन कैसे काम करता है, How Headphone Works, Types of Headphone, Headphone, Headphone ke prkar, हैडफ़ोन के प्रकार, Advantage and disadvantages of Headphone, Head phone ke Fayde or Nuksaan.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT