इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Breast Cancer ke Ghrelu Deshi Ilaaj | ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज | Home Remedies for Breast Cancer

ब्रैस्ट कैंसर ( Breast Cancer )
ब्रैस्ट कैंसर जिसको हम स्तन कैंसर के नाम से भी जानते हैं इसमें हमारे स्तन में अनियंत्रित कोशिकाओं की वृद्धि होने लगती है. ब्रैस्ट कैंसर एक बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है. ब्रैस्ट कैंसर होने के लिए कोई भी उम्र निर्धारित नहीं है यह किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन ज्यादातर यह 30 से अधिक उम्र की महिलाओं में देखा जाता है. ब्रैस्ट कैंसर होने का मुख्य कारण है महिलाओं को इसके बारे में जानकारी और जागरूक का अभाव है. अभी भी 78 प्रतिशत महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर के बारे में जानकारी नहीं है. उनको ये तक नहीं पता कि इस तरह की भी कोई बीमारी महिलाओं को हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर के बारे में जानकारी दी जाये और उनको जागरूक किया जाये ताकि इस बीमारी को रोका जा सकें. महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतें स्तन के कैंसर से होती हैं. CLICK  HERE  TO KNOW स्तन कैंसर के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार ... 
Breast Cancer ke Ghrelu Deshi Ilaaj
Breast Cancer ke Ghrelu Deshi Ilaaj
स्तन कैंसर के लक्षण ( Symptoms of Breast Cancer )
स्तन कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि हमें स्तन कैंसर के बारे में जानकारी होनी चाहिए, पता होना चाहिए कि जब किसी को स्तन कैंसर होता है तो कौन कौन से लक्षण सामने आते हैं. आइये अब हम जानते हैं कि स्तन कैंसर के मुख्य लक्षण कौन कौन से हैं.

·         ब्रैस्ट में गांठ ( Lumps in Breast ) : ब्रैस्ट कैंसर का सबसे पहला और महत्वपूर्ण लक्षण ब्रैस्ट में गांठ और सूजन महसूस होना है इसलिए जब भी ये लक्षण महसूस हों तो डॉक्टर अथवा चिकित्सक से जरूर परामर्श करें और मेमोग्राफी जरूर कराएँ.

·         ब्रैस्ट का आकार बढ़ना ( Breast Enlargement ) : यदि आपकी ब्रैस्ट का आकार अनावश्यक रूप से बढ़ने लगे या फिर आपकी बगल में सूजन होने लगें, निप्पल्स लाल हो या फिर उनसे खून आये, स्तन में कोई भी अनचाहा उभार महसूस हो तो ये स्तन कैंसर के लक्षण है. CLICK HERE TO KNOW हल्दी से कैंसर का  इलाज ... 
ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज
ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज
ब्रैस्ट कैंसर के उपचार ( Treatments of Breast Cancer )
·         खून की जांच ( Blood Test ) : सबसे पहले अपना Blood टेस्ट करायें ताकि ये पता चल जाये कि आपको ब्रैस्ट कैंसर है या नहीं इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले अपना Blood जरूर टेस्ट करा लीजिये.

·         काली चाय ( Black Tea ) : सुबह नाश्ते में Black Tea का प्रयोग करें ताकि स्तन कैंसर को बढ़ने से रोका जा सके क्योंकि काली चाय में कुछ ऐसे रासायन पायें जाते है, जो ब्रैस्ट कैंसर को रोकने में सहायता करते है. यह रसायन स्तन में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है.

·         खट्टे फल ( Citrus Fruit ) : खट्टे फल स्तन कैंसर को रोकने में सहायता प्रदान करते हैं. खट्टे फलो में फाइटोकेमिकल्स (Fight chemical ) मिले होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को कम करते हैं और स्तन कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

·         दूध और दही का सेवन ( Use Milk Products ) : दूध और दही का सेवन स्तन कैंसर से बचने का अच्छा उपाय है क्योंकि इसमें विटामिन डी होता है जो स्तन कैंसर से लड़ने में मदद करता है.
Home Remedies for Breast Cancer
Home Remedies for Breast Cancer
·         गेहूँ की घास ( Wheat Grass ) : गेहूँ की घास का सेवन सबसे सरल और अच्छा इलाज है. गेहूँ की घास प्रतिरक्षी तन्त्र को सुरक्षित रखती है. इसके साथ साथ ये शरीर को विषैले पदार्थो से होने वाली हानि से भी बचाती है.

·         धूम्रपान का सेवन ना करें ( Stop Smoking ) : धूम्रपान का सेवन करने से स्तन कैंसर विकसित होता है. इसके अलावा धूम्रपान हमारे शरीर को अन्य प्रकार से भी हानि पहुँचाता है.

·         नमक कम खायें ( Use Less Salt in Food ) : खाने में कम नमक खायें. और ज्यादा मसालेदार भोजन का प्रयोग भी कम करें.

·         नियमित व्यायाम ( Regular Exercise ) : नियमित रूप से व्यायाम करें यह स्तन कैंसर से बचाव के साथ साथ शरीर को अन्य बिमारियों से भी मुक्त रखता है. व्यायाम शरीर को नयी ऊर्जा भी प्रदान करते हैं.
 ब्रैस्ट कैंसर
 ब्रैस्ट कैंसर
·         गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन न करें ( Don’t Take Contraceptive Pills ) : जो लडकियाँ गर्भनिरोधक गोलियों का लगातार सेवन करती है उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए जितना हो सके गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग कम करें.

·         सूर्य से बचाव ( Protection From Sun ) : घर से बाहर निकलते समय अपने बदन को ढक कर रखें और Sun Protect क्रीम का उपयोग करें.


ब्रैस्ट कैंसर के अन्य कारण, लक्षण और इससे मुक्ति के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Ladkiyon ke Seene mein Gaanth ke Upchar
Ladkiyon ke Seene mein Gaanth ke Upchar
Breast Cancer ke Ghrelu Deshi Ilaaj, ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज, Home Remedies for Breast Cancer, Mahilaon ki Chaati ke Cancer ke Lakshan, Stan mein Naasur, कर्कट वृद्धि, Ladkiyon ke Seene mein Gaanth ke Upchar, Prakratic Tarikon se Paayen Stan Cancer se Mukti, ब्रैस्ट कैंसर, Breast Cancer.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Ganth in breast feeding last 1 year but not increase & decrease. Some suggestion pls.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Lump in Breast is a Serious Problem, to cure those Lumps go to the links given below -

      http://www.jagrantoday.com/2016/05/stan-mein-gaanth-cancer-ho-sakta-hai.html

      http://www.jagrantoday.com/2015/11/stanon-ki-sujan-ke-karan-lakshan.html

      If you have any doubt left, comment us again.

      Thank You for Comment
      Jagran Today Team

      Delete
  2. I am 28 year Male

    Mere ek stan me gath ho gai jiske karan uska size badh gaya hai dono stan me 18-22 ka fark hai krpiya upchar bataye.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT