इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Faaltu ke Baalon se Nijaat Paane ke Ghrelu Prakratic Tarike | फ़ालतू के बालो से निजात पाने के घरेलू प्राकृतिक तरीके | Home Natural Ways to Remove Extra Hair

अनचाहे बाल हटायें ( Remove Unwanted Hair )
कुछ लोगो के शरीर पर बाल होते हैं जिनको लेकर वो परेशान रहते है और हर महीने थ्रेडिंग और वेक्सिंग ( Threading and Vexing ) का सहारा लेते हैं. इस सब के बाद वेक्सिंग में मिले केमिकल्स ( Chemical ) की वजह से शरीर के अंगों पर दाने पड़ जाते है और जलन शुरू हो जाती है. साइड इफेक्ट्स होने लगते हैं त्वचा पर झुर्रियाँ पड़ जाती हैं और त्वचा काली पड़ जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलु उपयोग बतायेंगे जिससे आपको कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा और आपकी त्वचा भी मुलायम रहेगी. CLICK HERE TO KNOW अवांछित  बालों से मुक्ति के आयुर्वेदिक तरीके ... 
Faaltu ke Baalon se Nijaat Paane ke Ghrelu Prakratic Tarike
Faaltu ke Baalon se Nijaat Paane ke Ghrelu Prakratic Tarike
अनचाहे बालों को दूर करने के प्राकृतिक उपाय ( Natural Remedies to Remove Unwanted Hair )
·         अंडा ( Egg ) : अंडे को तोड़कर इसका पीला भाग किसी कटोरी में निकाल लें. इसके बाद इसको अच्छे से फेंट लें. अब इसको अपने शरीर के और चेहरे के बालों पर लगायें. हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग में लायें. इससे बाल भी निकाल जाते हैं और चेहरे पर झुर्रियाँ भी नहीं होती हैं.

·         नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : नारियल का तेल अनचाहे बालों को हटाने का अच्छा उपाय है और इससे त्वचा में भी कोमलता आती है. नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें. अब इस तेल में आधा नींबू निचौड़ लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. ताज़े पानी से चेहरे को धुल लें.

·         हल्दी ( Turmeric ) : हल्दी एक एंटीसेप्टिक ( Antiseptic ) की तरह काम करती है लेकिन इसके साथ साथ ये अनचाहे बालों को हटाने का काम भी करती है. हल्दी को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे को पानी से धो लें और चेहरे को साफ कर लें. तौलिये का प्रयोग न करें बल्कि हाथ से ही पानी को साफ़ करें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को धुल लें. ये प्रयोग बालो को हटाने के साथ साथ चेहरे का रंग भी साफ़ करता है और चेहरे पर निखार लाता है. CLICK HERE TO KNOW अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय ... 
फ़ालतू के बालो से निजात पाने के घरेलू प्राकृतिक तरीके
फ़ालतू के बालो से निजात पाने के घरेलू प्राकृतिक तरीके
·         कॉर्न फ्लोर ( Corn Flour ) : पहले चीनी की चाशनी बनाकर उसमें थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर मिला लें. इस मिश्रण में एक अंडा मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से फेंट लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज़ करें. इसके बाद 10 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से पानी से धुल लीजिये. आप इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार प्रयोग में लायें. त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी और चेहरे के बाल भी चले जायेंगे.

·         बेसन ( Gram Flour ) : बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें. इसके बाद बेसन को आवश्यकतानुसार दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और हाथों, पैरों पर लगायें. इस पेस्ट को सूखने तक छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को अच्छे से धों लें. ये अनचाहे बालों को हटाने के साथ साथ त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है. इसके अलावा बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सरसों के तेल में मिलाकर पैक बना लें.
Home Natural Ways to Remove Extra Hair
Home Natural Ways to Remove Extra Hair
·         पपीता ( Papaya ) : पपीता चेहरे के लिए गुणकारी और लाभकारी होता है. इसमें पैपेन नामक एंजाइम होता है जो बालों को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. पपीता कोमल त्वचा के लिए बहुत की लाभकारी होता है. पहले पपीते का पैक तैयार कर लें इसके लिए पपीते को काटकर अच्छे से पीस लें. अब इसमें 2 या 3 चुटकी हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज़ करें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. जब यह हल्का हल्का सूख जाये तो पानी से धुल लें. सप्ताह में दो से तीन बार प्रयोग में लायें.

·         शहद और नींबू ( Honey and Lemon ) : अगर आप बाहर की वेक्स का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं या फिर इससे आपकी त्वचा पर साइड इफ़ेक्ट होता है,  तो इसके लिए आप घर पर भी प्राकृतिक वेक्स तैयार कर सकते हैं. इसके लिए चीनी को पानी में गर्म करके चाशनी तैयार कर लें. इस चाशनी में एक चम्मच शहद डालकर आधा नींबू निचौड़ लीजिये और अच्छे से मिक्स कर लीजिये. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 से 6 मिनट के लिए छोड़ दें. ताज़े पानी से चेहरे को धुल लें. चेहरा मुलायम और कोमल हो जाएगा और चेहरे के दाग और बाल भी साफ़ हो जायेंगे, और चेहरे की मृत कोशिकायें भी निकाल जायेंगी.

·         चने का आटा ( Chickpea Flour ) : पुराने समय में काबुली चने के आटे को अनचाहे बालों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता था. इसका प्रयोग करने के लिए चने के आटे को कटोरी में लेकर इसमें दूध मिलायें इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर और आधा चम्मच क्रीम मिक्स कर लें और इसका लेप तैयार कर लें. अब आप इस लेप से चेहरे पर मसाज़ करें. अच्छा परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग में लायें.
अनचाहे है बाल तो अपनायें ये घरेलू कुछ उपाय
अनचाहे है बाल तो अपनायें ये घरेलू कुछ उपाय
·         चीनी ( Sugar ) : चेहरे को पानी से गीला कर लें. इसके बाद चीनी की चाशनी या फिर साबुत चीनी को चेहरे पर रगड़ें ऐसा 5 से 6 मिनट तक करें. चेहरे के बाल चले जायेंगे और चेहरे की मृत कोशिकायें भी साफ़ हो जाएँगी.


अनचाहे बालों से मुक्ति के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Anchahe Baalon se Chhutkaara Paayen
Anchahe Baalon se Chhutkaara Paayen
Faaltu ke Baalon se Nijaat Paane ke Ghrelu Prakratic Tarike, फ़ालतू के बालो से निजात पाने के घरेलू प्राकृतिक तरीके, Home Natural Ways to Remove Extra Hair, अनचाहे है बाल तो अपनायें ये घरेलू कुछ उपाय, Cure Excess Hair, Bekaar Baalon ke Aane se Roken, Atirikt Baalon ko Shrir se Hatayen, Cure for Odd Hairs, Anchahe Baalon se Chhutkaara Paayen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT