इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet Dard Ke Karan or Upchar | पेट दर्द के कारण और उपचार | Reasons and Treatment for Stomach Pain



पेट के दर्द होने पर क्या करें

पेट में दर्द कई कारणों से हो जाता हैं. अपेंडिक्स की बीमारी के होने पर भी पेट में दर्द हो जाता हैं. पेट में मरोड़े उठने के कारण भी पेट में दर्द हो जाता हैं. बच्चों के पेट में दर्द अक्सर पेट में कीड़े हो जाने के कारण होता हैं. महिलाओं को पेट में दर्द मासिक धर्म के दिनों में होता हैं. पेट में गैस बनने के कारण भी पेट में दर्द हो जाता हैं. कभी – कभी ठीक तरीके से पेट में खाना न पचने के कारण भी पेट में दर्द हो जाता हैं. पेट में दर्द होने पर हमें उसका तुरंत ही इलाज करना चाहिये. पेट के दर्द को ठीक करने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं. जिनका विवर्ण निम्नलिखित हैं.


1.       अगर किसी व्यक्ति के पेट में मरोड़े उठने के कारण पेट में दर्द हो रहा हो तो मेथी और दही का प्रयोग करना चाहिए. पेट के मरोडो को ठीक करने के लिए 3 या 4 ग्राम मेथी के दानों को लें. अब इन दानों को खूब बारीक़ पीस लें. अब एक कटोरी में दही लें, और उसमे मेथी के पाउडर को मिला दें. अब इस दही का सेवन करें. आपके पेट के मरोड़े और पेट का दर्द दोनों ही ठीक हो जायेंगे. पेट के मरोड़ो को ठीक करने के लिए एक और उपाय को अपनाया जा सकता हैं. इस उपाय को अपनाने के लिए मेथी की सब्जी बनाए. अब थोडा सा काले अंगूर का रस लें. अब काले अंगूर के रस को मेथी की सब्जी के रस में मिला कर पिए. आपके पेट के मरोड़े ठीक हो जायेंगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pet Dard Ke Karan or Upchar
Pet Dard Ke Karan or Upchar

2.       हिंग और काला नमक का प्रयोग करके भी पेट के दर्द को ठीक किया जा सकता हैं. इस उपाय को करने के लिए थोडा – सा काला नमक लें. थोड़ी मात्रा में हिंग का पाउडर लें. अब एक बर्तन में थोडा – सा तेल डालें, और उसमे काले नमक और हिंग के मिश्रण को डालकर थोडा गरम कर लें. अब इस गरम तेल को पेट पर लगाये. ध्यान रखें की तेल ज्यादा गरम न हो, तेल को इतना  गरम करें जितना की आपको सहन हो जाये. आपके पेट का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाएगा.


3.       पेट के दर्द से राहत पाने के लिए अजमोद का चुर्ण बहुत ही लाभकारी होता हैं. पेट के दर्द को ठीक करने के लिए दो ग्राम सेंधा नमक लें. 3 ग्राम अजमोद का चुर्ण लें. अब इन दोनों को मिला कर खाए. आपके पेट के दर्द में जल्दी ही आराम हो जायेगा.


4.       इमली की पत्तियों का प्रयोग भी पेट के दर्द से निजात पाने के लिए किया जा सकता हैं. इसके लिए चार ग्राम इमली के पत्तों को ले लें. अब इमली के पत्तों को सिल पर खूब महीन पीस लें. इमली के पत्तो के रस में अब 2 ग्राम सेंधा नमक मिलाएं और उसका सेवन करें. इमली के रस को पीने से पेट के दर्द में राहत मिलेगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Reasons and Treatment for Stomach Pain
Reasons and Treatment for Stomach Pain

5.       अगर किसी व्यक्ति के पेट में गैस बन रही हो और दर्द भी हो रहा हो तो उसके लिए मूली का रस और निम्बू के रस का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके लिए मूली के रस में  निम्बू के रस को मिलाकर पी लें. अगर किसी व्यक्ति के खाना खाने के बाद पेट में गैस बनती हैं, या पेट में दर्द होता हैं. तो उस व्यक्ति के लिए इस रस का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता हैं. मूली और निम्बू के रस को पीने से जल्दी ही गैस की शिकायत और पेट का दर्द खत्म हो जाता हैं.


6.       पेट के दर्द से राहत पाने के लिए आम की गुठली और जामुन की गुठली का चुर्ण बहुत ही लाभकारी होता हैं. इस चुर्ण को बनाने लिए 4 ग्राम जामुन की गुठली लें, तथा 4 ग्राम आम की गुठली लें. अब इन दोनों की गुठलियों को पीसकर इनका चुर्ण बना लें. अब एक गिलास लस्सी लें और उसके साथ आम और जामुन की गुठलियों के चुर्ण को फांक लें. आपके पेट के दर्द में आराम होगा. 
 
पेट दर्द के कारण और उपचार
पेट दर्द के कारण और उपचार
Pet Dard Ke Karan or Upchar, पेट दर्द के कारण और उपचार, Reasons and Treatment for Stomach Pain, Pet Dard, Stomach Pain, Pet Dard Ka Deshi Ilaaj, Pet Dard ke liye Ayurvedic Tarike, Ayurvedic Home Remedies for Stomach Pain, पेट दर्द के आयुर्वेदिक इलाज.


YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. Sir mere bete ke pet me kuch khane par dard ho raha hai do dino se kuch satik upay batayein please . Mere bete ki umar 3 saal hai

    ReplyDelete
  2. सुबह उठ कर बियर पिया तभी से पेट मे दर्द है।
    क्या कारण हो सकता है ।

    ReplyDelete
  3. मेरा पेट 1 महीने से दर्द दे रहा 1 बार नॉन वेज का सेवन किया था तब से पेट में दर्द काफी रहता है। कभी कभी दर्द अत्यधिक हो जाता है।

    ReplyDelete
  4. Sir meri wife ke pet mai kaffi zor se dard ho reha hai..
    Iska koi ilaaz btaye..

    ReplyDelete

ALL TIME HOT