इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

CBI Officer Kaise Banen | सी बी आई अधिकारी कैसे बनें | How to Become a CBI Officer

सी.बी.आई. ऑफिसर कैसे बनें? ( How To Become a C.B.I Officer )

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सी.बी.आई. भारत सरकार की एक ऐसी जांच एजेंसी है जो सीधे केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अन्दर आती है. ये एक प्रमुख जांच एजेंसी है जो भारत की सुरक्षा से जुड़े हुए अलग-अलग मसलों को सुलझाती है. सी.बी.आई से जुड़ने का रास्ता कठिन नहीं तो सरल भी नहीं, पर हाँ अगर आप स्नातक यानी ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर चुके हैं तो आप इस पद के लिए उपयुक्त हैं और यहाँ बतायी गई बातों का अनुसरण करके आप सी.बी.आई ऑफिसर आसानी से बन सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JOIN RAW ... 
CBI Officer Kaise Banen
CBI Officer Kaise Banen
C:- सेंट्रल Central (केंद्रीय)

B:- ब्यूरो Bureau (ब्यूरो)
I:- ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन Of Investigation (अन्वेषण)


सी.बी.आई ऑफिसर बनने के लिए कितनी पढाई चाहिए (Qualification to be a CBI Officer) :

अगर आपने अपनी बारहवीं कक्षा तक की पढाई जी-जान से मेहनत करके मन लगाकर की है तो वाकई आप सी.बी.आई ऑफिसर बन सकते हैं क्यूंकि इसके लिए आपको बस एक परीक्षा में बैठना होता है जिसमे बारहवीं कक्षा तक आपने जो कुछ पढ़ा उसी से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं. सवाल आसान होते हैं और महज आपकी आतंरिक योग्यता को समझने के उद्देश्य से लिए जाते हैं. इस इम्तेहान में बैठने के लिये आपके पास सनातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी भी आवश्यक है.


कैसे पाता चलेगा की सी.बी.आई में नौकरियाँ निकली है (How To Know About A Vacancy In C.B.I) :
दरस्सल किसी को भी नौकरी पर रखना, विभाग के किसी भी बड़े अधिकारी के हाथ में नहीं बल्कि एस.एस.सी. (S.S.C) नाम के एक विभाग के हाथों में होता है जो हर वर्ष सी.जी.एल नामक एक परीक्षा का आयोजन करता है और उस परीक्षा को देने के बाद उम्मीदवारों में से योग्य उम्मीदवारों की छंटनी की जाती है. सी.बी.आई में नौकरी ढूंडने की जगह आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करें और परीक्षा में बैठकर उसमे अपनी मेहनत से उत्तीर्ण होकर दिखायें. उत्तीर्ण होते ही इंटरव्यू के बाद आपको सम्बंधित विभाग में नौकरी करने के लिए बुला लिया जाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JOIN INDIAN NAVY ...    

सी बी आई अधिकारी कैसे बनें
सी बी आई अधिकारी कैसे बनें

सी.बी.आई ऑफिसर बनने के लिए कौन से विषयों की पढाई करें (Subjects Needed To Be Studied For Becoming a C.B.I Officer) :
सी.बी.आई ऑफिसर बनने के लिए और सी.जी.एल परीक्षा को पास करने के लिए आपको थोड़ा बहुत ज्ञान इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति, सामान्य ज्ञान, इंग्लिश, हिंदी, गणित इत्यादि वो सभी विषय जिन्हें दसवीं कक्षा तक सभी छात्र पढ़ते हैं, उन सभी विषयों का ज्ञान होना अनिवार्य है. ये सभी विषय एस.एस.सी. की वेबसाइट पर भी दर्शाए गए हैं और आप इन्हें वहां से देख कर खुद घर बैठ कर या किसी कोचिंग संस्थान से भी कोचिंग लेकर पढ़ना शुरू कर सकते हैं. 



परीक्षा का तरीका (Method Of Exams) :
परीक्षा में हर विद्यार्थी के सामने 200 प्रश्न होते हैं जो अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान और अंक गणित जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं, किसी सही जवाब का उत्तर देने पर विद्यार्थी को जितने अंक प्राप्त होते हैं उसका एक चौथाई भाग एक गलत जवाब देने से काट भी लिया जाता है. दो घंटे के समय में परीक्षार्थी को जितने हो सके उतने प्रश्नों को हल करना होता है वो भी ये ध्यान में रखते हुए की कम से कम प्रश्नों का हल गलत हो, क्यूंकि गलत जवाब का मतलब होगा प्राप्त अंकों में से कुछ और अंकों की कटौती. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JOIN INDIAN ARMY ... 
How to Become a CBI Officer
How to Become a CBI Officer
हर परीक्षार्थी की दो परीक्षाएं होती हैं जिन्हें “प्री” और “मेनज” (“pre and mains”) कहते हैं. म्ये दोनों परिक्षाएं पास करने के बाद परीक्षार्थी को इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाता है और इंटरव्यू पास करते ही नौकरी करने के लिए निर्धारित विभाग का पत्र बनाकर उम्मीदवारों के घर भेज दिया जाता है. इस सन्दर्भ में अधिक जानकारी के लिए आप एस.एस.सी. की वेबसाइट www.ssc.nic.in   पर भी जा सकते हैं.



केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ( CBI ) से जुड़ने या CBI का अधिकारी बनने के अन्य तरीकों या असुविधा को दूर करने के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जाकारी हासिल कर सकते हो. 
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो
CBI Officer Kaise Banen, सी बी आई अधिकारी कैसे बनें, How to Become a CBI Officer, CBI, Central Bureau of Investigation, Qualification to Be a CBI Member, Check Vacancy for CBI, CBI mein Bharti Kaise Hon, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

12 comments:

  1. Hello sir
    I am mukseh.i am 24 years old young man.i am interested CBI,RAW & Other intelligence service. How to join cbi can you full information me

    ReplyDelete
  2. how many phicall required in cbi and raw

    ReplyDelete
  3. Sir main 12 pass hu to kya main CBI ke liye exam dila sakta hu kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. Meko bhi yehi dout he koi replay nahi de rahe he

      Delete
  4. Dear sir,mam
    I want to join cbi how can i got it .
    please help me ,
    please give me more information my whatsapp and calling no.9643649661

    ReplyDelete
  5. Maine 12th ki padhai dhang se nahi ki to kya mujhe cgl ki tayari karnee chahiye

    ReplyDelete
  6. Sir maine 12vi ki padhai jee jaan se nahi ki to kya mujhe cgl ki tayari karnee chahiye

    ReplyDelete
  7. देश की सेवा जी कर कीजिये.....मरने बाद तो आत्मा को भटकना ही है...
    .
    #king..
    .
    #जय_हो

    ReplyDelete
  8. Sir iam studing nd I want to become an cbi officer. At

    ReplyDelete

ALL TIME HOT