इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Celebrate New Year | Naya Saal Kaise Manayen | नया साल कैसे मनायें

नया साल मनायें
हर व्यक्ति नए साल को लेकर उत्सुक रहता है और उसे मनाने के लिए अपने तरीके से तैयारी करता है. किसी को नए साल पर आतिशबाजी का शौक होता है तो कोई पार्टी और खाने पीने का शौक रखता है वही किसी को दुसरो या अपने परिवार के लोगो के साथ खुशियाँ बांटना अच्छा लगता है. नये साल को धूम धाम से मनाने की परम्परा पुराने समय से ही चलती आ रही है. जब जूलियस सिजर ने जुलियन कैलंडर की स्थापना की थी तब भी लोगो ने बड़े हर्षोल्लास से पहली 1 जनवरी को मनाया था. तो आओ जानते है कि आप किस तरह से अपने नए साल को मनाकर वर्ष की शुरुआत कर सकते हो. CLICK HERE TO READ NEW YEAR INTRESTING MESSAGES ...
How to Celebrate New Year
खाना :
चाहे वो भारत हो या संसार का कोई अन्य देश. हर ख़ुशी के मौके पर लजीज खाना जरुर बनाया जाता है और जो लोग खाने के शौक़ीन होते है उन्हें तो हर उत्सव का इंतजार रहता है. इसीलिए आप अपने नये साल को अच्छे और पौष्टिक खाने के साथ मना सकते हो जैसे

भारत में मुख्य रूप से खीर, पुडी और मिठाइयों के साथ नये साल को मनाया जाता है.

यूनाइटेड स्टेट्स में ब्लैक आइड पी ( Black Eye Peas ) और पार्क फोरेटेल ( Pork Foretell ) को अच्छा शगुन माना जाता है तो लोग उसका सेवन करते है.

आयरिश लोग पेस्ट्रीज ( Pastries ) और बनोचक ( Bannocks ) तो डच लोग आयल बोलन ( Oil Bollen ) से अपने साल की शुरुआत करते है. CLICK HERE TO SEE BEST NEW YEAR GREETINGS ...
Naya Saal Kaise Manayen
Naya Saal Kaise Manayen
संगीत :
इसके साथ ही कुछ लोग संगीत के बहुत शौक़ीन होते है तो वे इस दिन अपने घर या आसपास संगीत का इंतजाम करते है और उसका आनंद उठाते है. कुछ लोग सामूहिक रूप से संगीत का इंतजाम करते है तो कुछ पार्टी के जरिये अपने नए साल को मनाते है. हर व्यक्ति अलग अलग तरह एक संगीत का शौक़ीन होता है तो लोग इस दिन आपको हर तरह एक संगीत सुनने को मिल जाते है. त्यौहार मनाने का ये एक ऐसा रिवाज है जो पुराने समय से ही चलता आ रहा है पहले भी लोग लोकगीत गाकर अपनी खुशियों का इजहार करते थे, कुछ नृत्य करते थे. 

मित्रो के साथ मौज करें :
इसके लिए आप किसी होटल में कास्सिनो में, क्लब में जाकर कुछ समय मौज मस्ती कर सकते हो. आप वहां नाचे, गेम खेलें, कुछ अच्छा खायें, अपने पुराने दिनों को याद करें और अपने नयें लक्ष्यों को एक दुसरे के साथ बांटे. आप चाहो तो अपने घर पर या घर के पास के बगीचे में भी इस दिन का आनंद अपने मित्रो के साथ उठा सकते हो. साथ ही अगर खाना भी घर का ही मिल जाएँ तो बात ही अलग हो जाती है. घर के पास होने पर आप देर रात तक भी नयें साल का आनंद उठा सकते हो. CLICK HERE TO SEE AWESOME NEW YEAR IMAGES AND QUOTES ...
नया साल कैसे मनायें
नया साल कैसे मनायें
परिवार को समय दें :
अगर आप अपने काम में अधिक व्यस्त रहते हो और अपने परिवार को समय नही दे पाते हो तो ये सबसे अच्छा दिन होगा जब आप अपने परिवार को खाने पर बाहर ले जाएँ और उन्हें कुछ गिफ्ट दिलाएं. इससे उन्हें भी अच्छा लगेगा और आप भी एक दें तक अपने सभी कामो को भूलकर शांत रह पाओगे. दिन में आप एक छोटी सी पिकनिक का प्लान बनाएं, उसके बाद मूवी देखना भी अच्छा रहेगा और शाम को आप घर पर ही कुछ अच्छी अच्छी डिश बनायें या अपने परिवार के लिए एक छोटी सी पार्टी रखें. केक, कोल्ड ड्रिंक और पिज्जा को भूलें. क्योकि नया साल सर्दियों में आता है तो शाम को ठण्ड तो लगेगी ही तो आप थोड़ी आग का प्रबंध करें और पार्टी के बाद परिवार के सभी सदस्य एक साथ उसके पास बैठ जायें. आप यहाँ भी कुछ खेल खेल सकते हो जैसेकि अंताक्षरी या आप एक दुसरे के कुछ रोचक किस्सों को सबके साथ बांटे, इसमें बहुत मजा आने वाला है. अंत में रात के 12 बजे आप सबको नये साल की मुबारकबाद दें और फिर सोने चलें जाएँ.
Happy New Year for Lovers
Happy New Year for Lovers
इसी तरह हर देश में अलग तरीके से नए साल का स्वागत किया जाता है. तो आओ उनमे से कुछ देशो के नव वर्ष को मनाने के तरीको के बारे में जानते है.

जर्मनी : जर्मन लोग इस दिन एक बड़े से देगची जैसे बर्तन में खाना बनाते है और फिर सब मिलाकर खाते है. इस दिन इनका विशेष खाना होता है फोंडू. इसके बाद सभी मित्र एक दुसरे के गले मिलते है. बर्लिन में इस दिन एक विशेष सार्वजनिक पार्टी होती है. जिसमे सभी हिस्सा लेते है. ये पार्टी इतनी जबरदस्त होती है कि इसकी शोभा देखते ही बनती है.
New Year Friendship
New Year Friendship
ग्रीस : ग्रीस के लोग इस दिन अपने परिवार को अधिक समय देते है और अपने कुछ मित्र मिलकर ताश या कोई और खेल खेलते है. इनकी मान्यता है कि जो व्यक्ति आज के दिन जीतते है उनको पुरे साल अपने हर कार्यो में सफलता मिलती है. इसके अलावा ग्रीस के लोग 6 जनवरी के दिन पानी में खड़े होकर क्रॉस को भी पकड़ते है, वे इसे बपतिस्मा की निशानी मानते है. ग्रीस के लोग आतिशबाजी और और रंगीन कार्यक्रमों के शौक़ीन नही होते.

जापान : इस दिन जापानी लोग अपना पारंपरिक वस्त्र केमारी पहनते है और अपने घरों की सफाई करते है. इस दिन रात को 12 बजे 108 बार घंटा बजा कर नये साल का स्वागत किया जाता है.
New Year Greetings Images
New Year Greetings Images
ब्राजील : ब्राजील को मौज मस्ती का देश माना जाता है यहाँ के लोग हर ख़ुशी को सबके साथ बांटते है और गलियों में उतर आते है, तो इनकी खुशी से नया साल कैसे अछुता रह सकता था. किन्तु इस दिन ये लोग आकर्षक और रंगीन पोशाक नही पहनते बल्कि सादे कपडे पहन कर शांति, सदभावना, भाईचारे और शुद्धता का पैगाम देते है. ये इस दिन ऐसा इसलिए करते है क्योकि इनकी परंपरा के अनुसार ये दिन सागर की देवी येमांजा का दिन भी होता है.  

स्पेन : स्पेन में नव वर्ष के दिन अंगूर खाने की परंपरा है क्योकि इनके लिए अंगूर शुभता का प्रतिक है. इस दिन जैसे ही रात को घडी में 12 बजते है तो हर व्यक्ति 12 अंगूर खाता है. इनके अनुसार हर अंगूर से एक आस्था और दुआ जुडी होती है. जिनके पूरा होने पर इनको सम्पूर्ण विश्वास होता है. इसके लिए मेड्रिड में बड़ा आयोजन भी किया जाता है.

ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया के नये साल को मनाने का तरीका तो आप अपने टेलीविज़न पर देखते ही आये होंगे क्योकि ये अपने सेलिब्रेशन को लाइव सबको दिखाते है. इसकी एक खास वजह ये भी है कि संसार में सबसे पहले नया साल ऑस्ट्रेलिया में ही प्रवेश करता है. जैसे ही रात के 12 बजते है तो सिडनी हार्बर पर रंग बिरंगी आतिशबाजी शुरू हो जाती है और लोगो का जश्न और पार्टी शुरू हो जाती है. यहाँ सारी सारी रात पार्टियाँ चलती रहती है, ये नये साल को पूरी तरह से जीवंत बना देते है.
Naya Saal Mubarak Ho
Naya Saal Mubarak Ho
रूस : इनके नये साल की पार्टी नव वर्ष के आने से 10 दिन पहले ही शुरू हो जाती है. यहाँ लोगो को नये साल की ख़ुशी में तोहफे दिए जाते है, फिर ये सब अपने परिवार के साथ स्वादिष्ट खाने को खाना पसंद करते है. रात को राष्ट्रपति जी सबको नये साल की शुभकामनाएं देते है फिर सबका जश्न शुरू होता है.

ब्रिटेन : ब्रिटेन में शोर और आतिशबाजियों से बचने की कोशिश की जाती है और शांति से नये साल का स्वागत किया जाता है, इसके लिए यहाँ जबरदस्त झांकियां निकली जाती है और लोग एक दुसरे के साथ गले मिलकर बधाई देते है. सबसे अधिक भीड़ लन्दन आई के पास होती है. कुछ लोग है जो थोड़ी बहुत आतिशबाजी भी करते है.

दक्षिण अफ्रीका : यहाँ नया साल सबसे पहले 1830 में मनाया गया था जब दक्षिण अफ्रीका के कई गुलामो को आजादी मिली थी. इस दिन केपटाउन में आने तरह की भव्य झांकियां निकाली जाती है, जिनका सभी आनंद लेते है. यहाँ भी लोग अपनी ख़ुशी को जाहिर करने के लिए सड़कों पर उतर आते है और नाचते गाते है.

नये साल के मेसेज, इमेज और ग्रीटिंग से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
नया साल मुबारक हो
नया साल मुबारक हो
How to Celebrate New Year, Naya Saal Kaise Manayen, नया साल कैसे मनायें, Happy New Year for Lovers, New Year Friendship, New Year Greetings Images, Naya Saal Mubarak Ho, नया साल मुबारक हो.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT