इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Svbhav Janne ke Liye Hatheli or Ungliyon ka Prayog | स्वभाव जानने के लिए हथेली और उँगलियों का प्रयोग

हाथ मिलाने वाले व्यक्तयों की हथेली व उँगलियों से जाने उसका स्वभाव

किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए या वह किस प्रवृत्ति का हैं. यह जानने के लिए दो तरीके हैं.

1.       हाथ मिलाने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में उसके हाथ मिलाने के अंदाज से पता लगाया जा सकता हैं.

2.       हाथ मिलाने वाले व्यक्ति के स्वभाव का अंदाजा उसके हाथ की हथेली से तथा उँगलियों के बीच के अन्तर से लगाया जा सकता हैं.

1.       नीचे से खुली हथेली से हाथ मिलाने वाला व्यक्ति - : नीचे से खुली हथेली से सामने वाले व्यक्ति से हाथ मिलाने वाले व्यक्ति सहज, सरल स्वभाव के होते हैं. सामने वाले व्यक्ति का सम्मान करते हैं तथा कभी – कभी सामने वाले व्यक्ति को स्वयं से तुच्छ समझ लेते हैं. ऐसे व्यक्ति को भय अधिक लगता हैं, ये अच्छे मेजबान होते हैं, शीघ्र ही घबरा जाते हैं तथा सामने वाले की बात जल्दी मान लेते हैं या उनके वश में आ जाते हैं. ऐसे व्यक्तित्व के व्यक्ति में हीन भावना भी हो सकती हैं. ये सभी से मिलजुल कर रहते हैं, स्वभाव से शांत होते हैं तथा अपनी परम्पराओं का, रीति – रिवाजों का पालन करने वाले होते हैं. CLICK HERE TO READ MORE "Shake Hand to KnowPersonality" ...
Svbhav Janne ke Liye Hatheli or Ungliyon ka Prayog
Svbhav Janne ke Liye Hatheli or Ungliyon ka Prayog


2.       हाथ मिलाने वाले व्यक्ति के अंगूठे में तथा पहली उंगली के बीच में अधिक अंतर हो तो - : ऐसे व्यक्ति खुले दिल एवं दिमाग वाले होते हैं. हमेशा दूसरों की सहायता करने के लिए तत्पर रहते हैं. इनमें अधिक संवेदनशीलता और भावुकता होती हैं. पैसे अधिक खर्च करते हैं, दूर की सोचने वाले, जल्दबाजी में कार्य करने वाला होते हैं. ऐसे व्यक्ति धार्मिक पूजा – पाठ में अधिक रूचि रखते हैं, जल्दी ही किसी की बातों में आ जाते हैं, अन्धविश्वास में विश्वास करने वाले, कल्पनाओं में जीने वाले तथा मानव प्रेमी होते हैं.

3.       हाथ मिलाने व्यक्ति के अंगूठे में बीच में कम अंतर हो तो -: ऐसे व्यक्ति दकियानूसी सोच रखने वाले तथा कंजूस, कठोर दिल वाले होते हैं. लेकिन इनकी इच्छाएं मजबूत होती हैं, स्वभाव से जिद्दी एवं भावुक होते हैं. लेकिन ये किसी भी काम को करने के लिए अधिक सावधान रहते हैं. ये लोगों को अपने हित के लिए प्रयोग करते हैं. शारीरिक रूप से स्वस्थ स्पष्ट वक्ता तथा घमंडी होते हैं.

4.       हाथ मिलाने वाले व्यक्ति के अंगूठे में न तो ज्यादा अंतर हो तथा न ही कम अंतर हो -: जिन व्यक्तियों के हाथ मिलाने पर अंगूठे में तथा पहली उंगली में कम या अधिक अंतर नहीं होता ऐसे व्यक्ति अधिक बुद्धिवान, संतुलित तथा यशस्वी होते हैं. ये हकीकत की दुनिया में जीते हैं तथा सभी से मित्रता पूर्ण व्यवहार करते हैं तथा इनमे कलात्मकता अधिक होती हैं. इनका मिजाज बदलता रहता हैं कहने का तात्पर्य यह हैं कि ये कभी भी क्रोधित हो जाते हैं तथा कभी बिल्कुल शांत हो जाते हैं. सभी की सहायता करने वाले, कर्तव्यों का पालन करने वाले होते हैं तथा निष्ठावान होते हैं. CLICK HERE TO READ MORE POST ...
 स्वभाव जानने के लिए हथेली और उँगलियों का प्रयोग
 स्वभाव जानने के लिए हथेली और उँगलियों का प्रयोग



5.       हाथ मिलाने वाले व्यक्ति की हथेली अगर मुलायम हो तो – अगर आप से हाथ मिलाने वाले व्यक्ति की हथेली कोमल हैं तो वह व्यक्ति आलसी तथा मेहनत करने से बचने वाला व्यक्ति होगा. यह व्यक्ति किसी समृद्ध परिवार से हो सकता हैं. ऐसे व्यक्तियों की जरूरते शीघ्र पूरी हो जाती हैं. इनका भाग्य हमेशा इनका साथ देता हैं. इन्हें सब कुछ समय पर आसानी से प्राप्त हो जाता हैं. लेकिन ये स्वभाव अय्याश किस्म के होते हैं तथा भाग्यशाली होते हैं.

6.       सख्त या कठोर हथेली वाले व्यक्ति -: ऐसे व्यक्ति को किसी भी चीज को प्राप्त करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ता. यह शारीरिक तथा मानसिक रूप से मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं. कोई भी काम अपनी मेहनत से पूरा करना चाहते हैं तथा परिश्रम करके ही रोटी खाना पसंद करते हैं तथा इनका जीवन संघर्ष करते – करते व्यतीत होता हैं. ये कभी – कभी अधिक गुस्सा हो जाते हैं या कभी शांत हो जाते हैं.

हाथ मिलाकर व्यक्ति के स्वभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
स्वभाव जानने के लिए हथेली
स्वभाव जानने के लिए हथेली







Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT