इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet ki Chrbi Kam Karne ke Upay | पेट की चर्बी कम करने के उपाय | How to Reduce Belly Fat

पेट की चर्बी ( Belly fat )
पेट की चर्बी की समस्या आज हर व्यक्ति में देखनें को मिलती है यह किसी बीमारी से कम नहीं है. पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हमारे ख़राब खाने – पीने से होता है. हम अपनि जीवनशैली में अनेक तरह के खाने का इस्तेमाल करते है जोकि कम संतुलित होता है और इनकें साइड इफ़ेक्ट से हमारें शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है.

कई बार यह समस्या बीमारी या दवाई के सेवन करने से भी हो जाती है. पेट में चर्बी का जमना कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से शुरू होता है. यह हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जोकि पेट में चर्बी बनाना शुरू कर देता है. इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले आप को कार्बोहाइड्रेट से युक्त वाला भोजन कम खाना होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Pet ki Chrbi Kam Karne ke Upay
Pet ki Chrbi Kam Karne ke Upay
कई बार हम किसी बात पर ज्यादा तनाव कर लेते है और तनाव भी पेट में चर्बी को बढ़ता है. तनाव के कारण हमारें शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन निकलता है जो कि शरीर में फैट को पैदा करने में मदद करता है.

दुनिया में हर व्यक्ति किसी ना किसी बात पर तनाव लेता रहता है जोकि पेट में चर्बी जमने में मदद करता है. पेट में ज्यादा चर्बी होने से हमें कई प्रकार कि बीमारियाँ भी हो सकती है. इसलिए हमें अपनें  खाने – पीने पर पूरा ध्यान देना चाहियें. पेट की चर्बी को कम करने के लिए हमें व्यायाम करनी चाहियें.

पेट की चर्बी को कम करने के उपाय ( Remedies to Reduce Abdominal Fat )
हम अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन हमारा पेट वैसा ही रहता है, वह कम नहीं होता. पेट की चर्बी को कम करने के लिए हम अनेक उपाय करते है, दवाईयों का सेवन भी करते है लेकिन कोई लाभ नहीं होता और हम कोशिश करना छोड़ देते है. मगर अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. हम आपको पेट की चर्बी कम करने के कुछ घरेलू उपायें बतातें है, जो कि आपके पेट की चर्बी को कम करेगें और इनका प्रयोग आप अपने घर में आसानी से कर सकतें है. ये उपाय बहुत ही आसान है जो कि इस प्रकार है – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
पेट की चर्बी कम करने के उपाय
पेट की चर्बी कम करने के उपाय 
नींबू ( Lemon ) -
एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस डालकर उसे रोज सुबह खाली पेट पियें. यह आपकी हजम करने की शक्ति को बढ़ता है और साथ ही यह आपके पेट की चर्बी को कम करता है. ऐसा दो महिनों तक करने से आपकी पेट की चर्बी कम हो जायेगीं, जिससे आपका पेट कम हो जाएगा.

नींबू और शहद  ( Lemon and Honey ) -
एक गिलास गुनगुने पानी में चार बड़ी चम्मच नींबू के रस और एक बड़ी चम्मच शहद की डालकर रोज सुबह खाली पेट लें. इससे आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगेगीं.

लहसून ( Garlic ) -
एक कप गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर उसका नींबू पानी बना लें. उसके बाद रोज सुबह तीन लहसून की फाक चबाकर खाने के बाद गुनगुना नींबू पानी पी लें. ऐसा करने पर दो हफ्तों में ही आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगीं.

बंदगोभी ( Cabbage ) -
बंदगोभी फैट को कम करने में बहुत उपयोगी है, इसलिए हमें हर रोज बंदगोभी की सलाद बनाकर खानी चाहियें.

ग्रीन टी ( Green Tea ) –
अगर आप चाय पीते है तो आप चाय के बदले ग्रीन टी, लेमन टी या ब्लैक टी पी सकते है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है.

संतुलित भोजन लें ( Balanced Meal ) - 
आपको संतुलित भोजन करना चाहियें. अगर आप तला हुआ खाना खातें है या फिर बाहर का खाना खाते है तो आपको ये नहीं खाना चाहियें क्योकिं ये आपकी चर्बी को बड़ा सकता है. आपको अपने खाने में आटे के बदले जौ या चने के आटे का इस्तेमाल करना चाहियें. ये चर्बी को बढ़ने नहीं देतें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
How to Reduce Belly Fat
How to Reduce Belly Fat
बादाम ( Almond ) –
आप हर रोज कुछ बादाम खा सकतें है. बादाम खाने से 24 सप्ताह में हमारी कमर का साइज़ छह इंच कम हो जाता है. इसलिए आपको बादाम का सेवन करना चाहियें.

डाईट ड्रिंक ( Diet Drink ) –
डाईट ड्रिंक हमारे शरीर में बढ़ने वाली चर्बी को कम करता है साथ ही हमरे चेहरे पर एक अलग रौनक लाता है. इसके सेवन से आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है और एक सुन्दर रौनक वाला चेहरा पा सकते है. इसे बनाने की विधि इस प्रकार है -

सबसे पहले आप एक जग में दो लीटर पानी लें. इस पानी में दस – बारह पुदीने के पत्ते, एक छोटी चम्मच पीसा हुआ अदरक, एक स्लाइस किया हुआ खीरा और एक नींबू स्लाइस किया हुआ. इन सब को एक – एक करके पानी में डालें. इन सब को जग में डालने के बाद उसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर सुबह पी लें. आप डाईट ड्रिंक का सेवन एक महीनें तक करें. ऐसा करने से आपका पेट कम हो जाएगां. यह आपको कई तरह से लाभ देता है. इसमें अदरक हमारे रक्त के संचार में मदद करता है और यह चयापचय के दर को बढ़ता है. खीरा पेट में से विष वाले पदार्थ को निकलता है. नींबू में विटामिन ‘सी’ अधिक मात्रा में होता है, साथ ही इसमें एन्टी – ऑक्सिडेंट भी होता है. यह एन्टी एजिंग भी होता है, इसलिए इसके सेवन से हमारे चेहरे पर रौनक आ जाती है. पुदीना पेट में काफ़ी देर तक संतृप्त रखता है. जिससे यह पेट में चर्बी को कम करने में मदद करता है.
Pet Ki Chrbi
Pet Ki Chrbi
सैर करें ( Promenade ) –
पेट की चर्बी को दूर करने के लिए आपको हर सुबह सैर पर जाना चाहियें. खाना खाने के बाद आपको थोड़ी देर घूमना चाहियें. इससे हमारी कमर कि चर्बी कम होने लगती है. अगर आप ज्यादा जल्दी अपने पेट को कम करना चाहतें है, तो आप सुबह 30 मिनट के सैर पर जाएं और स्पीड में चलें. इससे आपकी चर्बी कम होने लगती है.

उपवास रखें ( Fast ) -
यदि आप ज्यादा खाते - पीते है तो आप सप्ताह में एक बार उपवास भी रख सकतें है. आप उपवास में तरल प्रदार्थ जैसे पानी, नींबू पानी, दूध, जूस आदि लें सकतें है.

नींद पूरी करें ( Sleep Well ) -

आपको अपनी नींद पूरी करनी चाहियें क्योकिं अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करतें हो तो आप तनाव और सुस्त महसूस करोंगे. तनाव से पेट में चर्बी बढ़ने लगती है. इसलिए आपको कम से कम 7 या 8 घंटो तक सोना चाहियें. आपकी नींद पूरी होने पर आप तनाव से दूर रहोगें और पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ेगी.

मोटापे को कम करने के अन्य उपायों से जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
पेट की चर्बी
पेट की चर्बी
Pet ki Chrbi Kam Karne ke Upay, पेट की चर्बी कम करने के उपाय, How to Reduce Belly Fat, Pet Ki Chrbi, Belly Fat, पेट की चर्बी, Sair Karen, Upavas Karen, Puri Nind Lena, Diet Drink, Remedies to Reduce Abdominal Fat.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT