इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

CPU Cooling Fan ka Kaam or Sthaan | CPU कुलिंग फैन का काम और स्थान | CPU Cooling Fan Works and Place

CPU Cooling Fan

CPU को कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है क्योंकि ये हर सेकंड में मिलियन तरह की कैलकुलेशन करता है और इन कैलकुलेशन को करते वक़्त कंप्यूटर प्रोसेसर से गर्मी निकलती है. CPU Cooling Fan का इस्तेमाल इसी गर्मी को बाहर निकलने के लिए किया जाता है. अगर इस गर्मी को ना निकला जाए तो ये आपके कंप्यूटर को बुरी तरह से खराब कर सकता है, साथ ही ये आपके कंप्यूटर के काम करने की गति को भी कम कर देता है. इसीलिए कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए CPU में इसका इस्तेमाल बहुत ही आवश्यक है.
 

CPU Cooling fan का कार्य :

कोई भी यंत्र जब चलता है तो वो गर्म हवा के कुछ मॉलिक्यूल हवा में निकलता है. ये हवा उस यंत्र को और उसके आसपास के वातावरण को गर्म कर देती है. किन्तु अगर इन गर्म मॉलिक्यूल को ही यंत्र से बाहर निकल दिया जाए तो यंत्र की गर्मी भी कम हो जाएगी. CPU कुलिंग पंखा यही काम करता है. ये यंत्र से निकलने वाली सारे गर्म हवा के मॉलिक्यूल को बाहर की तरफ धकेलता है और उसे यंत्र से बाहर निकल देता है, साथ ही ये गर्म हवा की जगह ठंडी हवा को फैलता है. इससे यंत्र को गर्म हवा को सोखने में मदद मिलती है और गर्मी कम होती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
CPU Cooling Fan ka Kaam or Sthaan
CPU Cooling Fan ka Kaam or Sthaan

हवा को CPU से बाहर निकलने के लिए कुलिंग फेन हीट सिंक की मदद लेता है. एक हीट सिंक एल्युमीनियम धातु का बना वो यंत्र है जो गर्मी को सोखता है और गर्म हवा को फैला कर उसे ठंडा करता है. इसकी सतह समतल होती है, ताकि ये प्रोसेसर के साथ जुडा रह सके. किन्तु इसका ऊपर का हिस्सा कुछ नुकीले ब्लाक का बना होता है. ताकि ज्यादा से ज्यादा गर्म हवा इनके बीच से निकल कर बाहर जा सके. आजकल CPU में ऐसे कुलिंग पंखो का इस्तेमाल होता है जो गर्मी के हिसाब से पंखे की गति को कम या ज्यादा कर देते है. आपको अपने कुलिंग पंखे की समय समय पर सफाई करनी चाहिए ताकि वो अपने काम को अच्छी तरह करता रहे.


कुलिंग पंखा कहाँ लगा होता है?

कंप्यूटर प्रोसेसर कुलिंग पंखे की जगह को निश्चित करता है. अगर आपके प्रोसेसर के पास एक कुलिंग पंखा है तो वो प्रोसेसर के ऊपर लगा होता है और प्रोसेसर से निकलने वाली सारी हवा को बाहर निकलता है. अगर आपके CPU में दो पंखे है तो एक पंखा प्रोसेसर के आगे और दूसरा उसके पीछे लगा होता है. जो पंखा प्रोसेसर के पीछे लगा होता है वो गर्म हवा को बाहर निकलने का काम करता है, जबकि आगे वाला पंखा प्रोसेसर को ठंडी हवा देता है. जिससे प्रोसेसर ठंडा रहता है, इसलिए हर कंप्यूटर में 2 पंखो का होना जरुरी है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
CPU Cooling Fan Works and Place
CPU Cooling Fan Works and Place

साथ ही आप इस बात को भी ध्यान में रखे कि आप कुलिंग पंखे का चुनाव अपने कंप्यूटर प्रोसेसर और अपने कंप्यूटर के इस्तेमाल के आधार पर ही करे. क्योकि आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल अधिक करते हो और आपका कंप्यूटर प्रोसेसर कम क्षमता वाला है तो ज्यादा हीट निकलेगी जिसे बाहर निकलने के लिए आपका कुलिंग पंखा पर्याप्त नही होगा और आपका कंप्यूटर ख़राब होने की स्थिति में आ जायेगा.


कुलिंग पंखे को इनस्टॉल करे :

कुलिंग पंखे को अपने CPU में इनस्टॉल करना बहुत ही आसान होता है. इसको इनस्टॉल करने के लिए आपको सिर्फ कुछ कदमो का अनुसरण करना होता है जो निम्नलिखित है - 


स्टेप 1 : अपने कुलिंग पंखे को AMD प्रोसेसर के साथ जोड़ने के लिए आप सबसे पहले तो ये जांच ले कि CPU के सारे सॉकेट और चिप अच्छी तरह से लगे हुए हो. आपकी सारी चिप समतल होनी चाहिए.


स्टेप 2 : हीट सिंक को CPU के हीट स्प्रेड के साथ जोड़ा जाता है इसीलिए हीट को बाहर निकलने के लिए हीट सिंक का साफ़ होना बहुत जरुरी है तो आप अपने CPU और हीट सिंक दोनों को अच्छी तरह से साफ़ कर ले. इनको साफ़ करने के लिए आप किसी तरह के खास क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि किसी भी तरह की धुल या मिट्टी न लगी रहे.


स्टेप 3 : अब आप अपने हीट सिंक और प्रोसेसर के बीच में थर्मल इंटरफ़ेस पेस्ट का इस्तेमाल करके चिपका दे. इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि इन दोनों के बीच में कोई जगह बची न रहे. साथ ही थर्मल इंटरफ़ेस हीट को सोखने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. ये प्रोसेसर से सारी गर्मी को सोख कर हीट सिंक तक पहुंचता है. इसका इस्तेमाल आप सिर्फ इतना ही करे जिंतना की प्रोसेसर की सतह हो. 


स्टेप 4 : अब आप प्रोसेसर के ऊपर अपने हीट सिंक को लगा दे और उसके ऊपर आप अपने कुलिंग पंखे को लगा दे. इसमें कुछ सॉकेट दिए होते है, उनका ध्यान रखते हुए ही पंखे को हीट सिंक के ऊपर सेट करे और उन सॉकेट को बंध कर दे ताकि आपका कुलिंग पंखा हिले न.


स्टेप 5 : अंत में आप कुलिंग पंखे के केबल को अपने कंप्यूटर मदरबोर्ड के साथ जोड़ दे. इस तरह से आपका कुलिंग पंखा आपके कंप्यूटर CPU के साथ जुड़ जाता है.
 
CPU कुलिंग फैन का काम और स्थान
CPU कुलिंग फैन का काम और स्थान


 CPU Cooling Fan ka Kaam or Sthaan, CPU कुलिंग फैन का काम और स्थान, CPU Cooling Fan Works and Place, CPU Cooling Fan, CPU Cooling Fan Installation, सि पि यु कुलिंग फेन को इनस्टॉल करो, Work of CPU cooling Fan.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT