इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Drug ke Nuksaan | ड्रग के नुकसान | Harms of Drug

ड्रग के नुकसान ( Drawbacks of Drug ) :
§  चाहे व्यक्ति कोई भी ड्रग लेता हो वो उनके मस्तिष्क में चढ़कर उसके दिमाग और नर्वस सिस्टम को सुस्त कर देता है. जिसकी वजह से इनका मस्तिष्क जब तक नशा रहता है तब तक दर्द को महसूस नही कर पाता ( इसीलिए डॉक्टर इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में भी करे है ) और ये अपने होश खो देता है. किन्तु इसकी लत से व्यक्ति का दिमाग पूरी तरह से ही कार्य करना बंद कर देता है. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT DRUG ...
Drug ke Nuksaan
Drug ke Nuksaan
§  ये नशा व्यक्ति के कार्य करने की क्षमता पर असर डालता है और अगर व्यक्ति इसका आदि हो जाता है तो वो इसके बिना नही रह पाता. इसे पाने के लिए वो अपना कुछ भी बेचने तक के लिए भी तैयार रहता है और जरूरत पड़ने पर वो चोरी, मारपीट और खून तक कर सकता है. ऐसे गैरकानूनी कार्य करने की वजह से इनको जेल जाना पड़ता है और इनकी समाज में भी छवि खराब हो जाती है.

§  क्योकि ड्रग लेने के लिए इन्हें इंजेक्शन की जरूरत होती है तो ये हर वक़्त इधर उधर किसी इंजेक्शन की तलाश में रहते है और आपको तो पता ही है कि किसी व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किये गये इंजेक्शन को दुबारा इस्तेमाल करने से हेपेटाइटिस बी, HIV और AIDS जैसी ख़तरनाक बिमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है.

§  इसकी वजह से व्यक्ति की नशों में खिंचाव पैदा हो जाता है और उसे शुन्यता का अनुभव होता है. इससे इन्हें यौन दुर्बलता भी होने का खतरा बना रहता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO QUIT DRUG ...
ड्रग के नुकसान
ड्रग के नुकसान
§  ड्रग के अधिक सेवन से व्यक्ति के मुहं से लार टपकने लगती है, नाक से पानी आने लगता है, उसका शरीर नशे की तलब लगने की वजह से पसीने से तरबतर हो जाता है, पेट में मरोड़ उठने लगती है और उसकी मांसपेशियों में असहनीय दर्द उत्पन्न हो जाता है. ये सब व्यक्ति के शरीर की दुर्बलता और कमजोरी को झलकाते है.

§  ड्रग या किसी भी नशे के सेवन से व्यक्ति के रक्तचाप में उतार चढाव होता रहता है. जिससे उनके हृदय रोग, श्वास रोग, नाक और गले का रोग होने के संभावना बढ़ जाती है. साथ ही उनकी पाचन तंत्र पर भी अधिक असर पड़ता है और उन्हें पाच अपच का रोग हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW YOGIK WAYS TO QUIT DRUG ...
Harms of Drug
Harms of Drug
§  इनके सेवन से शरीर में वसा का निर्माण होता है जिससे यकृत में ग्लाकोजन, एंजाइम और प्रोटीन को बढ़कर कोशिकाओं की संख्या में इज्जफा करता है. इससे व्यक्ति का यकृत अपने प्राकृतिक आकार से बढ़कर रोग उत्पन्न करने लगता है. कई जगह देखा गया है कि इससे व्यक्ति का यकृत सुख कर सख्त हो जाता है और धीरे धीरे निष्क्रिय होकर व्यक्ति की मृत्यु का कारण बन जाता है.

§  शराब की ही तरह ड्रग भी व्यक्ति के शरीर का रक्तचाप बढ़ा देता है जिसके कारण व्यक्ति की धमनियां फैलने लगती है और इस अवस्था में व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता पूरी तरह खत्म हो जाती है और वो व्यक्ति हृदय रोग से ग्रस्त हो जाता है. जिसकी वजह से वो उत्तेजना को सहन नही कर पाता और हार्टअटैक का शिकार हो जाता है.
नशे के शारीरिक और मानसिक दुष्प्रभाव
नशे के शारीरिक और मानसिक दुष्प्रभाव
§  ड्रग व्यक्ति के शरीर के पानी को भाप में बदलकर उसके शरीर से पानी की मात्रा को कम कर देता है जिससे उसे Dehydration होने का खतरा बन जाता है. इससे व्यक्ति को निष्कासन में बाधाएं आने लगती है.

§  अफीम, गांझा और चरस लेने वाले व्यक्तियों के शरीर की कुपोषण से लड़ने की शक्ति और प्रतिरोधक शक्ति कम हो जाती है जिसकी वजह से आसानी से किसी भी रोग का शिकार हो जाते है.


ड्रग के प्रकार लक्षण, प्रकार या इससे निजत के उपायों को जानने से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Drawbacks of Drug
Drawbacks of Drug

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Ganjha chhodne ke baad kis kis tarha ki preshani aati hai

    ReplyDelete
  2. Drugs kaise churai ???? Meri husband drug lete hai ..usko kaise chura Skte hai plzzz bataiye ..help me plzzz..or chorne ke baad kuch problem to nhi hoga Na.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT