इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Man Ki Shanti Ke Tratak Yogatmk Upay | मन की शांति के त्राटक योगात्मक उपाय

मन की शान्ति के लिए त्राटक या योगात्मक उपाय
मन की शांति के लिए, विचारों में सकारात्मकता लाने के लिए तथा चित्त वृत्ति को साधने के लिए कुछ विद्वानों ने तथा महापुरुषों ने विभिन्न प्रकार के उपायों को बताया हैं. जिनका प्रयोग करने से व्यक्ति के मन तथा मन की भावनायें स्थिर हो जाता हैं.

योगात्मक उपाय
मन चित्त को शांत रखने के लिए महापुरुषों के द्वारा बताये गये अनेक उपायों में से पहला उपाय योगात्मक उपाय हैं. व्यक्ति के मन को शांत करने के लिए तथा एकाग्र करने के लिए किये जाने वाले योगात्मक उपाय ही “ त्राटक ” कहलाते हैं. 

अगर आपका मन विचलित हो रहा हैं, एकाग्र नहीं हो पा रहा हैं तथा आपके मन में नकारात्मक विचार आ रहें हैं तो अपने मन को शांत एवं केन्द्रित करने के लिए आप योगात्मक उपायों का प्रयोग कर सकते हैं.

योगात्मक कैसे करें
1.       इस उपाय को करने के लिए सफेद रंग का कागज लें.

2.       अब इस कागज पर एक सेंटीमीटर का एक काले रंग का वृत अर्थात गोला बना लें. 

3.       अब इस कागज को दीवार पर चिपका दें और इससे तीन फीट की दुरी पर बैठ जायें.

4.       बैठने के बाद इस कागज को एक टक अर्थात बिना पलक झपकाये करीब एक मिनट तक देखते रहें.

5.       कागज को लगातार देखने के बाद आपको कागज पर बने हुए इस वृत पर विभिन्न प्रकार के परिवर्तन होते नजर आयेंगें. CLICK HERE TO READ MASHINI YOGATMAK KRIYA ...
Man Ki Shanti Ke Tratak
Man Ki Shanti Ke Tratak

6.       कभी यह वृत आपकी आँखों से दिखना बंद हो जायेगा, कभी यह आपको कई रूपों में दिखाई देगा, कभी यह आपको लाल रंग का दिखाई देगा, तो कभी नीला रंग का या चमकता हुआ दिखेगा.

7.       कागज पर बने इस वृत्त को लगातार देखने से कभी – कभी इस वृत पर आपको एक नई और अजीब सी दुनिया और अनजाने लोग दिखाई देंगें. इस दुनिया को देखते हुए आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अपनी खुली आँखों से एक नई दुनिया को देख रहे हैं.

8.       शुरुआत में इस कागज पर बनाये गये वृत को एक मिनट तक देखे तथा कुछ दिनों के बाद इस समय को धीरे – धीरे बढ़ाकर 15 मिनट तक कर सकते हैं.

9.       इस उपाय को करने के बाद अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें.

10.   त्राटक के योगातमक उपाय को शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति को तथा किसी प्रकार का नशा करने वाले व्यक्ति को नहीं करना चाहिए.

11.   इस उपाय को लगातार दो या तीन महीने तक करने से आपका अंतर मन बिल्कुल शांत हो जाता हैं तथा इस उपाय को करने के बाद आपके द्वारा कुछ भी देखा गया, पढ़ा हुआ आपके मन में हमेशा के लिए बैठ जायेगा.

योगात्मक उपाय की दूसरी प्रक्रिया - :
1.       योगात्मक उपाय की दूसरी प्रक्रिया को करने के लिए एक आरामदायक स्थान चुन लें. जंहा पर आपको परेशान करने के लिए कोई व्यक्ति न हो.

2.       अब इस एकांत स्थान पर सामान्य अवस्था में बैठ जायें.

3.       अब अपनी दोनों आँखों को बंद कर लें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 मन की शांति के त्राटक योगात्मक उपाय
 मन की शांति के त्राटक योगात्मक उपाय 


4.       आँखों को बंद करने के बाद अपना सारा ध्यान अपनी नाक के ऊपर के हिस्से पर रखें.

5.       इस उपाय को शुरुआत में 15 मिनट तक करें. जैसे – जैसे दिन बढ़ते जायें वैसे ही इस उपाय को करने का समय बढ़ा लें. आप इस उपाय को करीब एक घंटे तक भी कर सकते हैं.

6.        इस उपाय को करने से भी आपके सामने अजीब – अजीब चित्र और अलग – अलग रंग की रौशनी आने लगेगी. परन्तु इस समय आपको अपने मन को स्थिर रखने का प्रयास करना हैं.

7.       योगात्मक उपायों की इस क्रिया को करने से पहले किसी भी प्रकार का नशा या मांसाहारी भोजन न करें. इस क्रिया को करने से पहले अगर आपने बेल्ट बांध रखी हैं तो उसे निकाल दें.

8.       इस क्रिया को करने के कुछ दिनों बाद आपको मानसिक भ्रम से मुक्ति मिल जाएगी तथा आपका मन, चित्त शांत हो जायेगा.

त्राटक या योगात्मक उपायों से सम्बन्धित कुछ और बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Man Ki Shanti Ke Tratak Yogatmk Upay
Man Ki Shanti Ke Tratak Yogatmk Upay 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT