इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sabun Istemal Karte ho Ya Gel | साबुन इस्तेमाल करते हो या जेल | What do You Use Soap or Gel


साबुन और जेल का प्रयोग ( Use of Soap and Gel )
दिन भर की भागदौड़ में व्यक्ति अपना पूरा पूरा ध्यान रखने की कोशिश करता है खासतौर से अपनी त्वचा का क्योकि इस भागदौड़ के दौरान उसकी त्वचा को प्रदूषित वातावरण, धुल मिटटी और ना जाने किस किस तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है और ये रोगों को बुलावा देता है. तो इन सब स्थितियों के कारण व्यक्ति को जरूरी है कि वो अपने शरीर का ध्यान रखें. वैसे भी अगर आप साफ़ सुथरे बने रहते है तो आपको आलस भी नहीं आता और आपका आत्मविश्वास भी बना रहता है.

शरीर की इस गन्दगी को दूर करने के लिए सभी अपने अपने तरीकों को आजमाते है कुछ साबुन लगाकर नहाते है तो कुछ को बाथ टब या शावर में नहाना पसंद होता है. इसके साथ ही आजकल शावर जेल का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है. नहाने के लिए आप साबुन उसे करों या फिर जेल आपकी त्वचा तो साफ हो ही जाती है और शरीर की सारी गन्दगी भी निकल जाती है. किन्तु आपकी त्वचा के लिए साबुन अच्छी है या जेल? इसी बात का पता आज हम अपनी इस पोस्ट में लगायेंगे और जानेंगे कि नहाते वक़्त हमे किस उत्पाद का अधिक इस्तेमाल करना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW कैसा और कहाँ हो भवन का बाथरूम ...
Sabun Istemal Karte ho Ya Gel
Sabun Istemal Karte ho Ya Gel
साबुन और जेल में अंतर ( Difference Between Soap and Gel ) :
·     पानी की बूंदों का रहना ( Water Drops ) : जो व्यक्ति नहाते वक़्त साबुन का इस्तेमाल करते है उनकी त्वचा पर नहाने के बाद भी पानी की बुँदे रह जाती है जबकि वे व्यक्ति जो नहाते वक़्त जेल का इस्तेमाल करते है उनकी त्वचा पर कोई बूंद नहीं रहती. 

·     कठोरता ( Hardness ) : जेल त्वचा पर मुलायमता से कार्य करता है और कम घर्षण पैदा करता है जबकि साबुन शरीर के लिए कठोर होती है. जिससे कई बार शरीर पर निशान तक बनने लगते है. 

·     झाग ( Foam ) : नहाते वक़्त झागों का विशेष ध्यान रखा जाता है और जब बात जेल की करें तो थोड़े से जेल में ही बहुत सारा झाग बन जाता है जबकि साबुन को शरीर पर रगड़ रगड़ कर झाग को पैदा करना पड़ता है.  CLICK HERE TO KNOW धुप स्नान के लाभ व विधि ...
साबुन इस्तेमाल करते हो या जेल
साबुन इस्तेमाल करते हो या जेल
·     कीमत ( Cost ) : जहाँ तक कीमत की बाट की जाएँ तो जेल साबुन की तुलना में अधिक सस्ता पड़ता है, तो इस लिहाज से भी जेल को ही नहाने के लिए उचित माना जा सकता है. 

·     सफाई ( Cleanliness ) : जेल में कुछ ऐसे केमिकल मिलाएं जाते है जो त्वचा के हर छिद्र से धुल को बाहर निकाल देते है और शरीर से मैल पूरी तरह से साफ़ हो जाता है. जबकि लोग साबू को शरीर पर मलते रहते है और सोचते है कि उनका शरीर स्वच्छ हो चुका है. 

·     खुशबु ( Smell ) : अब बात करते है खुशबु की. जेल के अनेक फ्लेवर आते है जिनके अनुसार आप उसका चुनाव कर सकते है, साथ ही जेल की महक लम्बे समय तक शरीर को महकाती रहती है. वहीँ साबुन भी अलग अलग महक की मिलती है किन्तु नहाने के कुछ क्षण बाद ही उनकी महक खत्म हो जाती है.   

·     इस्तेमाल ( Use ) : जहाँ तक साबुन की बात है तो घर के हर सदस्य के लिए अलग साबुन को खरीदना पड़ता है ताकि कोई रोग एक सदस्य से दुसरे सदस्य को ना हो जाएँ. जबकि जेल के साथ ऐसा बिलकुल भी नहीं है. एक ही जेल को हर का हर सदस्य इस्तेमाल कर सकता है और इससे रोगों के स्थानांतरित होने का खतरा भी नहीं रहता. ना ही इससे किसी तरह का कोई इन्फेक्शन ही होता है. 
What do You Use Soap or Gel
What do You Use Soap or Gel
·     कीटाणुओं से रक्षा ( Protection From Germs ) : वैसे तो साबून और जेल दोनों का ही निर्माण कुछ ऐसे केमिकल, सामग्री या एंटीसेप्टिक से किया जाता है कि उससे कीटाणुओं का नाश हो सके किन्तु जेल का प्रभाव कीटाणुओं पर अधिक पड़ता है और वो बेहतर तरीके से शरीर के सभी कीटाणुओं को मार गिराता है. 

तो इस तरह आप साबुन और जेल के बीच के अंतर को आसानी से समझ सकते हो, साथ ही अन्य किसी भी जानकारी या सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
साबुन और जेल में अंतर
साबुन और जेल में अंतर

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT