इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Faltu Motapa Kam Karne ke Samany Upay | फालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय | General Remedies to Reduce Extra Fat

सामान्य उपाय ( other measures ) –
·         सब्जियों और फलों में कैलोरी कि मात्रा कम होती है, इसलिए हमें इनका सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहियें. आपको केला और चीकू नहीं खाना चाहियें क्योकिं इनके खाने से हमारें शरीर में चर्बी बढ़ती है.

·         आप अपनी चाय में पुदीना डालकर पी सकतें है. इसे पीने पर हमारें शरीर की चर्बी कम होने लगती है.

·         आप अपने खाने के साथ टमाटर और प्याज की सलाद बनाकर उसमें नमक और कालीमिर्च छिड़क कर खाएं. इस सलाद को खाने पर आपको एक साथ विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलतें है जो हमारें शरीर के लिए आवश्यक है.

·         आपको रोज पपीता खाना चाहियें. पपीता खाने से पेट की चर्बी कम हो जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Faltu Motapa Kam Karne ke Samany Upay
Faltu Motapa Kam Karne ke Samany Upay
·         आप दही भी खा सकतें है. दही हमारें शरीर की चर्बी को कम करता है इसलिए हमें रोज दही खानी चाहियें.

·         आप एक छोटी पीपल का चूर्ण बना कर उसे कपड़ें में से छान लें. इस चूर्ण को रोज तीन ग्राम लेकर छाछ के साथ पी लें. इससे पीने से एक – दो हफ्तों में पेट अंदर हो जाता है.

·         आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए पत्तागोभी भी खा सकतें है. पत्तागोभी चर्बी को कम करने में लाभदायक है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
फालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय
फालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय 
·         अपनें पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप अपनें खाने में हरी मिर्च या कालीमिर्च डालकर खाएं. मिर्च चर्बी को कम करने में सहायता करता है. मिर्च में एक कैप्साइसिन तत्व होता है जो हमारें शरीर में जलन पैदा करता है. जो हमारी भूख को कम कर देता है. इससे हमारा वजन कम होने लगता है.

·         एक चम्मच पुदीने का रस लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं, फिर इसे पी लें. इसे पीने से हमारें पेट की चर्बी कम होने लगती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
General Remedies to Reduce Extra Fat
General Remedies to Reduce Extra Fat
·         शहद में दो चम्मच मूली के रस की मिलाकर, इसमें बराबर मात्रा में पानी मिला दें. फिर इसे पी लें. इसे पीने से आपका पेट एक महीनें में कम होने लगेगा.

·         आप मालती की जड़ को पीस लें और उसमें शहद मिलाएं. मिलाने के बाद आप इसे छाछ के साथ पिएं. ऐसा करने से प्रसव के बाद जो पेट बाहर निकल आता है, यह उसे कम कर देता है.

·         आपको भोजन करने के बाद कम से कम एक – डेढ़ घंटें के बाद पानी पीना चाहियें. इससे पेट व कमर की चर्बी कम हो जाती है.

·         आप रोज सुबह एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर उसे पी लें. इसे पीने से शरीर में वसा कि मात्रा कम होती है, जिससे पेट की चर्बी कम हो जाती है.
पेट की चर्बी हटाने के घरेलू तरीके
पेट की चर्बी हटाने के घरेलू तरीके
·         शक्कर, आलू और चावल आपको कम खाने चाहियें क्योकिं इनमें ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है, जो हमारें शरीर में चर्बी को बढ़ता है.


इन सभी उपायों से आप अपनें पेट की चर्बी को कम करके खुद को स्लिम (slim) बना सकतें है. ये सभी उपाय आप अपने घर में कर सकतें है. अगर आप इन उपायों का प्रयोग करतें है तो यकीन करें कि आपके पेट की चर्बी जल्द ही कम हो जायेगीं और आप एकदम स्लिम बन जायेगें.

पेट की अतिरिक्त चर्बी हटाने के अन्य उपायों को से जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिक कर सकते हो. 
Home Remedy to Remove Belly Fat
Home Remedy to Remove Belly Fat
Faltu Motapa Kam Karne ke Samany Upay, फालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय, General Remedies to Reduce Extra Fat, पेट की चर्बी हटाने के घरेलू तरीके, Home Remedy to Remove Belly Fat, Burn Extra Fat, Food to Burn Fat.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT