इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

CCNA mein Kaise Uttirn Hon | सी सी ऍन ए में कैसे उत्तीर्ण हों | How to Pass CCNA

सी.सी.एन.ए कैसे करें (How to Do C.C.N.A)

सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट (Cisco Certified Network Associate) परीक्षा या सीधे शब्दों में सीसीएनए परीक्षा उन लोगों को एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है जो कंप्यूटिंग और नेटवर्किंग के क्षेत्र में खुद को एक महारथी समझते हैं और जो इसी को अपनी ज़िन्दगी भी बनाना चाहते हैं. सीसीएनए करने के लिए आपको बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है जो निम्न प्रकार से हैं. CLICK HERE TO KNOW RAW में कैसे भर्ती हों ...
CCNA mein Kaise Uttirn Hon
CCNA mein Kaise Uttirn Hon

1. स्कूली शिक्षा पूरी करें (Complete Your Schooling) :
सबसे पहले तो अपनी स्कूली शिक्षा अच्छे अंकों से मेहनत के साथ पूरी करें ताकि आपको एक अच्छे शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन यानि स्नातक डिग्री करने का अवसर मिले. आपको डिग्री कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन साइंस या इंजीनियरिंग में करनी होगी जिसके लिए आपका विद्यालय के दौरान मेडिकल या नॉन-मेडिकल स्ट्रीम से पास होना अनिवार्य है.

2. सीसीएनए परीक्षा की तैयारी करें (Prepare For CCNA) :

स्कूल और कॉलेज की शिक्षा समाप्त होने के बाद सीसीएनए परीक्षा की तैयारी मन लगा कर करें क्यूंकि इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही आपको नौकरी के अवसर प्रदान होंगे. परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप इन्टरनेट बुक्स, पीडीएफ मोड्यूल (P.D.F Module) व अन्य इस तरह की पाठन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं. आजकल ऑनलाइन क्लासरूम की सुविधा भी इन्टरनेट के माध्यम से उपयोग में लायी जा सकती है. अपना लक्ष्य निर्धारित करें और मन लगा कर परीक्षा की तैयारी करें. वो दिन दूर नहीं जब आप किसी बड़ी कंपनी में एक अच्छी तनख्वाह के साथ काम कर रहे होंगे. CLICK HERE TO KNOW CBI ऑफिसर कैसे बनें ... 
सी सी ऍन ए में कैसे उत्तीर्ण हों
सी सी ऍन ए में कैसे उत्तीर्ण हों
3. सीसीएनए करने के बाद नौकरी कैसी मिलेगी (Getting Job After Clearing a CCNA Exam) :

सीसीएनए करने के बाद नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर या सॉफ्टवेर डेवलपर की नौकरी मिलती है. ज्यादातर बड़ी कंपनियों में नौकरी देने वाले रिक्रूटरस (Recruiters) अनुभवी कैंडिडेट्स को ही नौकरी देना पसंद करते हैं और इसलिए आपको पहले किसी छोटी कंपनी में अनुभव कमाने के लिए कम तनख्वाह पर नौकरी करनी पड़े तो वो करने से भी आपको पीछे नहीं हटना चाहिए.

4. सीसीएनए के उम्मेदवार में क्या क्या गुण होने अनिवार्य हैं (Qualities And Traits Needed In A CCNA Aspirant) :

सबसे पहले तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स यानि बोलचाल ठीक होनी चाहिए. अगर आप अंग्रेजी बोलना जानते हैं तो बेहतर है. आपको लिखने, ट्रबलशूटिंग करने, टाइप करने व कंप्यूटर के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे सॉफ्टवेर का ज्ञान होना भी अनिवार्य है.

5. अनुभव बोलता है (Experience Counts) 

बड़ी और अच्छी नौकरी के सपने देखना अच्छी बात है पर जितनी बड़ी नौकरी, उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी और इसलिए मैं आपको ये सुझाव भी देना चाहूँगा कि अगर आपको शुरुआत में किसी छोटी कंपनी में नौकरी मिलती है तो वो मौक़ा भी हाथ से ना जाने दें क्यूंकि आप वहां से पैसे भले ही ज्यादा ना कमायें पर जो अनुभव आप वहां से कमायेंगे वो आपको और भी ज्यादा अच्छी नौकरी दिलवाने के लिए लाभदायी होगा.


6. सीसीएनए की दो परीक्षाएं (Two Exams Of C.C.N.A) :
सी.सी.एन.ए के लिए दो परीक्षाएं होती हैं -


Ø  640-822 ICND1


Ø  640-816 ICND2
How to Pass CCNA
How to Pass CCNA
ये दोनों ही परीक्षाएं आपको एक सफल सॉफ्टवेर डेवलपर या एडमिनिस्ट्रेटर बनाने के लिए काफी हैं. दोनों परीक्षा में नेटवर्किंग डिवाइस(Networking Devices) को इंटर कनेक्ट यानि एक दुसरे से जोड़ने से सम्बंधित जानकारी आवश्यक है.


7. सफलता की कुंजी, सी.सी.इन.ए गाइड(C.C.N.A Guide, A Key To Success):-
मार्केट में सी.सी.एन.ए गाइड के नाम से जाने कितनी पढने लायक पुस्तकें उपलब्ध हैं जिन्हें किसी भी बड़े पुस्तक भण्डार से खरीद कर और घर लाकर आप खुद घर पर सेल्फ स्टडी कर सकते हैं. आप इन्टरनेट से पिछले वर्षों में पूछे गए सवाल खोज कर भी अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.


सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट ( CCNA ) की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के अन्य सुझावों के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
CCNA की परीक्षा के प्रकार
CCNA की परीक्षा के प्रकार
CCNA mein Kaise Uttirn Hon, सी सी ऍन ए में कैसे उत्तीर्ण हों, How to Pass CCNA, CCNA, Cisco Certified Network Associate, CCNA ki Priksha ki Taiyaari, Jobs After CCNA, CCNA ki Priksha ke Prakar, CCNA की परीक्षा के प्रकार.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT