इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sahi Jivansaathi ka Chunaav Kaise Karen | सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें | How to Choose Right Partner for Marriage


शादी के लिए अच्छे व्यक्ति कैसे ढूंढे (Choose Right Partner for Marriage)
अगर आप शादी करना चाहती हैं और आपको कोई लड़का पसंद नहीं आता या आप नहीं जान पाती हैं कि किस तरह का लड़का आपका जीवनसाथी बनाना चाहिए, तो आज हम बतायेंगे कि आप लड़के में किन खूबियों को देख अपने जीवनसाथी का चुनाव कर सकती है. हर लड़की चाहती है कि उसको कोई ऐसा जीवनसाथी मिले जो उसकी तरह सोचता हो, उसकी परवाह करे उसकी कदर करे, उसे समझे, उससे बहुत प्यार करे. जरूरी नहीं कि आपको ऐसा जीवनसाथी मिले जो आपके जैसा ही सोचे.  CLICK HERE TO KNOW पति पत्नी प्रेमी की पसंद कैसे जानें ...
Sahi Jivansaathi ka Chunaav Kaise Karen
Sahi Jivansaathi ka Chunaav Kaise Karen
आप कई लड़कों से मिलते है, कई लड़के आपके मित्र होते है और भी कई तरह से लड़कों से मिलते रहते है लेकिन कोई भी मन को नहीं भाता है. अधिकतर लड़कियों के साथ इसी प्रकार की समस्यायें होती है लेकिन उनको नहीं पता की अलग अलग लोगों की सोच भी अलग अलग ही होती. कोई भी दो मनुष्य एक जैसा नहीं सोचते हैं और अगर सोचते भी हैं तो जरूरी नहीं कि वो आपको आपके जीवनसाथी के रूप में मिलें.

लोग सोचते है कि हमें ऐसा जीवनसाथी मिलना चाहिए जो बिलकुल हमारे जैसा हो. जब तक हम ये सोचते रहेंगे कि हमें बिल्कुल अपने ख्यालों जैसा अपनी सोच जैसा इंसान चाहिए तब तक हम एक अच्छा जीवनसाथी नहीं ढूंढ पाएंगे इसलिए जरूरी है कि जो जैसा है उसे वैसा ही स्वीकार करें. अगर आप जोक्स पर हंसने लगोगी, कहानियों को सुनेंगे दूसरे की बातों में इंटरेस्ट लेने लगोगी, तब आपको सबकुछ अच्छा लगेगा. हर इन्सान में कोई न कोई क्वालिटी होती है अगर आप आपनी सोच जैसा जीवनसाथी ढूंढेंगे तो कोई नहीं मिलेगा क्योंकि जो तस्वीर आप लेकर घूम रहें है वो दरअसल आपकी ही है. कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होता कि उसमें कमी ना हो अगर ऐसा व्यक्ति ढूंढने के लिए निकलेंगे तो कोई नहीं मिलेगा.  CLICK HERE TO KNOW कुंडली मिलान और उसका विवाह में महत्व ...
सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें
सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें
इसके लिए जरूरी है कि अपनी सोच बदली जाये और किसी भी व्यक्ति को ऐसे स्वीकार करें जैसा वो है. अगर आपको कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं आता है तो इसमें आपकी गलती है क्योंकि आप उसकी गलतियों की तरफ ध्यान देते है और उसकी अच्छाईयाँ अनदेखी कर देते हैं. जरूरी है कि इंसान की गलतियों को अनदेखा करके उसके अच्छाइयों की तरफ ध्यान दीजिये. जो इन्सान जैसा होता है वो वैसा ही रहता है. भगवान ने अगर किसी फल को खट्टा बनाया है तो उसके खट्टेपन का मज़ा लीजिये. किसी की रोती हुई ग़ज़ल में छिपे दर्द का आनंद लीजिये, जो खेल जिस तरह है उसे उसी तरह से खेल कर खुश रहिये. जिस चीज़ का स्वाद जैसा है उसके उसी स्वाद को महसूस कीजिये और मज़ा लीजिये अगर चीजों को बदलने में लग जायेंगे तो ना तो कभी खुश रह पाएंगे और ना ही कभी किसी को कोई ख़ुशी दे पाएंगे. ख़ुशी में खुश और दुःख में दुःख का अनुभव करना जरूरी है. 

ज्यादातर लव मैरिज इसलिए ही सफल नहीं हो पाती है क्योंकि हम अपना जीवनसाथी ढूंढ लेते है जो बिल्कुल हमारी तरह सोचता है जबकि बाद में पता चलता है कि वो हमारे जैसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि हमारे जैसे तो सर्फ हम हैं. लेकिन अर्रेंज मैरिज में दोनों का पता होता है कि उन्हें एक दूसरे के साथ एडजस्ट करना है एक दूसरे को समझना है और समझने का मौका देना है और उनमें बहुत अच्छी अंडरस्टैंडिंग बैठ जाती है जिस कारण से उनक एक दूसरे का साथ अच्छा लगने लगता है और इस तरह की शादियाँ सफल हो जाती है. भगवान ने हमारी ज़िन्दगी को एक मूवी की तरह बनाया है जिसका निर्माता वो खुद है इसलिए वो हम पर निर्भर करता है कि हम इस मूवी को कितना एन्जॉय करके देखते हैं. लडकियाँ कहती है कि हमारा जीवनसाथी ऐसा होना चाहिए और एक अच्छी खासी लम्बी सी लिस्ट बनाकर तैयार कर लेती है लेकिन उनको ये नहीं पता होता की जो लिस्ट बनाकर वो बैठी है वो उनकी काल्पनिकता है जो कि वो स्वयं हैं. अगर ये सब सोचकर कोई भी लड़की अपना जीवनसाथी ढूंढती है तो वो उसको कभी नहीं मिलेगा क्योंकि उनके जैसा इंसान भगवान ने केवल एक ही बनाया है उनके जैसी सोच रखने वाले वो केवल खुद है इसलिए उनके जैसा सोचने वाला इंसान मिलना मुश्किल है. 
How to Choose Right Partner for Marriage
How to Choose Right Partner for Marriage
हर इंसान में खूबियाँ होती है लेकिन सिर्फ हमें तय करना है कि हम उसकी गलतियों को ज्यादा ध्यान देती है या फिर उसकी अच्छाईयों पर ज्यादा गौर करते हैं. अगर किसी क्रिकेटर को आप हॉकी प्लेयर बनाना चाहेंगे तो ये मुश्किल होता है उसी तरह किसी भी मनुष्य को आप ढूंढेगें जो बिलकुल आप के जैसा हो. जबकि आप जैसे तो बस आप ही हैं ऐसा तो कोई दूसरा नहीं हो सकता है तो ये काम भी मुश्किल ही है. इसलिए जरूरी है कि मनुष्यों को जैसे वो है वैसा ही रहने दें. अपने आप को सारी चीजों का मज़ा लेने दें. जब भी कोई लड़की किसी लड़के से रूठ जाती है तो उनको लगता है कि ये तो रोज़ की आदत हो गई है रूठ जाना और उनका मनाना लेकिन क्या पता ऐसा हो कि वो इसलिए रूठती हैं क्योंकि आपका मनाना उनको अच्छा लगता है. जब किसी का पति घर पर आकर अपने सामान को इधर उधर फेंक देता है तो बीबियाँ गुस्सा हो जाती है लेकिन हो सकता है कि उनको अच्छा लगता हो कि आप उनका बैग या सामान उठाते वक्त दो चार मीठी सी नोक झोंक भरी बातें उनसे कहे और वही बातें सुनकर उनके दिनभर की थकान दूर हो जाती हो या फिर ऐसा भी हो सकता है कि यहीं बातें उनको आपके प्रति प्यार का एहसास कराती हों. प्यार एक ऐसा एहसास है जो दो व्यक्तियों को एक दूसरे के करीब लाता है. प्यार से भागने की कोशिश मत करिए इसको समझो और गुस्से में छिपे प्यार को समझने की भी कोशिश करो. 
शादी के लिए अच्छे व्यक्ति की खोज
शादी के लिए अच्छे व्यक्ति की खोज
कहते है कि नाराज़ वही इंसान होता है या गुस्सा वही इंसान करता है जो आपसे प्यार करता है तो गुस्से में कही बातों को दिल पर लेने की जरूरत नहीं है उनको भूल जाना ही बेहतर है. आप किसी ऐसे इंसान से तो नाराज़ नहीं होते हैं जो आपसे अनजान हो या आप जिसको कुछ भी न समझते हो आप जिससे प्यार ना करते हो इसलिए गुस्से में छिपे प्यार को पहचानने की कोशिश करिए. अगर आप गुस्से में छिपे प्यार का मतलब समझ जायेंगे तो यक़ीनन आप किसी से भी प्यार करने और उसके प्यार को समझने में सक्षम हो पायेंगे. इसलिए जरूरी है कि जो जैसा है या जो भी चीज़ जैसी है उसके साथ वैसे ही खुश रहिये अपनी लाइफ को उसी के तरीके से एन्जॉय करिए आपको जन्दगी भी अच्छी लगेगी और लाइफ में रहने वाले व्यक्ति भी और आप अपने लिए एक बहुत अच्छा जीवनसाथी भी ढूंढ पायेंगी.

शादी के लिए अच्छे जीवन साथी का चुनाव करने और सही व्यक्ति को पहचाने के अन्य उपायों व तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Jab Khojen Shadi ke Liye Ladka
Jab Khojen Shadi ke Liye Ladka

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT