इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bina Gym Jayen Ghatayen Pet ki Charbi | बिना जिम जाएँ घटायें पेट की चर्बी | Remove Abdominal Fat without Gym

पेट की चर्बी कम करें ( Reduce Stomach Fat )
आज के दिन लगभग हर घर में लोग मोटापे से परेशान है, जिसको कम करने के लिए या तो लोग जिम का रुख करते है या फिर तरह तरह के पाउडर या फैट बर्नर खाने लगते है. जिससे उनके शरीर को तरह तरह के साइड इफ़ेक्ट होने लगते है, जो इनकी परेशानी को बढ़ा देता है. दिन प्रतिदिन बढ़ते इस मोटापे का कारण नियमित व्यायाम ना करना, सही आहार ना लेना और सारा दिन कुर्सी पर बैठे रहना है. ये सब शरीर के संतुलन को हिला देते है और अनेक बीमारियों को भी बुलावा देते है. किन्तु आज हम आपको एक ऐसा तरिका बता रहे है जिसकी मदद से आप बिना जिम जाएँ और बिना कोई पाउडर खायें  मोटापे को तुरंत कम भी कर सकते है. साथ ही ये तरीका पूर्ण रूप से प्राकृतिक है. CLICK HERE TO KNOW शरीर का वजन कैसे कम करें ...
Bina Gym Jayen Ghatayen Pet ki Charbi
Bina Gym Jayen Ghatayen Pet ki Charbi
ये तरीका एक व्यायाम है जिसे धनुरासन कहा जाता है. धनुरासन से अभिप्राय उस आसन से है जिसमे शरीर को एक धनुष की आकृति दी जाती है. ये ना सिर्फ मोटापे को ही घटाता है, बल्कि शरीर को लचीला बनाकर उसकी अनेक रोगों से रक्षा भी करता है. धीरे धीरे शरीर  मजबूत और सशक्त होने लगता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है और बुद्धि का विकास होता है. तो इस तरह ये मुफ्त का आसन अनेक तरह से लाभदायी सिद्ध होता है. तो आओ जानते है कि इस आसन को कैसे किया जाता है.  

विधि ( Process ) :
धनुरासन करने के लिए आप सबसे पहले एक चटाई बिछा लें और उसपर पेट के बल लेट जाएँ. आप अपने शरीर को ढीला छोड़ दें और उसके बाद घुटनों को धीरे धीरे एक साथ मोड़ें. आप अपने पैरों को इस तरह मोड़ें कि आपकी एड़ियाँ आपके सिर की तरफ बढ़ें, उसी दौरान आप अपने हाथों को भी पीची की तरफ ले जाते हुए और अपनी छाती को उठाते हुए अपनी एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें. जब आपके हाथ एड़ियों तक पहुँच जाएँ तो आप अपने बाएं हाथ से बाएं टखने और दायें टखने को दायें हाथ से मजबूती से पकड़ लें.  CLICK HERE TO KNOW फ़ालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय ...
बिना जिम जाएँ घटायें पेट की चर्बी
बिना जिम जाएँ घटायें पेट की चर्बी
इस अवस्था में आने के बाद आप अपने फेफड़ों में साँस भरें और जितनी देर तक हो सके सांस को रोकें रहें. आप अपने शरीर को एक धनुष की तरह महूसस करें और कुछ देर बाद श्वास को छोड़ दें. इस अवस्था में आप जितनी देर रह सकते है उतनी देर रहने की कोशिश करें. उसके बाद आप दोबारा से सामान्य अवस्था में आकार शरीर को थोड़ा आराम दें. इस तरह आप इस आसान को 3 से 4 के अनुपात में करें. आप धीरे धीरे अपने अभ्यास के अनुसार अपने अनुपात को भी बढ़ाते जाएँ.

धनुरासन के लाभ ( Benefits of Bow Pose ) :
-   मांसपेशियाँ ( Keep Muscles Healthy ) : धनुरासन करने से शरीर की मांसपेशियों और जोड़ों का पूर्ण व्यायाम होता है तो इस तरह ये शरीर को मजबूत बनाता है. 

-   गले के रोग ( Remove Throat Diseases ) : ये गले के रोगों को दूर करने में भी सहायक सिद्ध होता है. जिससे श्वसन क्रिया और श्वसन तंत्र व्यवस्थित रूप से कार्य करता है. 

-   पाचनशक्ति बढायें ( Increase Digestive Power ) : ये पाचनशक्ति को बढाकर पेट के विकारों से मुक्ति दिलाता है, साथ ही इससे मेरुदंड भी स्वस्थ और लचीला बना रहता है. 

-   माहवारी में समस्या ( Cure Menstruation Problems ) : अनेक महिलाओं में माहवारी से सम्बंधित अनेक समस्यायें रहती है. किन्तु अगर महिलायें इस आसन को नियमित रूप से अपनाती है तो उन्हें मासिक धर्म से सम्बंधित सभी विकृतियों से निजात मिलती है.   

-   मूत्र रोग भगाएं ( Removes Urinal Diseases ) : ये आसन गुर्दों को भी हष्ट पुष्ट रखता है और मूत्र विकारों को दूर रखने में मददगार सिद्ध होता है.
Remove Abdominal Fat without Gym
Remove Abdominal Fat without Gym
-   झुर्रियां हटायें ( Remove Wrinkles ) : प्रसव के बाद हर महिला के पेट पर कुछ निशान और झुर्रियां पड़ जाती है और उनके चेहरे पर भी बुढापा दिखने लगता है, किन्तु ये रोग उनकी सुंदरता को बनायें रखता है और झुर्रियों को दूर रखता है. 

-   कमर दर्द से बचाएं ( Protect from Back Pain ) : क्योकि इस योग से मेरुदंड स्वस्थ और मजबूत रहता है तो इस तरह ये गर्दन, कमरदर्द जैसे परेशानियों से भी बचाएं रखता है, साथ ही इस आसन को करने वाला अधिक लम्बे समय तक अपने आप को जवान महसूस करता है क्योकि उनकी कमर बाकी के वृद्ध लोगों की तरह झुकी नहीं रहती. 

सावधानियां (  Precautions ) :
हर आसन का अपना एक अलग तरीका और लाभ होता है. किन्तु हर आसन को करते वक़्त कुछ सावधानियों को भी ध्यान में रखना होता है ताकि आसन करने वाले को बाद में व्यर्थ ही किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. धनुरासन में भी निम्नलिखित बातों को स्मरण रखना आवश्यक होता है. 

-   इस आसन को हमेशा सुबह के समय खाली पेट करना ही सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. 
मोटापे का तोड़ धनुरासन
मोटापे का तोड़ धनुरासन
-   अगर कोई व्यक्ति इस आसन की शुरुआत कर रहा है तो वो प्रारंभ में इसे 3 से 4 बार ही करें.

-   जिस दौरान इस आसान को किया जाएँ तब सारा ध्यान विशुद्धि चक्र पर केन्द्रित होना चाहियें.

-   वे लोग जो हर्निया, उच्च रक्तचाप, पेट के अल्सर आदि जैसी समस्याओं से पीड़ित है वे इस आसन को करने का प्रयास बिलकुल भी न करें. 

तो इस तरह आप भी बिना जिम में पैसा खर्चे, मुफ्त में ही प्राकृतिक रूप से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हो. साथ ही मोटापे को कम करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Muft mein Kam Karen Nikla Hua Pet
Muft mein Kam Karen Nikla Hua Pet

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT