इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy New Year in India | Bharat mein Nav Varsh | भारत में नव वर्ष

भारत में नया साल :
भारत में भी हर जगह नया साल बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. किन्तु भारत में 2 कैलंडर के हिसाब से नये साल को मनाया जाता है

·         चैत्र माह का पहला दिन ( ये दिन मार्च के अंत में या अप्रैल में आता है. ) :
भारत में साल के दिन की गणना सूरज के निकलने और डूबने और चन्द्रमा के कम होने और बढ़ने पर आधारित होती है और इसी लिए भारतीय कैलंडर के अनुसार नव वर्ष का पहला दिन चैत्र माह से आरंभ होता है, किन्तु फिर भी हर जगह नए साल को लेकर सबकी अपनी महत्वपूर्ण तिथि और उनके कुछ खास कारण. जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO READ INTERESTING NEW YEAR MESSAGES ...
Happy New Year in India
Happy New Year in India 
-    बैसाखी – बैसाखी पंजाब और पुरे उत्तर भारत में मनाया जाना वाला एक महत्वपूर्ण पर्व है. वैसे तो ये त्यौहार सिख समुदाय के लोगो का माना जाता है किन्तु इसे सभी बड़े हर्षो उल्लास के साथ मनाते है. इसी दिन ( 13 अप्रैल ) को पंजाब में नव वर्ष के आगमन के रूप में देखा और मनाया जाता है. बैसाखी के त्योहार की एक महत्वता ये भी है कि इस त्यौहार को खरीफ फसल के आगमन के रूप में भी देखा जाता है. CLICK HERE TO SEE BEST NEW YEAR GREETINGS AND WALLPAPERS ... 
Bharat mein Nav Varsh
Bharat mein Nav Varsh
-    बिहू : असम राज्य में बिहू के पर्व के दिन को ही नव वर्ष का दिन माना जाता है. बिहू असम का मुख्य त्यौहार है और जिसे वे रंगोली बिहू, बोहग बिहू और हाट बिहू के नाम से भी जानते है. रंगोली बिहू को असम के लोगो ने सात भागों में बांटा हुआ है जो इस प्रकार है – चेरा बिहू, मेला बिहू, कुटुम बिहू, माहू बिहू, गरु बिहू, राति बिहू और छोटी बिहू. बिहू के पर के बाद ही असम के लोग धन की फसल को अपने खेतो में लगाते है. CLICK HERE TO GET AWESOME NEW YEAR IMAGES AND QUOTES ... 
भारत में नव वर्ष
भारत में नव वर्ष
-    पोएला बोइशाख : पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और झारखण्ड में रहने वाले बंगाली लोगो पोएला बोइशाख को नव वर्ष का पहला दिन मानते है क्योकि इसे बंगाली कैलंडर में पहले साल के रूप में बताया गया है. इस पर्व से जुडी एक खास बात ये भी है कि बंगाल में सबसे अधिक विवाह इसी तारीख को होते है और पुरे बंगाल में हर जगह आपको मेले लगे दिखाई देते है जिन्हें राज्य सरकार खुद लगवाती है. इसीलिए बंगाली लोग इस दिन को बड़े धूम धाम से मनाते है.

-    विषु : केरल के लोग विषु के पर्व के दिन को ही नव वर्ष के रूप में मनाते है. ये इनका प्राचीन मुख्य त्यौहार भी है. इस दिन पुरे केरल में विषुक्कणी जी की झांकियां या झांकी दर्शन निकली जाती है. इनकी मान्यता है कि इस दिन सबसे पहले लोगो को इस झांकी के दर्शन करने चाहियें. इससे विषुक्कणी जी का प्रभाव उन लोगो पर पुरे वर्ष रहता है और उनका साल ख़ुशी से बीतता है.
Chaitra Maah ka Mhtv
Chaitra Maah ka Mhtv
-    पूतांडू : इस दिन को तमिलनाडु और पांडिचेरी में रहने वाले लोग नए साल के तौर पर सेलिब्रेट करते है. इस दिन लोग एक बड़ी सी थाली को सजाते है और उसमे कुछ फल, शीश और कुछ सिक्के रखते है, साथ ही इन लोगो की ये मान्यता है कि अगर इन सब चीज़ो को अगले दिन सुबह जल्दी उठकर देखा जाता है तो उनके घर परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है और उनके घर से हर संकट दूर हो जाते है. इस दिन लोग अपने घरो के बाहर रंगोली भी बनाते है. 

-    महा विशुवा संक्रांति : ओडिशा के पारंपरिक हिन्दू सौर कैलंडर के अनुसार इस दिन को नव वर्ष की शुरूआत होती है और इसीलिए ओड़िशा के लोग इस दिन को नव वर्ष के रूप में मानते है. इसे पणा संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन को मनाने के लिए ओडिशावासी तुलसी माता की पूजा करते है और उन्हें केले, काले चने और विष पेय चढाते है. इसे इनके घर से सारी नकारात्मकता दूर होती है और इनके घर में पुरे साल सुख, शांति और खुशियाँ रहती है.
New Year Images
New Year Images
-    सिख नानक शाही कैलेंडर के अनुसार 14 मार्च के दिन होला मोहल्ला नया साल होता है.

-    आंध्रप्रदेश के लोग नए साल को चैत्र माह के पहले दिन मानते है, ये लोग नव वर्ष को उगादी भी कहते है. उगादी से उनका अर्थ युग + आदि से होता है. 

-    तमिलनाडु में पोंगल के दिन नव वर्ष को मनाया जाता है. उनके अनुसार नव वर्ष की तारीख 14 जनवरी है और इसीलिए वहां इसी तारीख को आधिकारक रूप से नया साल मनाने की प्रथा है.

-    वहीँ कश्मीर के लोग अपने कैलेंडर नवरेह के अनुसार 11 मार्च को नये साल के रूप में मनाते है. 
New Year Images
New Year Wallpaper
-    गुजरती लोग दीपावली के पर्व के अगले दिन को नव वर्ष के रूप में मनाते है.

-    जबकि मारवाड़ी लोग तो दीपावली के दिन को हे साल की शुरूआत का दिन मानते है.

·         1st जनवरी :
इंग्लिश कैलंडर के अनुसार साल में 12 महीने होते जिनकी शुरुआत जनवरी से है और इसीलिए 1 जनवरी को नए साल के रूप में मनाया जाता है. संसार के बाकी देशो की तरह ही भारत में भी अनेक जगह नया साल इसी दिन मनाया जाता है.

तो इस तरह से भारत में नये साल की खुशियाँ को बांटने और अपने साल की नयी शुरुआत के लिए अलग अलग तिथियाँ मिलती है ये सभी त्यौहार मुख्य रूप से चैत्र माह में ही आते है और इसीलिए भारत में चैत्र माह का विशेष स्थान भी है. 

नव वर्ष के अन्य मेसेज, शायरी, इमेज से जुडी अन्य किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
New Year Wishes
New Year Wishes
Happy New Year in India, Bharat mein Nav Varsh, भारत में नव वर्ष, Bharat ke Alag Alag Raajyon ke Nav Varsh, Chaitra Maah ka Mhtv, Prvon ke Anusar Nav Varsh, Chaitra Prathma, New Year Images New Year Images Wallpapers Wishes Quotes Essays.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT