इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sugar Madhumeh ke Rogiyon ke Liye Aanaar ka Juice | शुगर मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस | Pomegranate Juice for Diabetes Sugar Patient

अनार ( Pomegranate )
अनार एक ऐसा फल है जो मीठा होने के साथ साथ हर उम्र के लोगों को बहुत प्रिय होता है. इसके अलावा इसमें अनेक ऐसे तत्व पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होती है और अनेक रोगों से निजात दिलाते है. जैसेकि हृदय रोग, गुर्दे संबंधी रोग, गले के बिमारी, खांसी, रक्तातिसार, छाती की जलन, शारीरिक शक्ति बढाता है और मधुमेह के रोग से मुक्ति दिलाता है. अनार के इतने सारे लाभों को देखते हुए इसे चिकित्सा विज्ञान में अहम स्थान प्राप्त है. आज हम अनार के ऐसे ही एक स्वास्थ्य लाभ के बार में जानने जा रहे है. जिसके अंतर्गत हम आपको बतायेंगे कि किस तरह अनार का जूस मधुमेह के रोग से मुक्ति दिलाने में सहायक होता है. CLICK HERE TO KNOW लाल लाल अनार के अनेक लाभ ... 
Sugar Madhumeh ke Rogiyon ke Liye Aanaar ka Juice
Sugar Madhumeh ke Rogiyon ke Liye Aanaar ka Juice
अनार में पाए जाने वाले तत्व ( Elements Found in Pomegranate ) :
अनार में अनेक तत्व पाए जाते है किन्तु इसमें मुख्यतः निम्न तत्व पाते है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

-    विटामिन ए, सी और ई ( Vitamin A, C and E )

-    फोलिक एसिड ( Folic Acid )

-    एंटी ओक्सिडेंट ( Anti Oxidant )

-    लो ग्ल्समिक इंडेक्स ( Low Glycemic Index [ GI ] )

-    फाइबर ( Fiber )

-    फ्रुक्टोज ( Fructose )
शुगर मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस
शुगर मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस
मधुमेह में अनार ( Pomegranate for Sugar Diabetes Patients ) :
क्योकि मधुमेह के रोगियों के रक्त में शर्करा की मात्रा अधिक हो जाती है तो उन्हें अपने आहार में अनेक पौषक तत्वों को शामिल करना चाहियें और इसका सबसे उत्तम साधन है फल. किन्तु मधुमेह के रोगियों के लिए ये भी ध्यान में रखना जरूरी होता है कि उनके लिए कौन सा फल सुरक्षित है और कौन सा उनके लिए हानिकारक हो सकता है. किन्तु अनार एक ऐसा फल है जिसके रस का सेवन किसी भी रोग में किया जा सकता है.

मधुमेह से मुक्ति के लिए रोगियों को उन फलों का चयन करना होता है जिनमें मुख्यतः लो ग्ल्समिक इंडेक्स और एक अच्छा ऑक्सीडेंट हो, अनार के जूस में ये दोनों गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. मधुमेह के रोगियों को दिन में 2 से 3 बार अनार का जूस या अनार के दाने निकालकर खाने चाहियें. इससे इनके शरीर में रक्तचाप संतुलित रहता है, ये रोगी की रक्तवाहिनियों में चर्बी को भी इक्कठा नही होने देता, साथ ही ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढाता है. इस तरह अनार शुगर के रोगियों के लिए एक अमृत की तरह माना जाता है.

एक शौध के अनुसार पता चला है कि अनार मुख्यतः टाइप – 2 शुगर ( Type – 2 Sugar ) के रोगियों का शुगर नियंत्रित कर निश्चित रूप सकारात्मक परिणाम देता है. साथ ही ये इन रोगियों के पैंक्रियास ( Pancreas ) के बीटा सेल ( Beta Cells ) के कार्य को भी लगातार सुधारता रहता है. इस तरह ये टाइप – 2 शुगर रोगियों के शरीर से शर्करा की मात्रा को कम करता है, जो उनके खून से शुगर को कम करता है.
Pomegranate Juice for Diabetes Sugar Patient
Pomegranate Juice for Diabetes Sugar Patient
सलाह ( Advice ) : अनार जूस के सेवन की सलाह के साथ साथ हम मधुमेह के रोगियों को ये सलाह भी देना चाहेंगे कि जूस के सेवन के बाद आप थोडा व्यायाम भी जरुर करें और हो सके तो आप अनार का जूस बनाने की जगह उसके दानों को खाएं, ताकि आपको उसके सारे विटामिन और फाइबर मिल सके और पूर्ण लाभ मिले. अनार के अलावा मधुमेह के रोगी अपने आहार तालिका में जामुन, अमरुद, सेब, तरबूज, संतरा, पपीता, नाशपाती और चेरी को भी शामिल कर सकते है. लेकिन आप चिकित्सक की सलाह लेना भी बिलकुल ना भूलें.

अनार के जूस के अन्य लाभ ( Other Benefits of Pomegranate Juice ) :
-    अनार का जूस का सेवन शरीर रक्त की कमी को दूर कर रक्त संचालन को ठीक करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है.

-    अगर आपको दिल संबंधी कोई रोग है, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का ख़तरा बना रहता है, ब्रैस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर या फेफड़ों में कैंसर है तो उस अवस्था में भी अनार का जूस आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता है.

-    शरीर में आयरन की कमी, पीलिया और अनीमिया की बिमारी से छुटकारा दिलाने में भी अनार जूस बहुत सहायक होता है.
Jaane Anaar ke Juice ke Swasthya Laabh Fayde
Jaane Anaar ke Juice ke Swasthya Laabh Fayde
-    अगर कोई स्त्री गर्भावस्था में है तो उसे अनार का जूस रोजाना पीना चाहियें ताकि उसका बच्चा स्वस्थ और हष्ट पुष्ट पैदा हो. इसके साथ ही उसके होने वाले बच्चे का वजन भी सामान्य होता है. 

-    त्वचा रोग या त्वचा में निखार रखने वाले लोगों के लिए भी अनार के जूस का प्रतिदिन सेवन करना चाहियें.

-    अनार का जूस शरीर को गर्म रखने के साथ साथ हड्डियों को मजबूत रखता है और ब्लड सर्कुलेशन ( Blood Circulation ) को भी बनाये रखता है.

शुगर मधुमेह या किसी अन्य रोग में अनार के जूस के लाभ और प्रयोग के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Powerful Health Benefits of Pomegranate
Powerful Health Benefits of Pomegranate
Sugar Madhumeh ke Rogiyon ke Liye Aanaar ka Juice, शुगर मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस, Pomegranate Juice for Diabetes Sugar Patient, Jaane Anaar ke Juice ke Swasthya Laabh Fayde, Powerful Health Benefits of Pomegranate, Anaar Ka Juice, अनार का जूस, Anar ka Ras, Pomegranate Juice.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT